मंडलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी : कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा-आगरा में इंटरनेशनल पोटैटो सेंटर स्थापित होगा, जेवर एयरपोर्ट पर बनेगा एक्सपोर्ट हब

कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा-आगरा में इंटरनेशनल पोटैटो सेंटर स्थापित होगा, जेवर एयरपोर्ट पर बनेगा एक्सपोर्ट हब
UPT | गोष्ठी को संबोधित करते हुए कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह।

Jun 18, 2024 20:30

अलीगढ़ में कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में यूपी के कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने मंडलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी में भाग लिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश वर्ष में 600 लाख टन खाद्यान्न का उत्पादन कर रहा है

Jun 18, 2024 20:30

Short Highlights
  • प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग इकाइयों की संख्या में वृद्धि हुई 
  • खाद, बीज, कीटनाशक पर्याप्त मात्रा में और समय से मिल रहे हैं 
  • किसानों की समस्या का निस्तारण कराया जा रहा है
  • भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए तालाबों को भरवाया जा रहा है
Aligarh News : अलीगढ़ में कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में यूपी के कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने मंडलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी में भाग लिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश वर्ष में 600 लाख टन खाद्यान्न का उत्पादन कर रहा है। यूपी की जल, जमीन और जलवायु के साथ ही अन्नदाता किसानों का अनुभव प्रदेश को खाद्यान्न का पावर हाउस बनाता है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में जहां मात्र 10 प्रतिशत भूमि पर खेती होती है, वहीं हमारे देश की जल, जमीन और जलवायु बेहतर होने के कारण 45 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 70 प्रतिशत भू-भाग पर खेती होती है। समूचे देश में 55 प्रतिशत भू-भाग प्राकृतिक सिंचाई पर निर्भर है। वहीं उत्तर प्रदेश में 86 प्रतिशत भू-भाग पर प्राकृतिक सिंचाई के साधन उपलब्ध हैं। किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य से अधिक दर पर अपने उत्पादों की बिक्री कर लाभ प्राप्त कर रहा है। 

प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग इकाइयों की संख्या में वृद्धि हुई 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग इकाइयों की संख्या में खासी वृद्धि हुई है। दूसरे प्रदेशों में निर्यात को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने आगरा व अलीगढ़ के किसानों को पेरू के माचू-पिच्चू के इंटरनेशनल पोटेटो सेंटर की  शाखा आगरा में आगामी 02-03 माह में स्थापना की सौगात देते हुए कहा कि अब आगरा व आसपास के किसानों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पोटेटे सेंटर में विशेषज्ञों का लाभ प्राप्त होगा। इसके साथ ही उन्होंने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक्सपोर्ट हब बनाए जाने की भी बात कही, जिससे यहां से किसानों के उत्पाद कार्गाो प्लेन के माध्यम से निर्यात हो सकेंगे।

खाद, बीज और कीटनाशक पर्याप्त मात्रा में 
 अलीगढ़ से आलू उत्तरी अमेरिका के गुआना भेजना अपने आप में यह सिद्ध करता है कि एफपीओ के माध्यम से खेती की जाए तो हम अवश्य ही नित नए कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रथम बार उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद से विभिन्न प्रजातियों का आम अमेरिका भेजा गया है। जल एवं जलवायु को संरक्षित करने के लिए सरकार धान की साठा प्रजाति को प्रतिबंधित करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। उन्होंने खरीफ गोष्ठी के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम साल में दो बार किसान बंधुओ से सीधे तौर पर संवाद करने के साथ ही यंत्र, बीज, उर्वरकों को समय से सुनिश्चित कराते हैं। पहले सबसे बड़ा मुद्दा खाद का न मिलना होता था परंतु अब बदलते परिवेश में खाद, बीज, कीटनाशक पर्याप्त मात्रा में और समय से मिल रहे हैं।

किसानों की समस्या का कराया जा रहा है निस्तारण
इस दौरान कमिश्नर चैत्रा वी. ने कहा कि मंडल में सभी प्रकार के उर्वरक एवं बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। सभी जिलों में किसान दिवस का आयोजन कर किसानों की समस्याओं का समुचित निराकरण कराया जा रहा है। आच्छादन के तौर पर चालू वित्तीय वर्ष में 5 लाख 12 हजार 413 मीट्रिक टन का लक्ष्य है जो विगत वर्ष से 16000 से अधिक है। उत्पादकता में 27.28 प्रति हेक्टेयर और उत्पादन में 14 लाख मीट्रिक ट्रिक टन से अधिक खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। फसली ऋण एवं केसीसी पर बेहतर कार्य किया जा रहा है। खरीफ के लिए कृषि एवं अन्य संबंधित विभागों द्वारा रणनीति तैयार कर ली गई है। विद्युत विभाग से जुड़ी समस्याओं का निस्तारण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ मंडल 2008 में बना है, परंतु हाथरस एवं कासगंज में जिला कोऑपरेटिव बैंक नहीं है, उन्होंने हाथरस व कासगंज में जिला कोऑपरेटिव बैंक आरम्भ कराए जाने के साथ ही उर्वरक की रैक जोकि मथुरा एवं आगरा में लगती है उसे हाथरस किला में लगाए जाने की मांग की ताकि उर्वरक के ट्रांसपोर्टेशन चार्ज में कमी लाकर इसका सीधा लाभ किसानों को दिया जा सके। 

भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए तालाबों को भरवाया जा रहा
कमिश्नर बरेली सौम्या अग्रवाल ने किसानों द्वारा उठाए गए बिन्दुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भूमि को भार मुक्त किए जाने में आ रही समस्या का निदान किया जाए। तेहरा के साथ ही अन्य स्थानों पर कच्चा बांध बनाया जाता रहा है, उसका निर्माण कराया जाएगा। भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए तालाबों को भरवाया जाएगा। निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बरेली में आम और अमरूद के लिए अतिरिक्त लक्ष्य दिए जाने, जैविक खेती के प्रमाणीकरण के लिए प्रयोगशाला की स्थापना के साथ ही मैज ड्राई यूनिट की स्थापना कराए जाने की ओर एपीसी का ध्यानाकर्षण किया। 

Also Read

दस साल से फरार 25 हजार रुपये का इनामी अभियुक्त गिरफ्तार, दुराचार का दर्ज था मुकदमा

28 Sep 2024 09:17 PM

अलीगढ़ Aligarh News : दस साल से फरार 25 हजार रुपये का इनामी अभियुक्त गिरफ्तार, दुराचार का दर्ज था मुकदमा

10 वर्षों से फरार 25 हजार रुपये के इनामी अभियुक्त को थाना टप्पल पुलिस टीम ने गिरफ्तार किया है। आरोपी पर दुष्कर्म का आरोप है।   और पढ़ें