बरसाना पहुंचे कमिश्नर और एडीजी : राधा अष्टमी की तैयारिया जारी, सुरक्षा और व्यवस्थाओं का लिया जायजा

UPT | निरीक्षण करते अधिकारी

Sep 07, 2024 17:01

बरसाना में 10 और11 सितंबर को श्रद्धालुओ का रेला रहेगा।राधा रानी के जन्मोत्सव को लेकर व्यवस्थाओं की हकीकत जानने के लिये कमिश्नर एवं एडीजी ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

Mathura News : राधारानी के धाम बरसाना में इस वर्ष राधा अष्टमी के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं के आगमन की संभावना को देखते हुए प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर हैं। शनिवार को आगरा मंडल की कमिश्नर रितु माहेश्वरी और एडीजी जोन अनुपम कुलश्रेष्ठ ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक की और मंदिर के रास्तों तथा सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने राधारानी जन्मोत्सव को देखते हुए सुरक्षा और यातायात की व्यापक व्यवस्था पर जोर दिया। 

सीसीटीवी कैमरों से निगरानी
इस बार श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ को देखते हुए गहवर वन की परिक्रमा पर रोक लगाई गई है, जिससे भक्तों को मंदिर दर्शन के लिए एकल मार्ग यानी सीढ़ियों वाला रास्ता ही उपलब्ध रहेगा। इस व्यवस्था के तहत मंदिर तक जाने के लिए केवल सीढ़ी वाले मार्ग का उपयोग किया जाएगा, ताकि श्रद्धालुओं की आवाजाही को व्यवस्थित और सुरक्षित बनाया जा सके। पूरे मेला क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा जाएगा, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके और भीड़ को नियंत्रण में रखा जा सके।

रोप वे से मिलेगा भक्तों को राहत
इस बार बरसाना में आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि रोप वे की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इससे श्रद्धालु बिना भीड़भाड़ के आसानी से दर्शन कर सकेंगे। अधिकारियों ने मंदिर क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए रोप वे की व्यवस्था और पार्किंग की भी समीक्षा की, जिससे वाहनों को सही तरीके से खड़ा किया जा सके और यातायात में कोई अवरोध न हो।

व्यवस्थाओं पर जोर, प्रशासन को सख्त निर्देश
कमिश्नर रितु माहेश्वरी ने बैठक के दौरान अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए कि राधा अष्टमी के दौरान आने वाले भक्तों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही, भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं। एडीजी अनुपम कुलश्रेष्ठ ने भी सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की और बताया कि इस बार भक्तों की सुरक्षा के लिए विशेष ध्यान दिया जाएगा। मंदिर के आस-पास के क्षेत्रों में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है, ताकि वाहनों की भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।

Also Read