राधाष्टमी से पहले बरसाना में दो हादसे : जर्जर मकान ढहा, स्वागत गेट पर शॉर्ट सर्किट से लगी आग, बड़ा नुकसान टला

जर्जर मकान ढहा, स्वागत गेट पर शॉर्ट सर्किट से लगी आग, बड़ा नुकसान टला
UPT | रंगीली गली में गिरा मकान।

Sep 09, 2024 19:37

बरसाना राधरानी मन्दिर में राधाष्ठमी की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।जहाँ दो बड़े हादसे टल गये।बरसात के चलते रंगीली गली में मकान की दीवार गिर गई वहीँ दूसरा हादसा बिधुत करंट से हुआ

Sep 09, 2024 19:37

Mathura News : राधाष्टमी के पावन अवसर से पूर्व, बरसाना में दो घटनाएं सामने आई हैं, जो एक बड़े हादसे में बदल सकती थीं, लेकिन सौभाग्य से कोई जनहानि नहीं हुई। पहली घटना बरसाना की रंगीली गली स्थित राधारानी मंदिर की सीढ़ियों के पास एक जर्जर मकान के ढहने की है। मकान अचानक भरभराकर गिर गया, लेकिन उस समय वहां श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं थी, जिससे एक बड़ा हादसा टल गया। जैसे ही नगर पंचायत को इस घटना की सूचना मिली, चेयरमैन प्रतिनिधि पदम सिंह फौजी ने तत्काल कदम उठाते हुए नगर पंचायत के कर्मचारियों और पुलिस के साथ श्रद्धालुओं का आवागमन रोक दिया। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मौके पर पुलिस तैनात कर दी गई ताकि श्रद्धालु इस रास्ते से न गुजरें।

मेले के स्वागत गेट पर शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी  
दूसरी घटना बरसाना-ऊंचागांव मार्ग पर घटी, जहां राधाष्टमी मेले के स्वागत गेट पर शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। इस घटना के दौरान श्रद्धालुओं और वाहनों का आना-जाना जारी था, लेकिन सौभाग्य से कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। स्थानीय लोगों ने बरसाना पुलिस की सहायता से आग पर काबू पाया, जिससे स्थिति को नियंत्रण में लाया जा सका।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा बनी प्राथमिकता
दोनों घटनाओं के बाद प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं। रंगीली गली में जहां हर समय श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है, वहां मकान गिरने से किसी के हताहत न होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। स्थानीय लोगों ने प्रशासन से आग्रह किया है कि वे ऐसे जर्जर मकानों को चिन्हित कर उन्हें ध्वस्त करें ताकि भविष्य में ऐसे हादसों से बचा जा सके।

पुरानी घटनाओं से मिल रहे हैं सबक
बरसाना में हुई इन घटनाओं ने वृंदावन में हुई एक पुरानी घटना की याद दिलाई, जब एक जर्जर मकान के गिरने से बड़ा हादसा हो गया था। उस समय ठाकुर बांके बिहारी के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालु हादसे का शिकार हो गए थे। इसके बाद प्रशासन ने जर्जर मकानों को चिन्हित कर उन्हें ध्वस्त करने का अभियान चलाया था। अब, बरसाना और अन्य धार्मिक स्थलों पर बने पुराने और जर्जर मकानों को ध्वस्त करने की मांग तेज हो गई है, ताकि भविष्य में ऐसी दुर्घटनाओं से बचा जा सके।

प्रशासन द्वारा समय रहते कार्रवाई न किए जाने पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है, इसलिए आवश्यक है कि जर्जर इमारतों की जांच कर उन्हें जल्द से जल्द हटाया जाए। 

Also Read

गंगाजल और पेशाब कांड के बाद अब पढ़ी गई नमाज, ASI ने फोटो वायरल होने के बाद दी सफाई

29 Sep 2024 10:24 PM

आगरा ताजमहल में मनमानी पर बखेड़ा : गंगाजल और पेशाब कांड के बाद अब पढ़ी गई नमाज, ASI ने फोटो वायरल होने के बाद दी सफाई

प्रेम की निशानी कहे जाने वाला ताजमहल में आए दिन कोई न कोई ऐसी घटना घटने की खबर सामने आ रही रही है जिससे वह चर्चा का विषय बन जा... और पढ़ें