Agra News : मूसलाधार बारिश से हाहाकार, कई जर्जर मकान धराशायी, प्रशासन अलर्ट पर

UPT | कई जर्जर मकान धराशायी

Sep 12, 2024 21:11

ताज नगरी और आसपास के क्षेत्रों में पिछले 36 घंटों से जारी मूसलधार बारिश ने शहर और देहात में तबाही मचा दी है। भारी बारिश के चलते पुराने जर्जर मकानों के गिरने की घटनाओं से लोगों में दहशत फैल गई है।

Agra News : ताज नगरी और आसपास के क्षेत्रों में पिछले 36 घंटों से जारी मूसलधार बारिश ने शहर और देहात में तबाही मचा दी है। भारी बारिश के चलते पुराने जर्जर मकानों के गिरने की घटनाओं से लोगों में दहशत फैल गई है। शहर के कई हिस्सों में जर्जर मकान धराशायी हो गए हैं। हालांकि, राहत की बात यह है कि किसी की मौत की खबर नहीं है, लेकिन कुछ लोग घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

कोतवाली क्षेत्र में जर्जर मकान गिरा, चार लोग घायल
थाना कोतवाली क्षेत्र के कश्मीरी बाजार में भारी बारिश के कारण एक पुराना जर्जर मकान अचानक धराशायी हो गया। मकान के गिरने की आवाज सुनते ही आसपास के लोग घबरा गए और घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े। स्थानीय लोग तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गए और पुलिस व नगर निगम को सूचना दी। कुछ ही देर में प्रशासन, नगर निगम और पुलिस मौके पर पहुंच गए। बचाव कार्य के दौरान मलबे में दबे चार लोगों को निकाला गया और उन्हें एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।

लोहामंडी में नाले में बह गए बाइक सवार, ट्रक भी गिरा नाले में
लगातार हो रही बारिश के कारण लोहामंडी इलाके में दो बाइक सवार नाले में बह गए, लेकिन स्थानीय लोगों की मदद से उनकी जान बचा ली गई। इसी बीच, टेढ़ी बगिया क्षेत्र में भी एक नाला ढहने से सड़क किनारे खड़ा ट्रक नाले में जा गिरा, जिससे ट्रक चालक घायल हो गया। घायल चालक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।



बारिश के कारण शहर ठप, सरकारी दफ्तर खाली
भारी बारिश का असर सरकारी और निजी क्षेत्र के कामकाज पर भी पड़ा है। शहर के कई सरकारी दफ्तर लगभग खाली पड़े हैं और कर्मचारी देर से दफ्तर पहुंच रहे हैं। सिकंदरा हाईवे, एमजी रोड और यमुना किनारा जैसे प्रमुख मार्गों पर पानी भर गया है। बारिश के कारण कई वाहन दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं। बुधवार रात मारुति एस्टेट चौराहे के पास एक कार पानी से भरे गड्ढे में गिर गई, जिससे उसे नुकसान पहुंचा। 

जर्जर मकानों को लेकर प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
कोतवाली क्षेत्र में मकान गिरने की घटना के बाद आगरा प्रशासन सतर्क हो गया है। जिलाधिकारी (डीएम) भानु चंद्र गोस्वामी ने नगर निगम को आदेश दिया है कि जर्जर और गिरासू मकानों की पहचान कर वहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जाए। नगर निगम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए ऐसे भवनों की पहचान शुरू कर दी है और वहां रहने वाले लोगों को शेल्टर होम में जाने के लिए कहा गया है। 

मौसम विभाग की चेतावनी और प्रशासन की तैयारियां
मौसम विभाग ने पहले ही आगरा मंडल में 11 से 13 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। हालांकि, बारिश 10 सितंबर से ही शुरू हो गई और लगातार हो रही बारिश ने बुधवार और गुरुवार को कहर ढा दिया। जिला प्रशासन ने खराब मौसम को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया है और लोगों से जर्जर मकानों, दीवारों और बिजली के खंभों से दूर रहने की अपील की है। 

नगर निगम ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया
नगर निगम ने किसी भी आपात स्थिति के लिए हेल्पलाइन नंबर 9319406053 जारी किया है, जिस पर लोग कभी भी सहायता के लिए संपर्क कर सकते हैं। प्रशासन की ओर से कहा गया है कि बारिश के दौरान किसी भी प्रकार की आपदा या दुर्घटना की स्थिति में इस नंबर पर मदद ली जा सकती है।

Also Read