Aligarh News : एएमयू होलीकांड ने तूल पकड़ा, हिन्दूवादी संगठन को कैंपस में होली खेलने से रोका तो...

एएमयू होलीकांड ने तूल पकड़ा, हिन्दूवादी संगठन को कैंपस में होली खेलने से रोका तो...
UPT | हिन्दूवादी संगठन को एएमयू कैंपस जाने से पुलिस ने रोका।

Mar 22, 2024 15:12

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में होली खेलने से रोकने का विवाद बढ़ता ही जा रहा है। हिन्दूवादी संगठन एएमयू में हनुमान चालीस पढ़ने का ऐलान कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने हिन्दूवादी नेता को घर में नजर बंद कर दिया।

Mar 22, 2024 15:12

Short Highlights
  • एएमयू में होली खेलने और हनुमान चालीसा पढ़ने का हिन्दू परिषद ने ऐलान किया।
  • पुलिस ने हिन्दू परिषद के जिलाध्यक्ष को आवास पर नजरबंद किया।
  • दूसरे पक्ष ने भी प्रॉक्टर के जरिये दी तहरीर।
Aligarh News : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में विशेष समुदाय के छात्रों द्वारा हिंदू छात्रों को होली खेलने से रोकने, उनके साथ मारपीट करने की घटना और मुकदमा दर्ज होने के बाद कैंपस में तनावपूर्ण शांति है। एएमयू छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर बाबे सय्यद गेट और सेचुरियन गेट बंद कर रखा है। एएमयू छात्रों ने बाबे सय्यद गेट के अंदर जुमा की नमाज अदा की है। वहीं, यूनिवर्सिटी सर्किल पर पुलिस फोर्स तैनात की गई है। होली खेलने से रोकने के विरोध में हिन्दूवादी संगठनों में आक्रोश है। आरोपी एएमयू छात्रों की गिरफ्तारी की मांग की जा रही है। होली खेलने को लेकर शुरू हुआ विवाद बढ़ता ही जा रहा है।

एएमयू में होली खेलने का हिन्दू परिषद ने ऐलान किया 
अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष ज्ञानेन्द्र सिंह चौहान ने घटना के विरोध में एएमयू कूच कर होली खेलने और हनुमान चालीसा पढ़ने का देर रात ऐलान कर दिया। सूचना मिलते ही परिषद के जिलाध्यक्ष को उनके आवास रिसाल सिंह नगर, आईटीआई रोड पर पुलिस क्षेत्राधिकारी बन्ना देवी आरके सिसोदिया और इंस्पेक्टर बन्ना देवी पंकज मिश्रा पहुंच गये। जिलाध्यक्ष ज्ञानेन्द्र सिंह चौहान और समर्थकों को आवास में ही नजरबंद कर दिया गया। ज्ञानेंद्र सिंह चौहान के नजरबंद होने की सूचना सुबह जैसे ही हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं को लगी, धीरे-धीरे वहां बड़ी संख्या में जमावड़ा लग गया। कार्यकर्ताओं ने पुलिस कार्रवाई का विरोध किया। इस दौरान मांगों को लेकर पुलिस क्षेत्राधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया। 

हिन्दू परिषद के जिलाध्यक्ष नजरबंद 
कार्यकर्ताओं के विरोध को देखते हुए इंस्पेक्टर बन्ना देवी ने अतिरिक्त पुलिस फोर्स मंगाकर कार्यकर्ताओं को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय कैंपस जाने से रोका। जिलाध्यक्ष ज्ञानेंद्र सिंह चौहान ने पुलिस प्रशासन को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने कहा कि पुलिस 24 घंटे में आरोपी एएमयू छात्रों को गिरफ्तार कर सख्त कार्रवाई नहीं की तो हिंदू परिषद के कार्यकर्ता खुद अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में जाकर होली खेलेंगे ओर हनुमान चालीसा भी पढ़ेंगे। सभी आरोपियों तथा उनके सहयोगियों को सबक सिखाएंगे। मौके पर पुलिस क्षेत्राधिकारी बन्नादेवी आरके सिसोदिया ने आरोपियों की गिरफ्तारी तथा सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया है।  

दूसरे पक्ष ने भी दी तहरीर
हिंदू पक्ष की तरफ से एफआईआर होने के बाद दूसरे पक्ष की तरफ से भी मुकदमा दर्ज करने के लिए तहरीर एएमयू प्राक्टर को दी गई है। प्राक्टर ने तहरीर सिविल लाइन थाने को फॉरवर्ड कर दी है। दूसरे पक्ष ने भी शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि होली खेलने के दौरान जबरन छात्रों को रंग लगाने की कोशिश की गई। जब छात्रों ने विरोध किया तो झगड़े पर उतारू हो गये। दूसरे पक्ष से बैचलर ऑफ आर्किटेक्ट के छात्र मिस्वा केसर ने प्रॉक्टर कार्यालय के माध्यम से शिकायती पत्र दिया है। पुलिस पूरे मामले में निगाह रखे हुए है।

Also Read

दो और सेवादार पुलिस के हत्थे चढ़े, अब तक 11 आरोपियों की हो चुकी है गिरफ्तारी, अन्य की तलाश जारी

8 Jul 2024 12:12 AM

हाथरस हाथरस हादसा : दो और सेवादार पुलिस के हत्थे चढ़े, अब तक 11 आरोपियों की हो चुकी है गिरफ्तारी, अन्य की तलाश जारी

पुलिस अधीक्षक हाथरस निपुण अग्रवाल ने बताया कि पुलिस टीमें आरोपियों की गिरफ्तारी, तलाश व दबिश अभियान में जुटीं हैं। इसी क्रम में हाथरस रेलवे स्टेशन से 42 वर्षीय दुर्वेश पुत्र बालादीन निवासी शिवनगर बेवर मैनपुरी व 25 वर्षीय दलवीर पुत्र गयादीन रामकिशनपुर बेवर मैनपुरी को गिरफ्तार क... और पढ़ें