रामनगरी में जल्दी बनेगा रिंग रोड : टेंडर प्रक्रिया हुई पूरी, संतों-महंतों में खुशी की लहर, पीएम मोदी का जताया आभार

UPT | पूर्व सांसद लल्लू सिंह

Oct 09, 2024 20:30

रामनगरी के रिंग रोड का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होने वाला है। यह 67.170 किलोमीटर लंबी सड़क, जिसका निर्माण कार्य सीगल नामक संस्था द्वारा कराया जाएगा, 3935 करोड़ रुपये की लागत में बनेगी...

Ayodhya News : रामनगरी के रिंग रोड का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होने वाला है। यह 67.170 किलोमीटर लंबी सड़क, जिसका निर्माण कार्य सीगल नामक संस्था द्वारा कराया जाएगा, 3935 करोड़ रुपये की लागत में बनेगी। पूर्व सांसद लल्लू सिंह ने इस संबंध में जानकारी दी कि अयोध्या धाम के रिंग रोड की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है और इसका कार्य सीगल को सौंपा गया है।

यह भी पढ़ें- संजय निषाद के काफिले का एक्सीडेंट : मंत्री के पैर में लगी चोट, युवक को बचाने के कारण हुआ हादसा

यातायात का दबाव होगा कम
लल्लू सिंह ने बताया कि रिंग रोड के निर्माण के बाद अयोध्या, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और रायबरेली के मार्गों पर यातायात का दबाव कम होगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या रिंग रोड के लिए उनके निरंतर प्रयास रहे हैं। उल्लेखनीय है कि 8 फरवरी 2019 को जीआईसी मैदान में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस रिंग रोड का शिलान्यास किया था। अब टेंडर प्रक्रिया के पूर्ण होने से इसके निर्माण का कार्य जल्द ही आरंभ होगा।



संतों, महंतों ने जताई खुशी
परियोजना की टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने की जानकारी मिलते ही रामनगरी के साधु-संतों में खुशी की लहर दौड़ गई है। इस अवसर पर पूर्व सांसद लल्लू सिंह ने रामनगरी के संत-महंतों और आम जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि अयोध्या रिंग रोड के निर्माण से आसपास के जनपदों से आने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी। लल्लू सिंह ने कहा कि मोदी सरकार अयोध्या को विश्व मानचित्र पर स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। "डबल इंजन" की सरकार में अयोध्या अपने त्रेतायुगीन वैभव को पुनः प्राप्त कर रही है।

रिंग रोड परियोजना में सरयू नदी पर दो पुलों, कुल सात फ्लाईओवर, चार आरओबी और 16 वाहन अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। सरयू नदी पर बनने वाले पुलों के माध्यम से बस्ती और गोंडा को जोड़ा जाएगा। अयोध्या से बस्ती का पुल राजेपुर के पास और अयोध्या-गोंडा का पुल ढेमुवा घाट के अपसाइड पर बनेगा।

चारों रेलवे लाइनों पर आरओबी का भी होगा निर्माण
पूर्व सांसद ने जानकारी दी कि अयोध्या से वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ और मनकापुर मार्ग पर पड़ने वाली चार रेलवे लाइनों पर आरओबी (रेलवे ओवरब्रिज) का निर्माण किया जाएगा। यह रिंग रोड एनएच 27 (लखनऊ-गोरखपुर), एनएच 330 ए (अयोध्या-रायबरेली), एनएच 330 (अयोध्या-प्रयागराज), 135 ए (अयोध्या-वाराणसी, अम्बेडकर नगर के रास्ते) और अयोध्या-गोंडा को जोड़ेगा। उन्होंने बताया कि परियोजना के लिए आवश्यक भूमि अधिग्रहण का कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया है, जिससे निर्माण कार्य में कोई देरी नहीं होगी।

Also Read