Aligarh News : भीषण गर्मी में अघोषित बिजली कटौती बनी आफत, जिलाधिकारी ने बैठक कर दिए निर्देश  

भीषण गर्मी में अघोषित बिजली कटौती बनी आफत, जिलाधिकारी ने बैठक कर दिए निर्देश  
UPT | डीएम ने बैठक की।

May 21, 2024 22:40

भीषण गर्मी में बिजली कटौती को लेकर जिलाधिकारी विशाख जी विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। साथ ही कंट्रोल रूम नम्बर जारी किया है।

May 21, 2024 22:40

Short Highlights
  • ट्रांसफार्मर जलने पर जल्द नया ट्रांसफार्मर का प्रतिस्थापन सुनिश्चित करें  
  • ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना तत्काल कंट्रोल रूम को दें 
Aligarh News : भीषण गर्मी में बिजली कटौती को लेकर जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने मंगलवार को विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट में बैठक की। उन्होंने कहा कि विद्युत अधिकारी, कर्मचारी पूरी मुस्तैदी एवं तत्परता के साथ कार्य करें ताकि जन सामान्य को विद्युत उपलब्धता को लेकर परेशानियों का सामना न करना पड़े । उन्होंने निर्देशित किया कि यदि क्षेत्र में विद्युत लाइन मरम्मत कार्य के चलते शट डाउन लेना पड़ता है तो उसकी कार्य योजना तैयार कर जन सामान्य को समय से अवगत कराया जाएं और यदि मरम्मत कार्य की अवधि बढ़ती है तो भी इस बारे में व्हाट्सएप ग्रुप एवं मीडिया के माध्यम से जन सामान्य की जानकारी में लाया जाए । उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विद्युत आपूर्ति में आ रही बाधा के चलते जलापूर्ति प्रभावित नहीं होने देना है, इसमें विशेष सतर्कता बरती जाएं । विद्युत व्यवधान आने पर जन समान्य कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 9193304552 पर सूचना दें, ताकि जल्द से जल्द विद्युत सप्लाई को सुचारू किया जा सके । 
 
ट्रांसफार्मर जलने पर जल्द नया ट्रांसफार्मर का प्रतिस्थापन सुनिश्चित करें  
जिलाधिकारी ने कहा कि जन सामान्य को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराना विभाग की महती जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि शहर के बहुत से ऐसे मोहल्ले हैं जिनमें सीधे पंपिंग स्टेशन या फिर ओवरहेड टैंक के माध्यम से जलापूर्ति की जाती है, ऐसे में विद्युत कटौती की वजह से जलापूर्ति को प्रभावित नहीं होने देना है। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देश दिए की नियमित रूप से डिस्ट्रीब्यूशन फीडर वार औसत विद्युत आपूर्ति की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएं।  ओवरलोडिंग या फिर अन्य की वजह से विद्युत ट्रांसफार्मर जलने की दशा में जल्द से जल्द नवीन ट्रांसफार्मर का प्रतिस्थापन सुनिश्चित किया जाए। 


ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना तत्काल कंट्रोल रूम को दें 
उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विद्युत विभाग के कर्मचारी ट्रांसफार्मर जलने या खराब होने की सूचना तत्काल कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराएंगे ताकि प्रतिस्थापन के समय को कम किया जा सकें ।  दिन हो या रात, विद्युत लाइन या ट्रांसफार्मर में खराबी आती है तो सुबह का इंतजार न करते हुए सूचना प्राप्त होते ही मरम्मत कार्य आरंभ करें और विद्युत आपूर्ति बहाल की जाएं । इसके लिए आवश्यक है कि विद्युत सब स्टेशनों पर 24 घण्टे कर्मचारियों की टीम मौजूद रहे। इसके साथ ही क्षेत्रवार विद्युत आपूर्ति की रिपोर्ट प्रतिदिन प्रस्तुत करने के निर्देश अधीक्षण अभियंता विद्युत को दिए गए ।     

Also Read

दो और सेवादार पुलिस के हत्थे चढ़े, अब तक 11 आरोपियों की हो चुकी है गिरफ्तारी, अन्य की तलाश जारी

8 Jul 2024 12:12 AM

हाथरस हाथरस हादसा : दो और सेवादार पुलिस के हत्थे चढ़े, अब तक 11 आरोपियों की हो चुकी है गिरफ्तारी, अन्य की तलाश जारी

पुलिस अधीक्षक हाथरस निपुण अग्रवाल ने बताया कि पुलिस टीमें आरोपियों की गिरफ्तारी, तलाश व दबिश अभियान में जुटीं हैं। इसी क्रम में हाथरस रेलवे स्टेशन से 42 वर्षीय दुर्वेश पुत्र बालादीन निवासी शिवनगर बेवर मैनपुरी व 25 वर्षीय दलवीर पुत्र गयादीन रामकिशनपुर बेवर मैनपुरी को गिरफ्तार क... और पढ़ें