Firozabad News : सचिव ग्राम विकास बोले-धरातल पर काम दिखना चाहिए, कागजों पर नहीं

सचिव ग्राम विकास बोले-धरातल पर काम दिखना चाहिए, कागजों पर नहीं
UPT | सचिव ग्राम विकास सुखलाल भारती ने अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की।

Oct 14, 2024 19:40

सचिव ग्राम विकास सुखलाल भारती ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री डैशबोर्ड की अद्यतन प्रगति की समीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की।

Oct 14, 2024 19:40

Firozabad News : सचिव ग्राम विकास सुखलाल भारती ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री डैशबोर्ड की अद्यतन प्रगति की समीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की। इस बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों से स्पष्ट रूप से कहा कि विकास कार्य केवल कागजों पर नहीं, बल्कि धरातल पर भी दिखने चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को चेताया कि वे अपने विभागों में पाई जाने वाली कमियों को इस महीने के भीतर सुधारें और सुनिश्चित करें कि सभी योजनाएं समय पर और गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूरी हों।

कार्यों में गुणवत्ता और निष्पक्षता जरूरी
सचिव ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनता से जुड़े सभी विभाग अपनी जिम्मेदारियों को ईमानदारी और निष्पक्षता के साथ निभाएं। उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी भी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को निराश होकर लौटना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ केवल योग्य और जरूरतमंद लोगों तक पहुंचे, इस बात की सतर्कता बरती जानी चाहिए। 



कृषि, शिक्षा, ऊर्जा, और पंचायती राज विभागों की समीक्षा
बैठक के दौरान, सचिव ने कृषि, शिक्षा, ऊर्जा, चिकित्सा, पंचायती राज, पर्यटन, पशुधन, और मत्स्य विभाग सहित कई विभागों की प्रगति की गहन समीक्षा की। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाया जाए। इसके लिए किसानों को इस योजना के फायदों के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है ताकि वे इसका अधिकतम लाभ उठा सकें।

शिक्षा की स्थिति में सुधार पर जोर
बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए सचिव ने विद्यालयों में पढ़ाई के स्तर में सुधार करने और विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने की दिशा में कदम उठाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा का स्तर बेहतर होना चाहिए ताकि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सके और यह सुनिश्चित किया जाए कि स्कूलों में नामांकन बढ़े।

जल जीवन मिशन और पंचायती राज की खराब स्थिति पर चिंता
जल जीवन मिशन के तहत विभाग द्वारा की जा रही परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए सचिव ने कहा कि परियोजनाओं के उपरांत क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत जरूर की जाए ताकि नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके अलावा, पंचायती राज विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने 15वां और 5वां राज्य वित्त आयोग की योजनाओं की धीमी प्रगति पर चिंता जताई। उन्होंने पंचायती राज अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे तुरंत सुधार करें ताकि जिले की रैंकिंग पर नकारात्मक असर न पड़े।

विशिष्ट परियोजनाओं का निरीक्षण
इस अवसर पर नोडल अधिकारी को जिले में चल रही कुछ विशिष्ट परियोजनाएं, जैसे स्पेस लैब, ग्रामीण पुस्तकालय, मिनी स्टेडियम, अमृत सरोवर और मॉडल शॉप भी दिखाए गए। बैठक के अंत में मुख्य विकास अधिकारी शत्रोहन वैश्य सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। सचिव ने सभी अधिकारियों को विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए और कहा कि योजनाओं का लाभ धरातल पर दिखना चाहिए, न कि केवल कागजों पर।

Also Read

अभिनेता राज बब्बर और सुरेन्द्र पाल सहित 10 विभूतियों को मिलेगा ‘ब्रज रत्न अवार्ड’,  केरल के राज्यपाल करेंगे सम्मानित

14 Oct 2024 10:15 PM

आगरा Agra News : अभिनेता राज बब्बर और सुरेन्द्र पाल सहित 10 विभूतियों को मिलेगा ‘ब्रज रत्न अवार्ड’, केरल के राज्यपाल करेंगे सम्मानित

इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के द्वारा आयोजित होने जा रहे ‘ब्रज रत्न अवार्ड' के 8वें संस्करण में ब्रज मंडल की ऐसी विभूतियां जुटेंगी, जिन्होंने अपनी काबिलियत के बल पर फर्श से अर्श का सफर तय किया.... और पढ़ें