यूपी के मुख्य सचिव राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय पहुंचे :   कैंपस में सत्र आरंभ करने के दिए निर्देश, विश्वविद्यालय का पूरा कैंपस बनाकर हुआ तैयार

कैंपस में सत्र आरंभ करने के दिए निर्देश, विश्वविद्यालय का पूरा कैंपस बनाकर हुआ तैयार
UPT | राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का निरीक्षण करते मुख्य सचिव डीडी मिश्र

Jun 29, 2024 18:46

उत्तर प्रदेश शासन में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा शनिवार को राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का निरीक्षण किया गया।

Jun 29, 2024 18:46

Short Highlights
  • मुख्य सचिव ने विश्वविद्यालय का निरीक्षण कर बैठक ली
  •  विश्वविद्यालय का भवन बनकर तैयार, हैण्डओवर की तैयारी 
  • विश्वविद्यालय का पूरा कैम्पस बनकर तैयार 
Aligarh News : उत्तर प्रदेश शासन में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा शनिवार को राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का निरीक्षण किया गया। सर्किट हाउस पहुंचे मुख्य सचिव डीडी मिश्र का कमिश्नर चैत्रा वी., आईजी शलभ माथुर, डीएम विशाख जी एवं नगर आयुक्त अमित आसेरी ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत व आगवानी की। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सर्किट हाउस पर मान प्रमाण ग्रहण किया।  


मुख्य सचिव ने विश्वविद्यालय का निरीक्षण कर बैठक ली

 मुख्य सचिव ने राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के सम्पूर्ण परिसर का बरसात मौसम में भ्रमण व निरीक्षण के उपरान्त प्रशासनिक एवं तकनीकी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. जिलाधिकारी विशाख जी ने  मुख्य सचिव को बताया कि राज्य विश्वविद्यालय की आधार शिला  प्रधानमंत्री  द्वारा 14 सितम्बर 2021 को रखी गई। 100.35 एकड़ में फैले विश्वविद्यालय भवन को 101.41 करोड़ की अनुबंध लागत से अक्टूबर 2021 में ईश्वर सिंह एसोशिएट्स कंसट्रक्शन प्रा लि द्वारा कार्य आरम्भ किया गया। प्रथम चरण में आरम्भ हुए कार्य को 08 जनवरी 2023 को पूरा करना था। विश्वविद्यालय को और अधिक भव्यता प्रदान करने के लिए 05 करोड़ की लागत से फसाड इम्पूवमेंट का कार्य आरम्भ किया गया है, जिसे 31 अगस्त 2024 तक पूरा करना है। 

 विश्वविद्यालय का भवन बनकर तैयार, हैण्डओवर की तैयारी 
  
मुख्य अभियंता लोनिवि भवन निर्माण सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय को नागर शैली के आधार पर बनाया जा रहा है। इसमें एकेडमिक ब्लॉक, एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक, ब्यायज एवं गर्ल्स होस्टल, फैसेलिटी सेंटर समेत आवासीय भवन बनकर तैयार हो चुके हैं एवं एकेडमिक ब्लॉक, एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लाक एवं लाइब्र्रेरी में फसाड वर्क अपने अंतिम चरण में है। सम्पूर्ण परिसर को रेन वाटर हार्वेस्ट्रिंग से आच्छादित किया गया है। ईश्वर सिंह एसोशिएट्स की तरफ से सुरजीत कुंडू ने आग्रह किया कि जो भवन तैयार हो चुके हैं उन्हें हैण्डओवर लिया जाएं।   

विश्वविद्यालय का पूरा कैम्पस बनकर तैयार 

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने वाइस चासंलर राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के निर्मित भवन हैण्डओवर लेते हुए सत्र आरम्भ करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय का पूरा कैम्पस लगभग बनकर तैयार है। एकेडमिक एवं एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक, हॉस्टल, फैसेलिटी सेंटर, विभिन्न प्रकार के आवास जो बनकर तैयार हैं , जिन पर फिनिशिंग का कार्य अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि यहां  पूर्व सांसद  शीला गौतम के परिवार द्वारा एक बहुत अच्छा उपहार विश्वविद्यालय को सेंटर ऑफ लर्निंग के नाम पर दिया गया है। यह इमारत भी लगभग बनकर तैयार है। इसमें 250 क्षमता वाली लाइब्रेरी, 650 क्षमतायुक्त ऑडीटोरियम के साथ ही एक बड़ा ओपन एयर स्पेस भी रखा गया है। ऑडीटोरियम एवं ओपन स्पेस विश्वविद्यालय की आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ शहर की भी विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति करेगा।   

किताबी ज्ञान के साथ छात्र डिजिटल लाइब्र्रेरी का भी उपयोग करेंगे  

राहुल गौतम ने कहा कि मां शीला गौतम दूरगामी सोच की धनी थीं। उनका सपना था कि विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के साथ एक अच्छा माहौल एवं स्थान प्राप्त हो। लाइब्रेरी एवं ऑडीटोरियम के वास्तु को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। लाइब्रेरी में एक साथ 250 विद्यार्थी किताबी ज्ञान के साथ ही डिजिटल लाइब्र्रेरी का भी उपयोग कर सकेंगे। आधुनिक सुविधाओं से युक्त 650 की क्षमता का ऑडीटोरियम बनाया गया है, जो बहुउद्देशीय साबित होगा। दिव्यांग विद्यार्थियों की सुविधा के दृष्टिगत आसान व सुविधाजनक रैम्प भी बनाई गई है। इस अवसर पर मुख्य सचिव, कमिश्नर, डीएम एवं सीडीओ ने विश्वविद्यालय परिसर में पीपल, पाकड़ एवं अन्य पौधे रोपे।   
 

Also Read

6 जुलाई को हाथरस कांड की होगी जांच, न्यायिक जांच आयोग करेगी घटनास्थल का मुआयना

5 Jul 2024 07:46 PM

हाथरस Hathras Stampede : 6 जुलाई को हाथरस कांड की होगी जांच, न्यायिक जांच आयोग करेगी घटनास्थल का मुआयना

आयोग की टीम सुबह 11 बजे हाथरस पहुंचेगी। सुबह 11 बजे से 12 बजे तक टीम के डीएम, एसपी व अन्य अधिकारियों से बात करेगी।दोपहर एक बजे टीम घटनास्थल फुलरई मुगलगढ़ी के लिए रवाना हो जाएगी... और पढ़ें