Agra News : केंद्रीय मंत्री ने जाना फूलकली, माया, लक्ष्मी, बिजली और चंचल का हाल, जानें कौन हैं ये...

UPT | हाथी संरक्षण एवं देखभाल केंद्र का निरीक्षण करते केंद्रीय मंत्री।

Jul 16, 2024 11:42

भाजपा सांसद एवं केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने आगरा-मथुरा हाइवे स्थित वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा संचालित हाथी संरक्षण एवं देखभाल केंद्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने हथिनी फूलकली...

Agra News : भाजपा सांसद एवं केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने आगरा-मथुरा हाइवे स्थित वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा संचालित हाथी संरक्षण एवं देखभाल केंद्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने हथिनी फूलकली, माया, लक्ष्मी, बिजली और चंचल समेत अन्य हाथियों का हाल जाना। केंद्रीय मंत्री ने लोगों से अपील की कि वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा किया जा रहा यह कार्य हाथियों के संरक्षण की बेहद अनोखी पहल है। जहां उन्होंने भारत का पहला हाथी बचाव केंद्र स्थापित किया, जिसमें हाथियों को अवैध कैद और सर्कस से बचाकर लाया गया है।

प्रशिक्षित पशु चिकित्सकों की टीम तैनात
वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा संचालित हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र, भारत में अपनी तरह का पहला है, जहां बचाए गए हाथियों की देखभाल के लिए विशेष सुविधाएं हैं। जिनमें हाइड्रोथेरेपी के लिए पूल भी शामिल है। डिजिटल एक्स-रे, पैरों की देखभाल के उपकरण और विशेष रूप से प्रशिक्षित पशु चिकित्सकों की टीम भी शामिल है। हाथी जो दीर्घकालिक बीमारियों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित हैं, उनका भी यहां देखभाल और इलाज किया जाता है।

भारत का पहला हाथी संरक्षण केंद्र 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, 'उत्तर प्रदेश राज्य सरकार और वाइल्डलाइफ एसओएस ने भारत का पहला हाथी संरक्षण केंद्र स्थापित करके एक अनूठा मॉडल बनाया है। मुझे उम्मीद है कि अन्य राज्य सरकारें भी इस मॉडल का अनुसरण करेंगी। वाइल्डलाइफ एसओएस को केंद्र के संचालन के लिए बेहद मेहनत करनी पड़ती है, इसलिए लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे हाथियों के संरक्षण कार्यों का समर्थन करें। इस दौरान दिगम्बर सिंह धाकरे, गौरव शर्मा, नवीन गौतम, गिरीश पाठक, एसओएस के हिमांशु एवं डॉ. अनिल जांगिड़ आदि मौजूद रहे।

Also Read