Agra News : पुलिस आयुक्त की अनूठी पहल, अब एआई के जरिये लिखी जाएगी एफआईआर...

UPT | आगरा पुलिस कमिश्नरेट।

Jul 06, 2024 16:25

गरा पुलिस कमिश्नरेट किसी न किसी तरीके से चर्चाओं में रहती है। चाहे वह अपराध को रोकने में नाकामी को लेकर हो या पुलिसकर्मियों की लापरवाही एवं उनकी अनुशासनहीनता को लेकर। एक बार फिर आगरा...

Agra News : आगरा पुलिस कमिश्नरेट किसी न किसी तरीके से चर्चाओं में रहती है। चाहे वह अपराध को रोकने में नाकामी को लेकर हो या पुलिसकर्मियों की लापरवाही एवं उनकी अनुशासनहीनता को लेकर। एक बार फिर आगरा पुलिस कमिश्नरेट चर्चा में है। लेकिन, इस बार मामला कुछ अलग और सकारात्मक है। 

एआई का ट्रायल सफल
अक्सर देखने में आता है कि थाने पर पीड़ितों से तहरीर लेने के बाद मुंशी धाराएं लगाने का काम करते हैं। कई बार धाराओं के ऊपर नीचे होने के चलते पुलिस पर आरोप भी लगते रहे हैं। लेकिन, अब आगरा पुलिस कमिश्नरी में बाबू नहीं, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के माध्यम से पीड़ितों की तहरीर पर धाराएं लगाई जाएंगी। आगरा पुलिस कमिश्नरी के पश्चिमी जोन में पिछले एक महीने से इस पर ट्रायल चल रहा है। यहां पर ट्रायल का एकदम सफल रहा है। भारतीय दंड संहिता और बीएनएस की नई धाराओं में माथापच्ची भी नहीं करनी पड़ रही। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में धाराएं लगाने के चलते पुलिस पर आरोप भी नहीं लगेंगे और न ही किसी फजीहत का सामना करना पड़ेगा। 

बेहद सटीक है एआई का काम
बताया जा रहा है कि डीसीपी पश्चिमी जोन सोनम कुमार ने अपनी टीम के साथ बीटा एप बनाया है। एक महीने से इस पर काम किया जा रहा था। इस दौरान कई तहरीर ऐसी आईं, जिनमें किन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाए, इसे लेकर माथापच्ची करनी पड़ी। थानों पर तैनात पुलिसकर्मियों ने एआई की मदद ली। उससे पूछा गया कि तहरीर के आधार पर कौन-कौन सी धाराएं लगनी चाहिए। अधिकांश मामलों में एआई ने सटीक जानकारी दी।

जरूरत पड़ने पर ली जाएगी मदद
डीसीपी सोनम कुमार ने बताया कि एक महीने से जारी इस प्रयोग के परिणाम सकारात्मक आए हैं। अब एआई की मदद कमिश्नरेट के अन्य जोन में ली जाएगी। हालांकि सभी तहरीर में ऐसा नहीं हो रहा है। जिनमें जरूरत समझी जा रही, उसी में एआई की मदद ली जा रही है। एआई की ओर से बताई गई धाराओं का मिलान थाने पर मौजूद आईपीसी व बीएनएस की किताबों से भी किया जा रहा है। इस बारे में वरिष्ठ अधिकारियों से भी निर्देश लिए जाएंगे।

पुलिस आयुक्त ने किए कई बदलाव
बताया जा रहा है कि पुलिस आयुक्त कार्यालय में अब तक सिर्फ सर्विलांस सेल होता था। लेकिन, अब पुलिस आयुक्त जे. रविंद्र गौड़ के कैंप कार्यालय में इनोवेशन एंड इंफार्मेशन टेक्नोलाॅजी सेल बनाया जा रहा है। यह सेल पूरी तरह से एआई से लैस होगा। इसे आधुनिक बनाने के लिए हर सप्ताह बैठक होती है। इसमें सुधार के बिंदुओं पर चर्चा की जाती है। बहरहाल आगरा पुलिस कमिश्नरेट के लिए यह अच्छे संकेत हैं। आने वाले समय में आगरा पुलिस कमिश्नरेट में और भी कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। जे. रविंद्र गौड़ ने पुलिस आयुक्त का कार्यभार ग्रहण करने के बाद आगरा पुलिस कमिश्नरेट में कई बदलाव किए हैं, जिनको लेकर वह चर्चा में भी रहे हैं। 

Also Read