Ayodhya News : अयोध्या जंक्शन का बदल गया नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा यह रेलवे स्टेशन

Uttar Pradesh Times | Ayodhyadham Railway Station

Dec 27, 2023 20:13

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या जंक्शन के निरीक्षण के दौरान स्टेशन का नाम बदलने की इच्छा जताई थी। उनके आग्रह को रेलवे ने मान लिया।

लखनऊ : अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम बदल गया है। अब यह रेलवे स्टेशन अयोध्या धाम जंक्शन के नाम से जाना जाएगा। रेलवे ने स्टेशन के नाम बदलने का आदेश बुधवार 27 दिसंबर की देर शाम जारी किया गया। 

योगी ने स्टेशन का नाम बदलने की इच्छा जताई थी
बीते दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या जंक्शन के निरीक्षण के दौरान स्टेशन का नाम बदलने की इच्छा जताई थी। उनके आग्रह को रेलवे ने मान लिया है। अब अयोध्या जंक्शन के नाम से अयोध्या धाम जंक्शन के नाम से जाना जाएगा। 

30 को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या आने वाले हैं। इसी दौरान वह अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का भी उद्घाटन करेंगे। बता दें कि नया अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन बनकर पूरी तरह तैयार हो चुका है। एक जनवरी से वह आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन को भी दिखाएंगे हरी झंडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से ही दो नए ट्रेन वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा मोदी श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भी लोकार्पण करेंगे। बता दें कि अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का वास्तु ऐसा है कि स्टेशन पहुंचते ही भव्य राम मंदिर की झलक मिलेगी। स्टेशन का मॉडल राम मंदिर की तर्ज पर है। 
अयोध्या बुलेटिन : राम मंदिर से जुड़े आज के प्रमुख अपडेट, बस एक क्लिक और पूरे दिन की हर जानकारी

प्लेटफॉर्म की संख्या भी बढ़ी
रेलवे अयोध्या से बाराबंकी और जौनपुर तक की रेललाइन के दोहरीकरण का काम भी बहुत तेजी से कर रहा है। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म की संख्या भी बढ़ा दी गई है। अब प्लेटफॉर्म की संख्या छह कर दी गई है। पहले फेज में स्टेशन की मुख्य द्वार की तरफ भवन बनी है। दूसरे फेज में स्टेशन के दूसरे द्वार की ओर भी स्टेशन भी भव्य भवन बनाया जाएगा। इसके बाद इन दोनों भवनों को आपस में स्लाइड के जरिये जोड़ने की भी योजना है। 

Also Read