अयोध्या में बन रहा अनोखा सुरक्षा केंद्र : राम मंदिर की थीम पर तैयार होगा इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर, करोड़ों रुपये की लागत...

UPT | अयोध्या में बन रहा अनोखा सुरक्षा केंद्र

Aug 14, 2024 14:57

अयोध्या में रामभूमि परिसर में बनाए जा रहे इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर की थीम राम मंदिर के समान रखी गई है। इसका डिज़ाइन मंदिर की वास्तुकला की तरह तैयार किया गया है...

Ayodhya News : अयोध्या में रामभूमि परिसर में बनाए जा रहे इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर की थीम राम मंदिर के समान रखी गई है। इसका डिज़ाइन मंदिर की वास्तुकला की तरह तैयार किया गया है। वर्तमान में इस भवन का लगभग 40 प्रतिशत निर्माण पूरा हो चुका है। इस परियोजना के पूर्ण होने की निर्धारित समय सीमा दिसंबर 2024 है। इस भवन की निर्माण लागत लगभग 11 करोड़ रुपये है, और इसके लिए जिला प्रशासन ने करीब 12,000 वर्ग फीट नजूल भूमि का आवंटन किया है।

इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर का उद्देश्य
राम मंदिर की सुरक्षा के लिए विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के कंट्रोल रूम और कार्यालयों के उद्देश्य से केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा एक इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर का निर्माण कराया जा रहा है। कार्यदाई संस्था सीएंडडीएस यूनिट-44 के परियोजना प्रबंधक डीवी पवार ने बताया कि इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर का डिज़ाइन राम मंदिर की थीम को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जिसमें अयोध्या का इको सिस्टम शामिल होगा। उन्होंने कहा कि भवन में पत्थरों का उपयोग नहीं किया गया है, लेकिन इसका बाहरी स्वरूप ऐसा होगा कि पत्थरों की भांति प्रतीत होगा।



पूरा हो चुका इतना काम
डीवी पवार ने यह भी जानकारी दी कि बेसमेंट का कार्य पूरा हो चुका है, ग्राउंड फ्लोर की स्लैब डाली जा चुकी है, और प्रथम तल पर कालम खड़े किए जा रहे हैं। गृह विभाग की ओर से सूचित किया गया था कि भवन में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के कार्यालय होंगे, इसलिए इसके डिज़ाइन में पार्टिशन किया गया है। स्ट्रक्चर के निर्माण के बाद फ्लोरिंग और टाइल्स का काम किया जाएगा। भवन निर्माण पूरा होने के बाद, सीसीटीवी कैमरे और अन्य सुविधाओं की इंस्टालेशन की जिम्मेदारी यूपीआरएनएन को सौंपे जाएगी।

झूलनोत्सव के दौरान कार्यक्रम का आयोजन
राम मंदिर में नाग पंचमी से शुरू हुए झूलनोत्सव के दौरान प्रतिदिन सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हो रहा है। इस कार्यक्रम में मंदिर की परंपरा के अनुसार संगीतकार अपनी प्रस्तुतियाँ दे रहे हैं। कलाकारों के लिए मोबाइल फोन को प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिससे उन्हें पहले अपने मोबाइल फोन लॉकर में जमा कराना पड़ता है और फिर ही उन्हें प्रवेश की अनुमति मिलती है।

शास्त्रीय गायकों की लिस्ट
वर्तमान में, शास्त्रीय गायक सुमधुर शास्त्री के संयोजन में मधुकरिया संत मिथिला बिहारी दास, विवेकानंद पाण्डेय, दीपांशु चौबे, विजय राम दास, विनोद शरण, लालजी मलिक, कुशल उपाध्याय, और अन्य कलाकारों के कार्यक्रम रोटेशन के आधार पर तय किए गए हैं।

Also Read