Agra News : आईटीआई में रोजगारपरक 6 नए कोर्स शुरू, युवाओं को मिलेगी अधिक अपॉर्चुनिटी...

आईटीआई में रोजगारपरक 6 नए कोर्स शुरू, युवाओं को मिलेगी अधिक अपॉर्चुनिटी...
UPT | आईटीआई में रोजगारपरक 6 नए कोर्स शुरू।

Jun 26, 2024 10:44

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के युवाओं को हुनरबंद बनना चाहते हैं, जिससे उन्हें अच्छे वेतन के साथ नौकरी मिले। देश के युवा अगर ट्रेंड होंगे तो उन्हें मल्टीनेशनल कंपनी में अच्छी अपॉर्चुनिटी मिलेंगी। इन्हीं सभी बातों ...

Jun 26, 2024 10:44

Agra News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के युवाओं को हुनरबंद बनना चाहते हैं, जिससे उन्हें अच्छे वेतन के साथ नौकरी मिले। देश के युवा अगर ट्रेंड होंगे तो उन्हें मल्टीनेशनल कंपनी में अच्छी अपॉर्चुनिटी मिलेंगी। इन्हीं सभी बातों का ध्यान रखते हुए परंपरागत कोर्सों से इतर राजकीय आईटीआई में नए सत्र से 6 नए तकनीकी कोर्सों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें इंडस्ट्री रोबोटिक्स, मशीन इलेक्ट्रिक व्हीकल, मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस कंट्रोल जैसे रोजगारपरक कोर्स को शामिल है। प्रवेश प्रक्रिया अगले महीने से शुरू हो सकती है।

टाटा समूह के साथ समझौत
बल्केश्वर स्थित आईटीआई में नए ट्रेड के शुरू करने की तैयारियां अंतिम चरण में है। प्रदेश सरकार ने आईटीआई में प्रशिक्षण के लिए टाटा समूह के साथ समझौता किया है। इसके लिए एक साल पहले टाटा ने प्रयोगशाला का निर्माण शुरू किया था। प्रयोगशाला अब बनकर तैयार हो गई है। अगले माह से नए ट्रेड में दाखिले की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। इनका संचालन टाटा समूह की सहायता से किया जाएगा। मशीन इलेक्ट्रिक व्हीकल ट्रेड में युवाओं को इलेक्ट्रिक वाहनों के रखरखाव का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

दो वर्ष का होगा कोर्स
ई-वाहनों का बाजार लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में इसका प्रशिक्षण रोजगार देने में मदद करेगा। यह कोर्स दो वर्ष का होगा। मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस कंट्रोल एंड ऑटोमेशन ट्रेड में किसी उत्पाद को बनाने की प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा। साथ ही उत्पादन प्रणाली से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। बेसिक्स ऑफ डिजाइनर एंड वर्चुअल वेरिफिकेशन (मैकेनिकल) में अभ्यर्थियों को मशीनों और प्लांट्स के पुर्जे तैयार करना सिखाया जाएगा। इंडस्ट्री रोबोटिक्स एंड डिजिटल मैन्यूफैक्चरिंग टेक्नीशियन ट्रेड में रोबोट्स के माध्यम से कार्य के बारे में सिखाया जाएगा। एडवांस सीएनसी मशीनिंग ट्रेड से साफ्टवेयर से डिजाइन तैयार कर लेजर मशीनों से कटिंग की जाएगी। आर्टीसन यूजिंग एडवांस टूल्स में निपुण युवा मूर्तिकार, वाणिज्यिक कलाकार, दृश्य कलाकार, खिलौने, फुटवियर मेकिंग, ज्वेलरी मेकिंग आदि में करिअर बना सकेंगे। इसकी अवधि एक वर्ष की तय की गई है।

युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के रास्ते
इस संबंध में आईटीआई बलकेश्वर के प्रधानाचार्य मानसिंह भारती का कहना है कि आईटीआई में टाटा की तैयार की गई प्रयोगशाला में छह नए कोर्स शुरू होंगे। पहले तीन कोर्स शुरू होंगे, कुछ समय बाद तीन और शुरू होंगे। यह कोर्स छात्रों के लिए रोजगारपरक साबित होंगे। पढ़ाई के साथ प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। यह कोर्स शुरू होने से आगरा और आसपास के युवाओं को लाभ मिलेगा। 

Also Read

इंजीनियरिंग के छात्रों को मिली बड़ी सफलता, खारे पानी को पीने योग्य बनाया... 

6 Jul 2024 04:20 PM

आगरा आगरा से अच्छी खबर : इंजीनियरिंग के छात्रों को मिली बड़ी सफलता, खारे पानी को पीने योग्य बनाया... 

आगरा में पानी की समस्या कई दशकों से चली आ रही है। सरकारें आईं और गईं, लेकिन पानी की समस्या जस की तस बनी रही। इसी जल संकट के कारण आगरा से अकबर को पलायन करना पड़ा था। यही जल संकट... और पढ़ें