Agra News : मंडलायुक्त के निरीक्षण में एडीए के विकास कार्यों की खुली पोल, सात फर्मों पर ठोका 47 लाख का जुर्माना 

UPT | मंडलायुक्त ने विकास कार्यों का निरीक्षण किया।

Sep 06, 2024 11:42

वैश्विक पर्यटन नगरी में केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार की विकास योजनाएं भी चल रही हैं। इन विकास कार्यों की हकीकत कई बार सामने आ चुकी है। मंडलायुक्त जब आगरा में चल रहे सौंदर्यीकरण विकास कार्यों की हकीकत जानने के लिए मौके पर पहुंचीं और काम की गुणवत्ता और धीमी प्रगति देखी तो उन्होंने आगरा विकास प्राधिकरण की 7 ठेकेदार फर्मों के खिलाफ कार्रवाई की।

Agra News : वैश्विक पर्यटन नगरी में प्रदेश सरकार के साथ-साथ केंद्र की विकास योजनाएं चल रही हैं। इन विकास कार्यों की कई बार हकीकत सामने आ चुकी है। आगरा में सौंदर्यीकरण के विकास कार्यों की हकीकत जानने के लिए जब मंडलायुक्त धरातल पर पहुंची और कार्य की गुणवत्ता और धीमी प्रगति देखी तो उन्होंने आगरा विकास प्राधिकरण की 7 ठेकेदार फर्मों पर 47 लाख रुपये जुर्माना लगाया है। यही नहीं कार्यों में सुधार न होने पर फर्मों को काली सूची में डालने के निर्देश दिए हैं।

सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया
मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा शहर में कराये जा रहे सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। सर्वप्रथम छीपीटोला चैराहे पर सड़क किनारे बनाये गए विंग स्कल्पचर का निरीक्षण किया। स्वीकृत डिजायन के अनुसार विंग स्कल्पचर का निर्माण नहीं कराये जाने पर मण्डलायुक्त महोदया द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी। संबंधित एजेंसी पर 2 लाख जुर्माना लगाने एंव 25 सितबंर तक स्वीकृत डिजायन के अनुसार ही विंग स्कल्पचर का पुनः निर्माण करने अन्यथा की स्थिति में एजेंसी को ब्लैक लिस्ट किए जाने का नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

शहीद स्मारक पार्क का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए
उन्होंने कहा कि बेहतरीन व्यू के लिए सामने रखे गए बड़े गमलों को हटाकर अन्यत्र शिफ्ट किया जाए। सुभाष पार्क के निरीक्षण के दौरान सीसी द्वारा बनाये गए पोर्च, वाटर फाउंटेन के निर्माण की गुणवत्ता खराब होने एवं कार्य प्रगति काफी धीमी होने पर कड़ी नाराजगी जताई। टॉयलेट, कियोस्क, रिशेप्शन आदि का निर्माण कार्य भी अधूरा था। वहीं शहीद स्मारक पार्क में एडीए द्वारा कराए जा रहे सौन्दर्यीकरण कार्य में सिर्फ वाटर फाउंटेन का काम धीमी गति से चलता हुआ पाया गया। प्रोजेक्शन मैपिंग, डेकोरेटिव पोल लाइट्स, बेंचस, लाइट एंड साउंड शो की दिशा में कोई कार्य प्रगति न होने पर महोदया द्वारा संबंधित एजेंसी एवं अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गयी। दोनों पार्कों में विकास कार्य करा रही संबंधित एजेंसी के खिलाफ 10-10 लाख का जुर्माना लगाने एवं ब्लैकलिस्ट किए जाने का नोटिस जारी करने के निर्देश देते हुए कार्य में तेजी लाते हुए शहीद स्मारक पार्क का कार्य 30 अक्टूबर तक तथा सुभाष पार्क का कार्य दिसंबर माह तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

