Aligarh News :  पशुओं को ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू, वैक्सीन से ही रोकथाम संभव...

 पशुओं को ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू, वैक्सीन से ही रोकथाम संभव...
UPT | पशुओं के लिए टीकाकरण अभियान शुरु

May 15, 2024 20:33

जिले में बुधवार से पशुओं में ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरु हो गया है। यह अभियान  30 जून तक चलेगा। अभियान के तहत 96930 गौवंशीय एवं महिषवंशीय मादा बच्चों को...

May 15, 2024 20:33

Short Highlights
  • संक्रमण पशुओं से मनुष्यों में हो सकता है 
  • पशुओं में ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है
Aligarh News (Alok Kumar Singh) : जिले में बुधवार से पशुओं में ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। यह अभियान  30 जून तक चलेगा। अभियान के तहत 96930 गौवंशीय एवं महिषवंशीय मादा बच्चों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य तय किया गया है। पशुओं में यह संक्रमण एक बार होने से उम्र भर बना रहता है। पशुओं में इस रोग का कोई इलाज नहीं है। वैक्सीन से ही रोकथाम संभव है। यह रोग इंसानों में भी फैल सकता है।

पशुओं से मनुष्यों में हो सकता है संक्रमण
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. दिनेश कुमार तोमर ने बताया कि राष्ट्रीय पशु रोग नियत्रंण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले में 15 मई से 30 जून अर्थात 45 दिन तक पशुओं में ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान के अन्तर्गत केवल गौवंशीय एवं महिषवंशीय पशुओं के 4 से 8 माह के मादा बछिया एवं पड़िया में टीकाकरण किया जायेगा। ब्रुसेलोसिस गाय एवं भैसों में होने वाली संक्रामक जूनोटिक बीमारी है जिसका संक्रमण पशुओं से मनुष्यों में हो सकता है।

टीकाकरण से पशुओं में गर्भपात की समस्या से मिलेगा छुटकारा
इस बीमारी से ग्रस्त पशुओं में 7-9 माह के गर्भकाल में गर्भपात हो जाता है। इस टीकाकरण कराने से पशुओं में गर्भपात की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान के तहत 96930 गौवंशीय एवं महिषवंशीय मादा बच्चों को प्रतिरक्षित किया जायेगा। सभी विकास खण्डों के लिए वैक्सीन आवंटित की गई है। उन्होंने सभी पशुपालकों से अपील करते हुए कहा कि इस टीकाकरण अभियान में अपने गौवंशीय एवं महिषवंशीय मादा बच्चों में टीकाकरण करायें और पशुओं में होने वाले गर्भपात की समस्या से निजात पायें।

Also Read

संदिग्ध हालात में युवक की मौत, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, जानें पूरा मामला...

27 Jul 2024 02:42 PM

हाथरस Hathras News : संदिग्ध हालात में युवक की मौत, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, जानें पूरा मामला...

हाथरस जिले की कोतवाली सिकंदराराऊ क्षेत्र के गांव रतनपुर निवासी छत्रपाल सिंह पुत्र रविंद्र पाल सिंह की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत,परिजनो ने लगाया जहर देकर हत्या का आरोप। और पढ़ें