हाथरस से बड़ी खबर : बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश ने दी मंजूरी, अब दो साल का होगा डिस्ट्रिक्ट बार का कार्यकाल

बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश ने दी मंजूरी, अब दो साल का होगा डिस्ट्रिक्ट बार का कार्यकाल
UPT | हाथरस जिला बार एसोसिएशन के पदाधिकारी जानकारी देते हुए

Feb 08, 2024 21:57

चेयरमैन बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश ने आदेश देकर जिला बार एसोसिएशन हाथरस के तीन फरवरी 2024 चुनाव को तत्कालीन प्रभाव से निरस्त कर दिया है...

Feb 08, 2024 21:57

Hathras News (Suraj maurya) : चेयरमैन बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश ने आदेश देकर जिला बार एसोसिएशन हाथरस के तीन फरवरी 2024 चुनाव को तत्कालीन प्रभाव से निरस्त कर दिया है। साथ ही कहा है कि जिला बार एसोसिएशन हाथरस चुनाव की तिथि 11 जनवरी 2023 की तिथि से अपने बायोलॉजी के अनुसार दो वर्ष की अवधि पूरी करें। चेयरमैन बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश का आदेश मिलने के बाद अधिवक्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गई।

डिस्टक बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बार काउंसलिंग ऑफ इंडिया में हुए थे उपस्थित
हाथरस डिस्टिक बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय कुमार भारद्वाज बार काउंसलिंग ऑफ इंडिया में समस्त प्रपत्रों के साथ उपस्थित हुए थे। उनकी आपत्ति थी कि चेयरमैन उत्तर प्रदेश का बार काउंसिलंग द्वारा दिया गया आदेश तीन फरवरी 2024 का चुनाव विधि विरुद्ध है। बार काउंसलिग ऑफ इंडिया और बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश एडवोकेट एक्ट 1961 से संचालित होते हैं, जबकि बार एसोसिएशन अपने बायलॉज से संचालित होते हैं। बार एसोसिएशन अपने बायलॉज में अपनी शर्त रख सकते हैं और अपने कार्यकाल की समय सीमा बढ़ा सकते हैं। पत्रावली के अवलोकन से साफ है कि डिस्टिक बार एसोसिएशन जिला हाथरस ने आम सभा में अपना कार्यकाल दो वर्ष का होना तय किया था और इस बाबत संशोधन अपने बायलॉज में सुनिश्चित किया।

सोसायटी रजिस्ट्रेशन के तहत बायलॉज संशोधित
वर्तमान में सोसायटी रजिस्ट्रेशन के तहत उनका बायलॉज संशोधित है। जिसमें दो वर्ष का कार्यकाल निर्धारित है। उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय इलाहाबाद द्वारा बार-बार यह आवघरित किया है कि बार काउंसलिंग को बार एसोसिएशन के चुनावो में अनावश्यक हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। बार काउंसिल उस बार एसोसिएशन को निर्देशित कर सकती है, जो अपने बायलाज का अनुपालन न कर रहे हो या बायलॉज का उल्लघन कर रही हो।  डिस्टिक बार एसोसिएशन हाथरस का बायलॉज स्पष्ट है कि उनका कार्यकाल विगत चुनाव की तिथि से दो वर्ष का होगा। यदि डिस्टिक बार एसोसिएशन हाथरस के बायलॉज से किसी को आपत्ति है। तो वह सोसाइटी रजिस्ट्रार के समक्ष अपनी आपत्ति प्रस्तुत कर सकते हैं। 

अधिवक्ताओं ने दी बधाई
चेयरमैन बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश का आदेश मिलने के बाद अधिवक्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गई। वहीं भाजयुमो जिलाध्यक्ष और अधिवक्ता अनुराग अग्निहोत्री, एडवोकेट भोला पंडित, प्रवीण चौधरी, रोहित मिलन आदि सैकड़ों अधिवक्ताओं ने अपने बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय कुमार भारद्वाज, सचिव पवन शर्मा, को बधाई दी।

Also Read

इलाके में सनसनी, पुलिस जांच में जुटी

6 Oct 2024 09:39 AM

एटा एटा में बाजरे के खेत में मिला अज्ञात महिला का शव : इलाके में सनसनी, पुलिस जांच में जुटी

एटा जिले के थाना जसरथपुर क्षेत्र के गांव नगला चंदन का है, जहां एक अज्ञात महिला का शव बाजरे के खेत में पड़ा मिला। महिला का शव खेत में पड़ा होने की सूचना मिलते ही क्षेत्र में सनसनी फैल गई। बताया जा रहा है कि जब ग्रामीण... और पढ़ें