Aligarh News : GPS मॉनिटरिंग और CNG वाहनों से 90 वार्डों में डोर टू डोर कचरा उठाने की व्यवस्था शुरू

GPS मॉनिटरिंग और CNG वाहनों से 90 वार्डों में डोर टू डोर कचरा उठाने की व्यवस्था शुरू
UPT | कूड़ा उठाने के लिए सीएजी वाहन लगाये गये ।

Mar 01, 2024 17:48

अलीगढ़ में सफाई व्यवस्था में बदलाव किया गया है। ए टू जेड कंपनी से कूड़ा उठाने की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है। अब सीएनजी वाहनों से जीपीएस मॉनिटरिंग के तहत डोर टू डोर कूड़ा उठाया जायेगा।

Mar 01, 2024 17:48

Short Highlights
  • सीएनजी वाहनों से कूड़ा उठाने की व्यवस्था से अलीगढ़ में प्रदूषण का स्तर कम होगा
  • नई आधुनिक सफाई व्यवस्था में सर्विस नहीं तो पेनाल्टी का प्रावधान किया गया
Aligarh News : अलीगढ़ में सफाई व्यवस्था में बदलाव होने जा रहा है। अब आधुनिक जीपीएस मॉनिटरिंग व CNG वाहनों से लैस 90 वार्डों में डोर टू डोर कचरा उठाने की व्यवस्था का शुक्रवार को शुभारंभ किया गया। अलीगढ़ की सड़कों पर सीएनजी वाहन कचरा उठाते हुए दिखेंगे। नगर निगम ने कूड़ा उठाने के लिए ए टू जेड कंपनी को बाय-बाय कर दिया है और अब अर्बन एनवायरोटेक सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को सफाई और कचरा उठाने की जिम्मेदारी दी है। 90  वार्डो में कूड़ा उठाने की व्यवस्था का शुभारंभ किया गया है।

सीएनजी वाहनों से कूड़ा उठाने से प्रदूषण होगा कम
 अलीगढ़ में महापौर पद की शपथ लेने के बाद महापौर प्रशांत सिंघल ने स्वच्छता में सुधार के अपने वादे को ज़मीनी रूप देते हुए शुक्रवार को अलीगढ़ नगरीय क्षेत्र में नई आधुनिक सीएनजी वाहनों से लैस डोर टू डोर कूड़ा संग्रहण मैकेनिकल स्वीपिंग और सेकेंडरी कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था का शुभारंभ किया है। महापौर प्रशांत सिंघल और नगर आयुक्त अमित आसेरी के संयुक्त प्रयासों से जहां एक ओर शहर में पुरानी सफाई व्यवस्था से निजात मिल रही है तो वहीं नई व्यवस्था में सभी 90 पार्षद वार्डों से घर-घर से जीपीएस लाइव मॉनिटरिंग सीएनजी वाहनों से कूड़ा उठाने की व्यवस्था शुरू की गई है। सीएनजी वाहनों से कूड़ा उठाने की व्यवस्था से जहां अलीगढ़ में प्रदूषण का स्तर कम होगा तो वहीं मुख्य सड़कें कचरे से मुक्त दिखाई देंगी।

150 सीएनजी वाहनों को दिखाई हरी झंडी 
शुक्रवार को कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में आयोजित भव्य शुभारंभ कार्यक्रम में मंचासीन महापौर प्रशांत सिंघल, नगर आयुक्त अमित आसेरी, अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव, पार्षद मुख्य सचेतक पुष्पेंद्र सिंह जादौन, संजय पंडित, असलम नूर, अब्दुल हफीज की अगवाई में सभी पार्षदों ने गर्मजोशी से नई सफाई व्यवस्था का स्वागत करते हुए 90 पार्षद वार्ड में नए 150 टेम्पो टिपर सीएनजी वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

तीन माह तक कंपनी घर-घर उठायेगी कचरा
नगर आयुक्त अमित आसेरी ने कहा निश्चित रूप से अलीगढ़ में सफाई व्यवस्था में बदलाव लाने का सार्थक प्रयास महापौर के मार्गदर्शन में संपन्न हो सका। नई सफाई व्यवस्था के तहत 3 महीने तक नई कंपनी घर-घर से कूड़ा एकत्रित करेगी। 3 माह बाद भवन स्वामी को यूजर्स चार्ज देना होगा। उन्होंने बताया पहले ए टू जेड कंपनी द्वारा सफाई में लापरवाही बरतने पर कोई पेनल्टी का प्रावधान नहीं था, लेकिन नई आधुनिक सफाई व्यवस्था में सर्विस नहीं तो पेनाल्टी का प्रावधान किया गया है। कंपनी को शहर वासियों को डोर टू डोर सर्विस हर हाल में उपलब्ध करानी होगी, तभी कंपनी को यूजर्स चार्ज का अधिकार होगा।

90 वार्डों में व्यवस्था लागू 
नगर आयुक्त ने कहा, कूड़े को जड़ से खत्म करना है तो सभी को एक साथ प्रयास करने की जरूरत है, शहर का कचरा शहर वासियों के लिए नासूर न बने, इसलिए इस नई आधुनिक सफाई व्यवस्था को लागू किया गया है। सभी शहर वासियों के सहयोग से सफाई व्यवस्था में एक नया बदलाव देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि आज इस नई व्यवस्था का शुभारंभ किया गया है। अगले एक महीने में कंपनी को सभी 90 वार्डों से डोर टू डोर कचरा उठाना होगा। आज से पहले चरण में 35 वार्डों मे डोर टू डोर  व्यवस्था शुरू हो गई। 

प्रत्येक घर के बाहर क्यूआर कोड लगायेगी कंपनी 
अर्बन एनवाइरोटेक सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के प्रबंधक दीपक रावत ने बताया कंपनी का प्रयास शहर वासियों की सहूलियत के अनुसार सर्विसेज उपलब्ध कराने का रहेगा कंपनी आने वाले दिनों में प्रत्येक घर के बाहर क्यूआर कोड लगाएगी, जिसको स्कैन कर सुविधा एवं यूजर चार्ज जमा किया जा सकेगा। साथ ही साथ कंपनी प्रत्येक जोन में जोन ऑफिस और ज़ोन कंट्रोल रूम की स्थापना करेगी। जिस पर नागरिक सीधे फोन करके सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। कंपनी 3 महीने तक फ्री ऑफ कॉस्ट घर से कचरे का संग्रहण करेगी। बाद में उसके यूजर चार्ज वसूला जाएगा।

Also Read

पिता और भाई से है जान का खतरा, मुख्यमंत्री से लगाई सुरक्षा की गुहार 

19 Sep 2024 08:19 PM

अलीगढ़ एलीना खान से शिवांगी बनकर कलेक्ट्रेट में की शादी : पिता और भाई से है जान का खतरा, मुख्यमंत्री से लगाई सुरक्षा की गुहार 

गैर हिंदू संप्रदाय से ताल्लुक रखने वाली युवती ने हिंदू रीति रिवाज अपना कर कोर्ट में शादी कर ली। युवती ने तीन दिन पहले वीडियो वायरल कर परिजनों से जान का खतरा बताया था। और पढ़ें