Agra News : 15 फुट लंबे अजगर का सफल बचाव अभियान, सूचना पर पहुंची वाइल्डलाइफ SOS की टीम

UPT | अजगर को रेसक्यू करती वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम

Oct 04, 2024 19:15

वाइल्डलाइफ एसओएस आगरा और आसपास के जनपदों में बेहतरीन काम कर रहा है, यह वन्य जीवों की आपदा में रक्षा के साथ-साथ आम लोगों को भी जागरूक कर रहा है, जिससे आम आदमी जीव जंतुओं पर हमलावर न हों और उन्हें कोई नुकसान ना पहुंचाएं...

Agra News : एक चुनौतीपूर्ण बचाव अभियान के तहत, आगरा की कानन वन रेजीडेंसी कॉलोनी में 15 फुट लंबे अजगर को सीवेज स्लैब के नीचे से सुरक्षित रूप से निकाला गया। वाइल्डलाइफ SOS की रैपिड रिस्पांस यूनिट ने स्थानीय निवासियों की आपातकालीन कॉल का त्वरित जवाब देते हुए, भारी भीड़ के बीच से सांप को सफलतापूर्वक स्थानांतरित किया।

दो सदस्यीय बचाव दल मौके पर पहुंचा
वाइल्डलाइफ SOS को आगरा के कालिंदी विहार से 24x7 आपातकालीन हेल्पलाइन (+91 9917109666) पर 15 फुट लंबे विशाल अजगर के बारे में सूचना मिली। इसके तुरंत बाद, एक दो सदस्यीय बचाव दल मौके पर पहुंचा। वहां पहुंचने पर, उन्होंने देखा कि सांप सीवेज स्लैब के नीचे फंसा हुआ था। अजगर सांप के विशाल आकार और एकत्रित भीड़ ने स्थिति को जटिल बना दिया, जिससे टीम के लिए काफी समस्या उत्पन्न हुई और उनके लिए आगे बढ़ना मुश्किल हो गया। आगरा पुलिस के त्वरित समर्थन की बदौलत स्थिति को नियंत्रण में लाया गया, जिससे बचावकर्मियों को अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने का मौका मिला। करीब घंटे भर चले ऑपरेशन में सावधानीपूर्वक कोशिश के बाद, अजगर को निकाला गया। कुछ देर निगरानी में रखने के बाद अजगर को वापस जंगल में छोड़ दिया गया।



एक और अजगर देखा गया
इसके अलावा, सड़क के किनारे काम कर रहे किसानों द्वारा देखे जाने के बाद, टीम ने शाहपुर, फरह, मथुरा के पास एक 8 फुट लंबे अजगर को भी सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया। अगले दिन, धाना तेजा में बिटुमेन ड्रम भरने की सुविधा के निकट एक और अजगर देखा गया। दोनों अजगरों को सुरक्षित रूप से बचाया गया और पास के वन क्षेत्र में छोड़ दिया गया।

वाइल्डलाइफ एसओएस ने बताया...
वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण, ने टिप्पणी की, “भीड़भाड़ वाले शहरी इलाके में इतने बड़े सांप का पाया जाना और उसको बचाना कभी आसान नहीं होता। हम स्थानीय अधिकारियों और पुलिस के सहयोग के लिए आभारी हैं, जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि बचाव अभियान सुचारू रूप से चले।” वाइल्डलाइफ SOS के डायरेक्टर कंज़र्वेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी. ने कहा, “भीड़ ने ऑपरेशन के दौरान कई चुनौतियां पैदा कीं, लेकिन हमारी टीम ने कठिन परिस्थितियों में तेजी से काम किया। हमें खुशी है कि अजगर को सुरक्षित रूप से जंगल में वापस छोड़ने में सफलता मिली।”

Also Read