Agra News : आईवीएफ बना पति-पत्नी के बीच विवाद का बड़ा कारण, मामला परिवार परामर्श केंद्र पहुंचा और वहां भी पति....

UPT | प्रतीकात्मक फोटो।

Sep 09, 2024 15:55

परिवार परामर्श केंद्र में दो अजब मामले आए। पहले में काउंसलर के सामने ही पति ने साफ शब्दों में कह दिया कि आईवीएफ करना मेरी शान के खिलाफ है। वहीं दूसरे मामले में पत्नी की दादी का वीडियो कॉल करना पति को पसंद नहीं आया तो ...

Agra News : उत्तर प्रदेश पुलिस कानून व्यवस्था को संभालने के साथ-साथ सामाजिक सरोकार का भी बड़ा काम करती दिखाई दे रही है। आगरा पुलिस कमिश्नरी भी इस मामले में पीछे नहीं है। हर शनिवार और रविवार को आयोजित किए जाने वाले परिवार परामर्श केंद्र पर पहुंचने वाले दंपतियों की भीड़ बताती है कि उन्हें पुलिस की निष्पक्ष जांच पर पूरा भरोसा है। आगरा पुलिस लाइन एक्सेप्ट परिवार परामर्श केंद्र पर पति-पत्नी के बीच आने वाले विवादों में दर्शन ऐसे विवाद सामने आते हैं जिनके जानकारी होने पर पुलिस के साथ-साथ काउंसलर भी हैरान हो जाते हैं। परामर्श केंद्र में रविवार को 114 मामले पहुंचे, जिनमें से 12 मामलों में समझौता कराया गया। 

आईवीएफ को लेकर विवाद हुआ 
रविवार को परिवार परामर्श केंद्र पर एक ऐसा ही प्रकरण सामने आया, जिसमें पति-पत्नी के बीच आईवीएफ को लेकर विवाद हुआ और यह विवाद इतना बढ़ गया कि दोनों में खाई पैदा हो गई। पति-पत्नी का विवाद इतना अधिक बढ़ गया की पत्नी ससुराल छोड़ मायके पहुंच गई और पुलिस में पति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई यह मामला पुलिस ने परिवार परामर्श केंद्र के लिए भेज दिया। 

पति ने कहा- मेरी शान के खिलाफ
आगरा में पुलिस लाइन में आयोजित किए जाने वाले परिवार परामर्श केंद्र एक दंपति के बीच में आईवीएफ को लेकर ऐसा झगड़ा हुआ कि मामला पुलिस और परिवार परामर्श केंद्र तक पहुंच गया। काउंसलर के सामने पति ने साफ शब्दों में कह दिया कि आईवीएफ करना मेरी शान के खिलाफ है। भले ही उनके कोई बच्चा हो या न हो लेकिन आईवीएफ नहीं कराऊंगा चाहे पत्नी का साथ क्यों न छूट जाए। दंपत्ति को समझा कर काउंसिलिंग की अगली तारीख पर बुलाने का प्रयास किया। काउंसलर डॉ.अमित गौड़ ने बताया कि 8 साल पुरानी शादी का मामला है। जहां पति-पत्नी दोनों ही सरकारी शिक्षक हैं। बच्चा न होने के कारण दोनों का विवाद चल रहा है।

बच्चे के लिए कई जगह इलाज कराया
काउंसलर ने बताया कि पत्नी का कहना था कि बच्चे के लिए कई जगह इलाज कराया। पर, नतीजा शून्य रहा। डॉक्टर ने आईवीएफ की कहा तो पति को यह बात गवारा नहीं थी। पति का मानना है कि आईवीएफ से उनकी बदनामी होगी। इसलिए नॉर्मल तरीके के इलाज से ही बच्चा चाहिए। आईवीएफ नहीं कराऊंगा चाहे कुछ भी हो जाए। इसलिए दोनों पति-पत्नी को समझने का प्रयास किया गया। 

झगड़े की वजह बना दादी का वीडियो कॉल 
एक अन्य प्रकरण में थाना हरी पर्वत क्षेत्र अंतर्गत दादी का वीडियो कॉल नवदंपति में झगड़े की वजह बन गया। आगरा के थाना हरीपर्वत क्षेत्र का एक मामला पहुंचा। नवदंपति में दादी झगड़े की वजह बन गई। काउंसलर ने बताया कि लड़की की दादी दिन में तीन-चार बार वीडियो कॉल करती हैं, जो लड़के को पसंद नहीं। काउंसिलिंग की तो पत्नी ने बताया कि दादी के प्रति उसका अधिक लगाव है। इसलिए बिना उसका चेहरा देखे दादी खाना भी नहीं खाती। इस कारण वह आए दिन वीडियो कॉल करती हैं। दादी को नहीं छोड़ सकती। पति- पत्नी का समझौता न होने से अगली तारीख पर दादी को भी बुलाया है।

Also Read