Agra News : ताज नगरी में सामाजिक न्याय पर चिंतन, 36 राज्यों के मंत्री और अधिकारी करेंगे मंथन

UPT | कार्यक्रम की शुरुआत करते केंद्रीय मंत्री रामदास आठावले व अन्य।

Sep 09, 2024 17:25

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करने के लिए भारत सरकार द्वारा सामजिक न्याय एवं अधिकारिता पर चिंतन के लिए सोमवार से ताजनगरी में 36 राज्यों के मंत्री, सचिव, निदेशक सहित 215 प्रतिनिधि जुटना शुरू हो गए...

Agra News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करने के लिए भारत सरकार द्वारा सामजिक न्याय एवं अधिकारिता पर चिंतन के लिए सोमवार से ताजनगरी में 36 राज्यों के मंत्री, सचिव, निदेशक सहित 215 प्रतिनिधि जुटना शुरू हो गए। इस अधिवेशन में छात्रवृत्ति, पेंशन, आदर्श ग्राम, दक्षता एवं कौशल व दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की राज्यवार समीक्षा की जाएगी। राष्ट्रीय नशा मुक्त भारत अभियान के एक्शन प्लान पर भी मंथन होगा। कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय मंत्री रामदास आठावले, केंद्र और राज्य सरकार के मंत्रियों ने की।

मंगलवार को भी जारी रहेगा मंथन
फतेहाबाद रोड स्थित जेपी होटल में चिंतन शिविर के लिए रविवार शाम से प्रतिनिधियों का आगरा पहुंचना शुरू हो गया। सोमवार सुबह 11 बजे उद्घाटन हुआ। केंद्रीय सामाजिक न्याय व रोजगार राज्यमंत्री बीएल वर्मा एवं रामदास अठावले ने पहले सत्र को संबोधित किया। केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार इस शिविर में मुख्य अतिथि रहे। दूसरे सत्र में आर्थिक अधिकारिता पर संबोधन होगा। जिसमें सबसे पहले प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना पर प्रजेंटेशन होगा। फिर राज्य और जिलों को दी गई ग्रांट व निर्माण योजनाओं पर चर्चा होगी। दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं व प्रधानमंत्री दक्षता एवं कौशलता संपन्न हितग्राही योजना की समीक्षा होगी। तीसरे सत्र में छात्रवृत्तियां और राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर प्रजेंटेशन होगा। फिर उच्च शिक्षा की छात्रवृत्तियों पर प्रजेंटेशन होगा। शाम 4 बजे से चौथा सत्र शुरू होगा। जिसमें सामाजिक अधिकारिता पर चिंतन होगा।

सात सत्रों के बाद होगा समापन
शाम 7 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। मंगलवार को दूसरे दिन पांचवां सत्र सामाजिक अधिकारिता की योजनाओं पर केंद्रित रहेगा। जिसमें उत्तर प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु व तेलंगाना का प्रजेंटशन होगा। भिक्षावृत्ति, अधिसूचित वर्ग और किन्नरों के अधिकारों पर चर्चा होगी। 11 बजे से छठवां सत्र होगा। जिसमें तकनीकी विषयों पर सवाल-जवाब होंगे। अनुसूचित, पिछड़ा, दिव्यांग व सफाई कर्मियों के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। सातवां सत्र सम्मान समारोह के नाम रहेगा।

इन मुद्दों पर होगा चिंतन
उत्तर प्रदेश के मंत्री असीम अरुण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा करने का प्रयास कर रहे हैं। भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए ग्रोथ के साथ-साथ सभी को साथ लेने की उनके विकास की आवश्यकता है। उत्तर प्रदेश एवं देश के सहकारिता विभाग के मंत्री एवं अधिकारी आगरा में आयोजित शिविर में दो दिन तक चिंतन करेंगे। इस चिंतन शिविर के माध्यम से जो महिलाएं या देश का कोई भी व्यक्ति पीछे छूट रहा है, उसको कैसे आगे ला सकें, शिक्षा के क्षेत्र में सामाजिक दृष्टिकोण के अनुसार हम किस तरह आगे बढ़ सकते हैं, इन सभी मुद्दों पर चिंतन होगा। हम समाज को किस तरीके से आगे बढ़ाने का काम कर सकते हैं, जो भी हमसे छूट रहा है, इसको हम दूर कर किस तरह आगे बढ़ सकते हैं। इसी पर देश के विभिन्न राज्यों के मंत्री, सचिव, प्रशासनिक अधिकारी चिंतन करेंगे।

Also Read