Aligarh News : विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत प्रशिक्षण एवं टूलकिट के लिए करें आवेदन

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत प्रशिक्षण एवं टूलकिट के लिए करें आवेदन
UPT | प्रशिक्षण के लिए करें आवेदन।

Jun 12, 2024 01:01

कारीगरों को आजीविका के साधनों को सुदृढ़ीकरण करते हुये उनके जीवन स्तर को उन्नत किये जाने के लिए 10 दिवसीय प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया जा रहा है।

Jun 12, 2024 01:01

Short Highlights
  • 18 साल के होने पर योजना का मिलेगा लाभ
  • आवेदक एक सप्ताह में अपने आवेदन से आधार कार्ड लिंक कराएं
Aligarh News : वित्तीय वर्ष 2024-25 में विश्वकर्मा श्रमसम्मान योजना के अन्तर्गत नाई, बढई, कुम्हार, हलवाई, दर्जी, लोहार, राजमिस्त्री, सुनार, धोबी आदि से सम्बन्धित कुशल,  अकुशल उद्यमियों एवं कारीगरों को आजीविका के साधनों को सुदृढ़ीकरण करते हुये उनके जीवन स्तर को उन्नत किये जाने के लिए 10 दिवसीय प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया जा रहा है।

18 साल के होने पर योजना का मिलेगा लाभ
उपायुक्त उद्योग बीरेन्द्र कुमार ने इस संबंध में जानकारी देते हुए जिले के ऐसे कुशल-अकुशल उद्यमियों एवं कारीगरों को सूचित किया है जिनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष हो एवं वह अनिवार्य रूप से आधार कार्ड धारक हों और वह नाई, बढई, कुम्हार, हलवाई, दर्जी, लोहार, राजमिस्त्री, धोबी एवं सुनार के जानकार या कार्य कर रहे हों।  ऐसे कारीगरों को कौशल विकास प्रशिक्षण एवं टूल किट दिये जाने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते है। आवेदन उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय उत्तर प्रदेश कानपुर की बेवसाइट diupmsme.upsdc.gov.in पर ऑन लाइन किये जा सकते है। विस्तृत जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस में जिला उद्योग केन्द्र कार्यालय में सम्पर्क किया जा सकता है।

आवेदक एक सप्ताह में अपने आवेदन से आधार कार्ड लिंक कराएं
प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के समस्त आवेदकों को सूचित किया जाता है कि जिन आवेदको के आवेदन पत्र आधार से लिंक नहीं है, वह एक सप्ताह के अन्दर जन सुविधा केन्द्रो के माध्यम से आधार लिंक कराया जाना सुनिश्चित करें, उक्त अवधि के उपरान्त ऐसे समस्त आवेदन पत्र जो आधार से लिंक नहीं हैं, कार्यालय द्वारा निरस्त या रिर्वट कर दिये जायेंगें जिनका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व स्वयं आवेदक का होगा। 

Also Read

कर्ज और धमकियों से परेशान होने की बात सामने आई

7 Sep 2024 10:03 PM

कासगंज पेड़ से लटका मिला शिक्षक का शव : कर्ज और धमकियों से परेशान होने की बात सामने आई

कासगंज के सोरों कोतवाली क्षेत्र में एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है, जहां एक शिक्षक का शव संदिग्ध परिस्थितियों में पेड़ से लटका हुआ मिला। इस घटना के बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गई। पुलिस ने शव को पेड़ से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। और पढ़ें