श्रमिकों की मजदूरी बढ़ाने पर किया जा रहा विचार : श्रम मंत्री अनिल राजभर ने कहा, सरकार ने प्रत्येक मजदूर के जीवन में बदलाव लाने का किया है प्रण

श्रम मंत्री अनिल राजभर ने कहा, सरकार ने प्रत्येक मजदूर के जीवन में बदलाव लाने का किया है प्रण
UPT | इसरो गई बालिका आरती को सम्मानित करते श्रम मंत्री अनिल राजभर

Oct 08, 2024 21:04

श्रम एवं सेवायोजन, समन्वय विभाग मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि सरकार श्रमिकों की मजदूरी बढ़ाने पर विचार कर रही है, वे अलीगढ़ के खैर में कार्यक्रम में शामिल होने आये थे।  

Oct 08, 2024 21:04

Short Highlights
  • श्रमिकों के बच्चों का भविष्य संवार रहा हैं 
  • श्रमिक की बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य के लिए योजनाएं हो रही संचालित 
  • श्रमिकों की मजदूरी बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है  
Aligarh news : केंद्र में मोदी और प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद से निरन्तर मजदूरों एवं कामगारों के जीवन स्तर को संवारने का प्रयास जारी है । श्रमिकों के जीवन स्तर में आमूल-चूल परिवर्तन भी देखने को मिल रहा है। अब कोई गरीब भूखा नहीं सो रहा है ।

श्रमिकों के बच्चों का भविष्य संवार रहा हैं 

यह बात मंगलवार को प्रदेश के  श्रम एवं सेवायोजन, समन्वय विभाग मंत्री अनिल राजभर ने व्यक्त किए, वह खैर स्थित अग्रवाल सेवासदन में आयोजित श्रमिक जागरुकता एवं योजनाओं के हितलाभ वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर रहे थे । मंत्री ने बताया कि भारत से 5000 श्रमिकों को इज़राइल भेजा गया है, वह एक माह में 138000 कमा रहे हैं। आने वाले समय में 6000 श्रमिकों को इज़राइल भेजा जाएगा । उन्होंने कहा कि इज़राइल ही नहीं जापान, स्कॉटलैंड और अन्य गल्फ कंट्री में भी हम पंजीकरण श्रमिकों को भेजने वाले हैं। दुनिया भर के देशों से समन्वय स्थापित कर श्रमिकों को लाभ पहुंचाया जा रहा है । श्रम मंत्री ने कहा कि यूपी में श्रमिकों के बच्चे अटल आवासीय योजना में शिक्षा ग्रहण कर अपना भविष्य संवार रहे हैं। प्रदेश के होनहार 18 बच्चों को योगी सरकार ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भेजा जो अभी हाल ही में लौटे हैं ।

श्रमिक की बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य के लिए योजनाएं हो रही संचालित 

मंत्री अनिल राजभर ने श्रमिकों का आह्वान करते हुए कहा कि सभी श्रमिक श्रम विभाग में अपना पंजीकरण अवश्य करायें। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में श्रमिकों के जीवन में बदलाव लाने के लिए तमाम योजनाएं संचालित हैं। श्रमिकों के परिजनों को गर्भधारण से लेकर मृत्यु होने तक योजनाओं से लाभान्वित किए जाने का प्राविधान किया गया है। पंजीकृत श्रमिक या उसके परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु होने पर अन्त्येष्टि के लिए के 25 हजार उपलब्ध कराया जा रहा है। श्रमिक की बेटियों की शादी, उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य के लिए भी योजनाएं संचालित है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के बच्चों की पढ़ाई के लिए प्रदेश के प्रत्येक मंडल में अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना की जा चुकी है, जल्द ही प्रदेश के प्रत्येक जिले में अटल आवासीय विद्यालय स्थापित होगा। मानकों के लिहाज से अटल आवासीय विद्यालय नवोदय विद्यालय, अन्य केंद्रीय विद्यालयों से भी काफी बेहतर हैं। 

श्रमिकों की मजदूरी बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है  

 श्रम मंत्री ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार ने प्रत्येक मजदूर के जीवन में बदलाव लाने का प्रण किया है। श्रमिकों के जीवन में परिवर्तन लाने, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के संकल्प के साथ प्रदेश सरकार कार्य कर रही है। श्रम विभाग ने श्रमिकों व उनके परिवारों को संबल प्रदान करने, सहायता प्रदान कर जीवन को सरल बनाने, समस्याओं के समाधान के लिए तमाम योजनाएं संचालित की हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने श्रमिकों की खुशहाली, उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिए हाल ही में मजदूरी बढ़ाने का फैसला किया है। देश के अंदर कोई भी मजदूर हो माह में कम से कम उसको 20 हजार से ज्यादा मजदूरी मिलनी चाहिए। प्रदेश सरकार भी जल्द ही केंद्र सरकार की भांति श्रमिकों की मजदूरी बढ़ाने पर विचार कर रही है। 

          
 

Also Read