Agra News : ऑनलाइन पंजीकरण छूटा तो पूरा नहीं होगा सेना में भर्ती का सपना, पढ़िये पूरी प्रक्रिया...   

UPT | सेना भर्ती प्रक्रिया की जानकारी देतीं कर्नल कृष्णा सरीन

Mar 11, 2024 14:03

भारतीय सेना युवाओं को अग्निवीर भर्ती के माध्यम से राष्ट्रीय सेवा देने का सुनहरा अवसर दे रही है। आगरा परिक्षेत्र सेना रिक्रूटमेंट भर्ती कार्यालय द्वारा वर्ष-2024 की अप्रैल में अग्निवीर भर्ती...

Agra News : भारतीय सेना युवाओं को अग्निवीर भर्ती के माध्यम से राष्ट्रीय सेवा देने का सुनहरा अवसर दे रही है। आगरा परिक्षेत्र सेना रिक्रूटमेंट भर्ती कार्यालय द्वारा वर्ष-2024 की अप्रैल में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। जिसके लिए युवा सेना की वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर इस प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए सेना की शर्तों को मानना आवश्यक होगा। अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में पहली बार तकनीकी अभ्यर्थियों को भी सेना में अवसर देने के लिए मार्ग प्रशस्त किया गया है। आईटीआई और पॉलिटेक्निक किए हुए युवा भी अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सेना में शामिल हो सकते हैं। सेना रिक्रूटमेंट कार्यालय आगरा की कमांडेंट कर्नल कृष्णा सरीन ने बताया कि वर्ष-2024 की भर्ती प्रक्रिया अप्रैल में शुरू की जा रही है। 

टेक्निकल अभ्यर्थी भी कर सकेंगे आवेदन
आगरा सेना रिक्रूटमेंट कार्यालय की कर्नल कृष्णा सरीन ने बताया कि सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए प्रतिभागियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। सेना में भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है। उसके बाद ही अभ्यर्थियों की ऑनलाइन संयुक्त परीक्षा होगी। ऑनलाइन परीक्षा के बाद ही फिजिकल रैली आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि साल-2024 की सेना में भर्ती प्रक्रिया अप्रैल से शुरू की जा रही है। सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है। पॉलिटेक्निक और आईटीआई किए हुए अभ्यर्थी भी अब आवेदन कर सकते हैं। संयुक्त भर्ती परीक्षा स्थल पर उन्हें बता दिया जाएगा कि उन्हें आगे कहां रिपोर्ट करना है।

मोबाइल और ईमेल पर मिलेगी परीक्षा की जानकारी
कर्नल कृष्णा सरीन ने बताया कि अग्निवीर सेना भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन ही इसमें शामिल हुआ जा सकता है। ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद, अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराए गए मोबाइल नंबर और ईमेल पर परीक्षा की तारीख एवं अन्य जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया का एडमिट कार्ड भी मेल के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों से पांच केंद्रों की जानकारी मांगी जाती है जहाँ वह परीक्षा दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रयास किया जाता है कि पहले तीन केंद्रों में से अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराया जाए। परीक्षा केंद्र भी अभ्यर्थियों की संख्या पर निर्भर करता है कि कितने अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में प्रतिभाग करना है।

अब तक 25000 ने किया पंजीकरण
आगरा भर्ती रिक्रूटमेंट केंद्र की कर्नल कृष्णा सरीन ने बताया कि अग्निवीर भर्ती परीक्षा का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अभी दो सप्ताह का समय है। जो युवा अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सेना में शामिल होना चाहते हैं, उनको ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि अभी तक 25,000 युवा ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं। हम मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक युवाओं को इस प्रक्रिया में शामिल करना चाहते हैं। अंतिम पायदान तक यह संदेश पहुंच सके, जिससे कोई भी युवा सेना भर्ती प्रक्रिया से अछूता ना रहे। उन्होंने बताया कि 2024 में आने वाली सभी सेना भर्ती के लिए यह ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य है। जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करेंगे, उनको सेवा की किसी भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। उन्हें पूरे एक साल प्रतीक्षा करनी होगी। अगर इस अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में युवा अछूते रहते हैं तो संभव है कि वह ओवरएज हो जाएं और अगले साल तक युवा सेना में शामिल न हो सकें और उनका सेना में शामिल होने का सपना अधूरा रह जाए। उन्होंने कहा कि इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि युवा 2024 में होने वाली सेना भर्ती के लिए अनिवार्य रूप से ऑनलाइन अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।   

Also Read