Agra News : पर्यटन पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन डिलाइट, जानें टूरिस्टों को क्या होगा फायदा... 

पर्यटन पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन डिलाइट, जानें टूरिस्टों को क्या होगा फायदा... 
UPT | ऑपरेशन डिलाइट अभियान की जानकारी देती पर्यटन पुलिस।

Sep 03, 2024 02:57

आगरा एक पर्यटन नगरी है, यहां पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में पर्यटक ताज एवं अन्य मॉन्यूमेंट्स का दीदार करने के लिए पहुंचते हैं। कई बार पर्यटकों के साथ आगरा की विश्व धरोहरों का दीदार करने पहुंचे सैलानियों के...

Sep 03, 2024 02:57

Short Highlights
  • एसीपी ताज सुरक्षा ने बाजार कमेटी एवं गाइड एसोसिएशन को दी हिदायत
  • पिछले एक वर्ष में करीब 1000 अवैध गाइड्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है
Agra News : आगरा एक पर्यटन नगरी है, यहां पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में पर्यटक ताज एवं अन्य मॉन्यूमेंट्स का दीदार करने के लिए पहुंचते हैं। कई बार पर्यटकों के साथ आगरा की विश्व धरोहरों का दीदार करने पहुंचे सैलानियों के साथ धोखाधड़ी एवं ठगी होती है। विदेशी हो या देशी पर्यटक, ठग किसी को भी नहीं छोड़ते हैं। सैकड़ो बार पर्यटकों ने पुलिस में भी शिकायत दर्ज कराई है। कुछ समय तो शिकायत का असर दिखाई देता है, लेकिन थोड़े दिनों बाद ही पुराना ढर्रा फिर से चालू हो जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आगरा पर्यटन पुलिस ने ऑपरेशन डिलाइट अभियान छेड़ा है। इसमें दुकानदारों, गाइड एसोसिएशन एवं पर्यटन क्षेत्र से जुड़े उद्यमियों को पर्यटन पुलिस द्वारा अवगत कराने के साथ साथ चेतावनी दी जा रही है कि देसी हो या विदेशी, किसी भी पर्यटक के साथ ठगी या धोखाधड़ी नहीं होनी चाहिए। सोमवार को सहायक पुलिस आयुक्त ताज सुरक्षा सैयद अरीब अहमद के नेतृत्व में ताजमहल के आसपास एक ऐसा ही अभियान चलाया गया, जिसमें पर्यटन उद्योग से जुड़े दुकानदारों एवं उद्यमियों को जागरूक किया गया। 

ऐसे की अभियान की शुरुआत
एसीपी सैयद अरीब अहमद ने बताया कि सोमवार को ताजमहल की पश्चिमी गेट से अभियान की शुरुआत की गई। जिसमें मार्केट एसोसिएशन को भी साथ में लिया गया है। इसके तहत पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यापारियों को जागरूक किया गया एवं ताक़ीद की गई कि किसी भी परिस्थिति में देसी विदेशी पर्यटकों के साथ धोखाधड़ी एवं ठगी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पश्चिमी गेट की तरफ अधिकतर देसी पर्यटक आते हैं, इसलिए यहां से शुरुआत की गई है। एसीपी ने कहा कि सभी बाजार कमेटी से जुड़े लोगों को अवगत कराया गया है कि उनके द्वारा पर्यटकों में यह भाव जगाया जाए कि वे यहां पर सुरक्षित हैं, उनके साथ यहां पर किसी भी तरीके की कोई ठगी या धोखाधड़ी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि मार्केट एसोसिएशन हो या फिर गाइड एसोसिएशन, सभी को अवगत कराया गया है। उन्हें गाइडलाइन भी उपलब्ध कराई गई है। 

1000 अवैध गाइड्स पर ​कार्रवाई
सैयद अरीब अहमद ने बताया कि पिछले एक से डेढ़ वर्ष में करीब 1000 अवैध गाइड्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है। पर्यटन पुलिस की इस कार्रवाई से ताजमहल के आसपास लपकागीरी कमजोर हुई है। हम लगातार इस पर कार्रवाई जारी रखेंगे, जिससे आगरा में आने वाले पर्यटकों को सुरक्षा का भाव महसूस हो सके। कोई पर्यटक यहां से नकारात्मक एवं ठगी जैसा अनुभव करके न जाए। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन डिलाइट पर्यटक यहां से पूर्ण सुरक्षा की अनुभूति के साथ यहां से अच्छे अनुभव ले जाएं, इसी का प्रयास किया जा रहा है।

Also Read

पर्यटन पुलिस ने की मदद, ढूंढकर सुपुर्द किया सामान

24 Oct 2024 08:15 PM

आगरा ऑस्ट्रेलियाई नागरिक का कीमती बैग छूटा : पर्यटन पुलिस ने की मदद, ढूंढकर सुपुर्द किया सामान

वैश्विक पर्यटन नगरी आगरा में प्रतिदिन हजारों सैलानी ताजमहल और अन्य पुरातात्त्विक स्मारकों का दीदार करने के लिए पहुंचते हैं। इनमें अच्छी खासी संख्या विदेशी पर्यटकों की भी होती है। कई बार विदेशी पर्यटक आगरा भ्रमण के दौरान अपनी कीमती वस्तुएं भूल जाते हैं। और पढ़ें