Agra News : फूड प्वाइजनिंग से हालात बिगड़े, 120 से अधिक लोग भर्ती, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट... 

फूड प्वाइजनिंग से हालात बिगड़े, 120 से अधिक लोग भर्ती, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट... 
UPT | अस्पताल में भर्ती फूड प्वाइजनिंग से पीड़ित मरीज।

Aug 27, 2024 16:45

आगरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर उपवास रखने वाले अधिकतर लोगों ने कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ियां एवं पूरी खाई। उसके बाद उनका स्वास्थ्य खराब हो गया। ऐसा नहीं है कि यह एक परिवार या एक क्षेत्र का मामला...

Aug 27, 2024 16:45

Agra News : आगरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर उपवास रखने वाले अधिकतर लोगों ने कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ियां एवं पूरी खाई। उसके बाद उनका स्वास्थ्य खराब हो गया। ऐसा नहीं है कि यह एक परिवार या एक क्षेत्र का मामला हो, शहर, देहात एवं आसपास के क्षेत्रों में भी कुट्टू के आटे से बनी सामग्री खाने के बाद लोग बीमार हुए हैं। एसएन मेडिकल कॉलेज में जहां अभी तक 98 लोग भर्ती हो चुके हैं, वहीं जिला अस्पताल में दो दर्जन से अधिक मरीजों को फूड प्वाइजनिंग के चलते भर्ती कराया गया है। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में लोगों को हुई फूड प्वाइजनिंग से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अरुण श्रीवास्तव ने फूड प्वाइजनिंग को लेकर जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। 

ये है पूरा मामला
सोमवार को आगरा, ब्रज और पूरे देश में भगवान श्रीकृष्ण के अवतरण दिवस की धूम रही। महिला हो, पुरुष या बच्चे ही क्यों ना हों। हर कोई अपने तरीके से अपने इष्ट देव प्रभु श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को मनाने में जुटा हुआ था। प्रभु श्रीकृष्ण के भक्तों ने अपने इष्ट देव को प्रसन्न करने के लिए उपवास भी रखा था। उपवास के दौरान अधिकतर भक्तों ने कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ियां एवं पूरियों का फलाहार किया। कुट्टू के आटे से बनी पूरियां और पकौड़ियां खाने के बाद शहर से लेकर देहात तक लोगों को फ़ूड प्वाइजनिंग की दिक्कत सामने आई। शहर का तो कोई ऐसा क्षेत्र नहीं बचा, जहां पर लोग बीमार ना हुए हों। जिला अस्पताल और एसएन मेडिकल कॉलेज में फूड प्वाइजनिंग के चलते सोमवार शाम से ही लोगों का भर्ती होना शुरू हो गया था। 

शहर से गांवों तक मरीज
उत्तर प्रदेश टाइम्स की टीम ने इस मामले को लेकर जिला अस्पताल पहुंची, जहां एक ही परिवार के कई लोग इमरजेंसी एवं अन्य वार्डों में भर्ती थे। मरीजों एवं तीमारदारों का कहना था कि उन्होंने पैक्ड एवं खुले हुए कुट्टू के आटे से बनी खाद्य सामग्री का सेवन किया था। कुट्टू के आटे से बनी खाद्य सामग्री खाने के बाद से ही स्वास्थ्य गड़बड़ा गया। एक ही परिवार के कई-कई लोग एक-एक कर बीमार होते चले गए और उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। नामनेर, धनौली, प्रतापपुरा, मलपुरा से मरीज जिला अस्पताल में अपना इलाज करने के लिए पहुंचे थे। 

मेडिकल कॉलेज में 98 मरीज
एसएन मेडिकल कॉलेज में तो हालात और ही बदतर दिखाई दिए। सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज में फूड प्वाइजनिंग के 98 से अधिक मामले सामने आए हैं। उन्हें कई वार्डों में भर्ती कराया गया है। आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि एसएन मेडिकल कॉलेज में करीब 98 लोग फूड प्वाइजनिंग के चलते भर्ती हुए हैं। जिनका वरिष्ठ चिकित्सकों की देखरेख में इलाज किया जा रहा है। डॉ. अरुण श्रीवास्तव में बताया कि एक साथ इतने लोगों की फूड प्वाइजनिंग के मामले सामने आने के चलते जिले में स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। अधिकतर लोगों का कहना है कि उन्हें कुट्टू के आटे से बनी पूरियां एवं पकौड़ियां खाने के बाद ही फूड प्वाइजनिंग हुई है। 

सीएमओ ने कहा, हालात पर नजर
सीएमओ ने कहा कि फूड प्वाइजनिंग को लेकर डिप्टी सीएमओ भी निगरानी बनाए हुए हैं। शहर से लेकर देहात तक स्वास्थ्य विभाग की टीम लगी हुई हैं। जनहानि की भी कोई सूचना नहीं है। जिले में किसी को भी उपचार की कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर राजेंद्र अरोड़ा ने यूपीटी को बताया कि सोमवार शाम को 7:00 बजे से जिला अस्पताल में फूड प्वाइजनिंग के मामले सामने आए हैं। मंगलवार को भी ऐसे मरीज का आना जारी है। अभी जिला अस्पताल में करीब 22 ऐसे मरीज भर्ती हैं, जो कुट्टू का आटा से बनी पकौड़ियां एवं पूरी खाने के बाद बीमार हुए हैं। अधिकतर मरीजों ने चक्कर आना, उल्टी, दस्त, हाथ पैर सुन्न पड़ जाना की दिक्क़त बताई है।

Also Read

दूसरे समुदाय के युवक पर आरोप, हिंदू संगठनों ने दी आंदोलन की चेतावनी

19 Sep 2024 08:33 PM

मथुरा Mathura नाबालिग को भगा ले जाने का मामला : दूसरे समुदाय के युवक पर आरोप, हिंदू संगठनों ने दी आंदोलन की चेतावनी

थाना राया क्षेत्र के गांव में नाबालिग को विशेष समुदाय के युवक द्वारा भगाने का मामला प्रकाश में आया है। किशोरी के पिता की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। घटना की जानकारी मिलते ही विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं में आक्रोश बढ़ रहा है। और पढ़ें