अनूठी शादी : भारत माता को साक्षी मानकर वर-वधू ने लिए सात फेरे, राष्ट्र सेवा का लिया संकल्प

 भारत माता को साक्षी मानकर वर-वधू ने लिए सात फेरे, राष्ट्र सेवा का लिया संकल्प
UPT | भारत माता को साक्षी मानकर लिए सात फेरे।

Oct 16, 2024 23:48

अलीगढ़ में एक शादी चर्चा का विषय बन गई है, जहां वर वधू ने भारत माता को साक्षी मान कर सात फेरे लेकर राष्ट्र सेवा का संकल्प लिया है।

Oct 16, 2024 23:48

Short Highlights
  • देश सेवा के लिए आठवें वचन का संकल्प दिलवाया 
  • मोदी, अमित शाह और योगी ने दिया आशीष
Aligarh News : अलीगढ़ में महात्मा गांधी अछूतोद्धार अभियान के नायक तथा प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी शंकरलाल की प्रपौत्री अक्षिता एवं आशीष का भारत माता के समक्ष हुआ विवाह चर्चा का विषय बन गया। जब नवदम्पत्ति ने देश हित के लिए आठवें वचन में राष्ट्र सेवा का संकल्प लिया। साथ ही ऐसे विवाह के लिए दूसरे युवाओं को प्रेरित किया। उन्होंने भारत माता को साक्षी मानकर सात फेरे लिए । पंडित कृष्णानंद शास्त्री पांडे ने वर-वधू को राष्ट्र हित के लिए देश हित में शपथ दिलाई । बुधवार को सारसौल स्थित एक बैंक्यूट हॉल में गांधीवादी आर्यसमाजी नेता शंकरलाल की प्रपौत्री अक्षिता का विवाह चाटर्ड एकाउण्टेंट आशीष के साथ विशेष रीति-रिवाज के साथ पूर्ण हुआ। 

देश सेवा के लिए आठवें वचन का संकल्प दिलवाया 
वधू के पिता पवन किराना ने बताया कि उनकी दो पीढ़ियां स्वतंत्रता सेनानी रही हैं। गांधीजी ने जब अछूतोद्धार अभियान चलाया था तो उनके परदादा शंकरलाल ने यह कार्यक्रम आर्य समाज मंदिर में सम्पन्न कराया था। इस कार्यक्रम में लाला लाजपत राय भी शामिल हुए थे, इसलिए उनके मन में था कि युवा पीढ़ी में भी देशभक्ति की भावना जागृत हो तो उन्होंने अपनी बेटी की शादी में न केवल भारतमाता को साक्षी मानकर सात फेरे कराए, बल्कि देश सेवा के लिए आठवें वचन का भी संकल्प दिलवाया। इस मौके पर शहर के राजनीति, सामाजिक एवं व्यावसायिक लोग मौजूद थे। 

मोदी, अमित शाह और योगी ने दिया आशीष
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और प्रदेश के मुख्यमंत्री को भेजे निमंत्रण पत्र के प्रति उत्तर में प्रधानमंत्री, गृहमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने नवयुगल के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए बधाई और आशीर्वाद पत्र भेजे हैं । इस दौरान राष्ट्र सेवा के लिए पंडित कृष्णानंद शास्त्री पांडे ने समाज सेवा का संकल्प वर-वधू से कराया तो लोगों ने भारत माता की जय और वंदेमातरम का उद्घोष किया।  साथ ही राष्ट्र सेवा के लिए आठवें वचन निभाने का आशीर्वाद भी लिया। 

Also Read