advertisements
advertisements

Aligarh News :  पशुओं को ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू, वैक्सीन से ही रोकथाम संभव...

 पशुओं को ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू, वैक्सीन से ही रोकथाम संभव...
UPT | पशुओं के लिए टीकाकरण अभियान शुरु

May 15, 2024 20:33

जिले में बुधवार से पशुओं में ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरु हो गया है। यह अभियान  30 जून तक चलेगा। अभियान के तहत 96930 गौवंशीय एवं महिषवंशीय मादा बच्चों को...

May 15, 2024 20:33

Short Highlights
  • संक्रमण पशुओं से मनुष्यों में हो सकता है 
  • पशुओं में ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है
Aligarh News (Alok Kumar Singh) : जिले में बुधवार से पशुओं में ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। यह अभियान  30 जून तक चलेगा। अभियान के तहत 96930 गौवंशीय एवं महिषवंशीय मादा बच्चों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य तय किया गया है। पशुओं में यह संक्रमण एक बार होने से उम्र भर बना रहता है। पशुओं में इस रोग का कोई इलाज नहीं है। वैक्सीन से ही रोकथाम संभव है। यह रोग इंसानों में भी फैल सकता है।

पशुओं से मनुष्यों में हो सकता है संक्रमण
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. दिनेश कुमार तोमर ने बताया कि राष्ट्रीय पशु रोग नियत्रंण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले में 15 मई से 30 जून अर्थात 45 दिन तक पशुओं में ब्रुसेल्ला रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान के अन्तर्गत केवल गौवंशीय एवं महिषवंशीय पशुओं के 4 से 8 माह के मादा बछिया एवं पड़िया में टीकाकरण किया जायेगा। ब्रुसेलोसिस गाय एवं भैसों में होने वाली संक्रामक जूनोटिक बीमारी है जिसका संक्रमण पशुओं से मनुष्यों में हो सकता है।

टीकाकरण से पशुओं में गर्भपात की समस्या से मिलेगा छुटकारा
इस बीमारी से ग्रस्त पशुओं में 7-9 माह के गर्भकाल में गर्भपात हो जाता है। इस टीकाकरण कराने से पशुओं में गर्भपात की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान के तहत 96930 गौवंशीय एवं महिषवंशीय मादा बच्चों को प्रतिरक्षित किया जायेगा। सभी विकास खण्डों के लिए वैक्सीन आवंटित की गई है। उन्होंने सभी पशुपालकों से अपील करते हुए कहा कि इस टीकाकरण अभियान में अपने गौवंशीय एवं महिषवंशीय मादा बच्चों में टीकाकरण करायें और पशुओं में होने वाले गर्भपात की समस्या से निजात पायें।

Also Read

इंडस्ट्रियल एरिया स्टील फैक्ट्री में बॉयलर फटने से दो मजदूरों की मौत, पांच लोग घायल

24 May 2024 10:50 PM

अलीगढ़ Aligarh News : इंडस्ट्रियल एरिया स्टील फैक्ट्री में बॉयलर फटने से दो मजदूरों की मौत, पांच लोग घायल

अलीगढ़ में थाना हरदुआगंज इलाके में स्थित तालानगरी औद्योगिक इलाके की सेक्टर 2 में एक मनकामेश्वर स्टील फैक्ट्री में भीषण धमाके से हड़कंप मच गया। इस स्टील फैक्ट्री में दो मजदूरों की मौत हो गई और पढ़ें