रिंग रोड पर बन रहे एंट्री गेट का निरीक्षण किया
इसके बाद मंडलायुक्त ने इनर रिंग रोड पर बन रहे एंट्री गेट का निरीक्षण किया। निर्देश दिए कि प्लांटेशन और फाउंटेन सहित निर्माणाधीन एंट्री गेट का 20 सितंबर तक कार्य पूर्ण कर एंट्री गेट पर शानदार लाइटिंग की जाए। यूटीलिटी सेंटर, फूड सेंटर और प्रशासनिक भवन का भी निरीक्षण किया। फूड सेंटर और शौचालय निर्माण में खराब गुणवत्ता पर संबंधित एजेंसी पर कड़ी नाराजगी जताई। खराब गुणवत्ता और कार्य समय पर पूरा न किए जाने पर संबंधित एजेंसी पर 5 लाख का जुर्माना लगाये जाने के निर्देश दिए। साथ ही फसाड़ साइट में सुधार लाने, साइनेज बोर्ड लगाने तथा 20 सितंबर तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

अधिशासी अभियंता को कड़ी फटकार लगाई
तत्पश्चात रमाड़ा फ्लाई ओवर पर एडीए द्वारा कराये जा रहे सौन्दर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया। तीन माह पूर्व विगत निरीक्षण के दौरान डिवीजनल कमिश्नर द्वारा दिए गये निर्देशों के बावजूद सौन्दर्यीकरण कार्य में सुधार नहीं किया गया, न ही लैंडस्कैपिंग और ग्रीनरी विकसित करने की दिशा में कार्य किया गया। निर्देशों का अनुपालन न करने एवं प्रोजेक्ट कार्य की सही से पर्यवेक्षण न करने पर संबंधित अधिशासी अभियंता को कड़ी फटकार लगाई। संबंधित एजेंसी पर 5 लाख का जुर्माना लगाने एवं 20 सितंबर तक हर हाल में कार्य पूर्ण करने की अंतिम चेतावनी दी।

मॉडल रोड पर बने पाथवे की गुणवत्ता बेहद खराब
हिल्टन मॉडल रोड का निरीक्षण किया। मॉडल रोड पर बनाये गये पाथवे की गुणवत्ता बेहद खराब देखने को मिली। पाथवे में जगह-जगह दरार पाई गयी। पाथवे किनारे काफी गंदगी और मलबा पड़ा हुआ था, हरियाली विकसित नहीं की गयी। कार्यावधि समाप्त हो जाने के बावजूद कार्य पूरा नहीं हुआ। इस पर मंडलायुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित एजेंसी पर 10 लाख का जुर्माना लगाये जाने एवं 20 सितंबर तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। स्कल्पचर पर प्रॉपर लाइटिंग करने एवं फाउटेंन शुरू करने को कहा। वहीं मॉडल रोड किनारे लोगों ने चैपाटी बनाकर अवैध अतिक्रमण कर रखा था। एडीए उपाध्यक्ष को निर्देश दिए कि 15 दिनों के अंदर यहां से अवैध अतिक्रमण हटाया जाए। साथ ही अतिक्रमण होने पर प्रवर्तन टीम की जिम्मेदारी तय की जाए।

जोनल पार्क गीत गोविंद वाटिका का निरीक्षण किया
अंत में जोनल पार्क गीत गोविंद वाटिका का निरीक्षण किया। सिर्फ सिटिंग एरिया का निर्माण किया जा रहा था। कार्य प्रगति बेहद धीमी पायी गयी। सौन्दर्यीकरण के अन्य कम्पोनेंट जैसे वाटर बॉडी, स्कल्पचर जोन, लाइट एंड साउंड शो इत्यादि की दिशा में कोई कार्य नहीं किया गया। इससे नाराज मंडलायुक्त ने संबंधित एंजेसी पर 5 लाख का जुर्माना लगाये जाने के निर्देश दिए।

इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल टीम को चेतावनी
मंडलायुक्त ने हिल्टन मॉडल रोड, रमाड़ा फ्लाईओवर सौन्दर्यीकरण, इनर रिंग रोड़ टोल प्लाजा पर चल रहे निर्माण कार्य का सही से पर्यवेक्षण न करने पर संबंधित अधिशासी अभियंता को प्रतिकूल प्रविष्टि एवं शहीद स्मारक, सुभाष पार्क एवं जोनल पार्क में लाइटिंग का कार्य न करने पर संबंधित इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल टीम को अंतिम चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए।

Also Read