राज्यसभा में गूंजा हाथरस सत्संग हादसा : रामजीलाल सुमन ने पीड़ितों के लिए अधिक सहायता की मांग की

रामजीलाल सुमन ने पीड़ितों के लिए अधिक सहायता की मांग की
UPT | राज्यसभा सांसद रामजीलाल सुमन

Aug 07, 2024 13:39

राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान राज्यसभा सांसद रामजीलाल सुमन ने हाथरस के सिकंदराराऊ के गांव फुलराई मुगल गढ़ी में 2 जुलाई को सत्संग के दौरान हुए हादसे में मौतों पर चिंता जताई और पीड़ित परिवारों की अधिक से अधिक सहायता करने की मांग की है।

Aug 07, 2024 13:39

Short Highlights
  • प्रधानमंत्री की घोषणा के बावजूद पीड़ित परिवारों को कोई आर्थिक मदद नहीं
  • सरकारी आंकड़ों से कहीं अधिक हुई लोगों की मौत
Hathras Stampede : राज्यसभा सांसद रामजीलाल सुमन ने हाथरस के सिकंदराराऊ सत्संग हादसे पर गंभीर चिंता व्यक्त की। उन्होंने बताया कि कई मृतकों का पोस्टमार्टम नहीं हुआ, जिससे वास्तविक मृत्यु संख्या अस्पष्ट है। सरकारी आंकड़ों से कहीं अधिक लोगों की मौत हुई है। सुमन ने राज्य सरकार द्वारा दी गई दो लाख रुपये की सहायता राशि को अपर्याप्त बताया, इसे "ऊंट के मुंह में जीरा" की संज्ञा देते हुए। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि प्रधानमंत्री की घोषणा के बावजूद केंद्र सरकार की ओर से अभी तक पीड़ित परिवारों को कोई आर्थिक मदद नहीं मिली है। सांसद ने पीड़ितों के लिए अधिक सहायता की मांग की।

सरकारी आंकड़ों से कहीं अधिक लोगों की मौत 
राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान सांसद रामजीलाल सुमन ने सिकंदरराऊ के फुलरई मुगल गढ़ी गांव में हुए सत्संग हादसे पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सरकारी आंकड़ों से कहीं अधिक लोगों की मौत हुई है, क्योंकि कई शवों का पोस्टमार्टम नहीं किया गया। सुमन ने राज्य सरकार द्वारा दी गई दो लाख रुपये की सहायता राशि को अपर्याप्त बताते हुए केंद्र सरकार से भी मदद की मांग की।

पीड़ितों के लिए नौकरी की मांग
सांसद ने पीड़ित परिवारों की गरीबी का उल्लेख करते हुए उनके लिए नौकरी की मांग भी रखी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की घोषणा के बावजूद केंद्र सरकार की ओर से अभी तक कोई सहायता नहीं मिली है। सुमन ने सरकार से पीड़ित परिवारों की अधिक से अधिक मदद करने का आग्रह किया, ताकि वे इस त्रासदी से उबर सकें

स्वास्थ्य सेवाओं और गिरफ्तारियों पर उठे सवाल
राज्यसभा सांसद रामजीलाल सुमन ने सिकंदरराऊ सत्संग हादसे के बाद स्वास्थ्य सेवाओं की खराब स्थिति पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने बताया कि कई घायलों का अस्पताल में पंजीकरण तक नहीं हुआ, जिससे लोगों को घर पर ही इलाज कराना पड़ा। सुमन ने भोले बाबा के सत्संग के बाद की गई गिरफ्तारियों को भी अनुचित बताया। उन्होंने इन गिरफ्तारियों को झूठा और मनगढ़ंत करार देते हुए इनकी समीक्षा की मांग की। सांसद ने जोर देकर कहा कि इस मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए और निर्दोष लोगों को तुरंत रिहा किया जाना चाहिए।

प्रशासनिक लापरवाही पर उठाए सवाल
राज्यसभा सांसद रामजीलाल सुमन ने सिकंदरराऊ सत्संग हादसे में प्रशासनिक व्यवस्था की कमी पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर केवल एक एंबुलेंस, एक फायर ब्रिगेड और सीमित पुलिस बल मौजूद था, जो अपर्याप्त था। सुमन ने कहा कि इस त्रासदी के लिए न तो भोले बाबा और न ही सेवादार जिम्मेदार हैं। सरकारी जांच समिति ने उपजिलाधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक सिकंदरराऊ सहित कई अधिकारियों को दोषी ठहराया है। सांसद ने सत्संग में उपस्थित लोगों की गिरफ्तारी पर भी सवाल उठाए, इसे अनुचित बताते हुए। उन्होंने इस पूरे मामले की निष्पक्ष जांच और निर्दोष लोगों की तत्काल रिहाई की मांग की।

Also Read

मुख्य आरोपी के गिरफ्तार नहीं होने पर इलाके में गुस्सा,  नेता प्रतिपक्ष ने कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल

20 Sep 2024 06:53 PM

हाथरस राशन डीलर हत्याकांड : मुख्य आरोपी के गिरफ्तार नहीं होने पर इलाके में गुस्सा, नेता प्रतिपक्ष ने कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल

हाथरस जिले के कोतवाली हाथरस जंक्शन क्षेत्र के गांव धौलपुर में 13 जून को हुए राशन डीलर योगेश उपाध्याय की हत्या के मामले में नेता विरोधी दल माता प्रसाद पांडेय ने पीड़ित परिवार से मुलाकात की। और पढ़ें