अलीगढ़ नगर निगम की नायाब पहल : हीट वेव में गौशाला को दी राहत, ग्रीन नेट, पंखे-कूलर के बाद लगवाया फुग्गा सिस्टम 

 हीट वेव में गौशाला को दी राहत, ग्रीन नेट, पंखे-कूलर के बाद लगवाया फुग्गा सिस्टम 
UPT | हीट वेव से गौवंश को बचाया जा रहा है।

Jun 18, 2024 23:08

जून की तपती गर्मी में शहरवासियों को हीट वेव से राहत देने के साथ ही नगर निगम ने अपनी कान्हा गौशाला और नंदी गौशाला में गौवंश को भीषण गर्मी और हीट वेव से राहत देने के लिये पानी की बौछार करने वाला फुग्गा सिस्टम (Misting Systems) लगवाया गया है।

Jun 18, 2024 23:08

Short Highlights
  • 35 हजार रुपये की लागत से लगाए फुग्गा सिस्टम
  • बढ़ती गर्मी में गौवंश को राहत देने की कोशिश  
Aligarh News :  जून की तपती गर्मी में शहरवासियों को हीट वेव से राहत देने के साथ ही नगर निगम ने अपनी कान्हा गौशाला और नंदी गौशाला में गौवंश को भीषण गर्मी और हीट वेव से राहत देने के लिये पानी की बौछार करने वाला फुग्गा सिस्टम (Misting Systems) लगवाया गया है। इस सिस्टम के लग जाने से जहां गौवंश को राहत मिली है तो  दूसरी ओर गौशाला के टीन शेड में तापमान में भी कुछ कमी का अहसास किया जा सकता है। हीट वेव में गौवंश को राहत के लिए अलीगढ़ नगर निगम ने किया अभिनव प्रयास किया है।

35 हजार रुपये की लागत से लगाए फुग्गा सिस्टम
इस सम्बन्ध में नगर आयुक्त अमित आसेरी ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरुप वर्तमान हीट वेव में जनमानस की सुविधा के साथ - साथ गौवंश को भी राहत देने के लिये नगर निगम द्वारा बड़े बड़े होटल व लॉन, रूफ टॉफ में लगे Misting Systems की तरह अपनी दोनों गौशाला में इस फुग्गा सिस्टम बहुत ही कम लागत में लगवाया है। लगभग 35000 की लागत से दोनों गौशाला में गौवंश को हीट वेव से राहत मिल रही है। इस सिस्टम में लगे नोजिल से पानी की हल्की - हल्की फुहारों से गौवंश को काफी राहत मिल रही है । कान्हा गौशाला व बरौला गौशाला के पूरे शेड में 80 फुग्गा नोजिल लगाये गये है, जिनको लगातार चलाया जाता है।

बढ़ती गर्मी में गौवंश को राहत देने की कोशिश  
उन्होनें बताया कि गौशाला में गौवंश को हीट वेव से बचाने के लिये नगर निगम द्वारा पूरे प्रबंध किये गये है । गौशाला में ग्रीन नेट, पंखे और कूलर के साथ अब फुग्गा सिस्टम लगाये जाने से इस बढ़ती हुयी गर्मी में गौवंश को राहत देने की कोशिश की गयी है। महापौर प्रशांत सिंघल ने बताया  कि निश्चित रूप से गौवंश को बढ़ती गर्मी और हीट वेव से बचाने के लिये नगर निगम ने सराहनीय प्रयास किया है। सभी सामाजिक संगठन से अपील की जाती है, वर्तमान भीषण गर्मी में ज्यादा से ज्यादा राहत कार्यो में नगर निगम का सहयोग करें। 

Also Read

दस साल से फरार 25 हजार रुपये का इनामी अभियुक्त गिरफ्तार, दुराचार का दर्ज था मुकदमा

28 Sep 2024 09:17 PM

अलीगढ़ Aligarh News : दस साल से फरार 25 हजार रुपये का इनामी अभियुक्त गिरफ्तार, दुराचार का दर्ज था मुकदमा

10 वर्षों से फरार 25 हजार रुपये के इनामी अभियुक्त को थाना टप्पल पुलिस टीम ने गिरफ्तार किया है। आरोपी पर दुष्कर्म का आरोप है।   और पढ़ें