Budaun News : किसानों के खाते में आएंगे दो-दो हजार रुपये, ऐसे मिल सकता है सम्मान निधि योजना का लाभ

UPT | किसान

May 17, 2024 14:26

सम्मान निधि योजना की 17वीं किश्त जारी होने पर वह लाभ ले सकतें हैं। फिलहाल, जिले के आठ हजार किसान ई-केवाईसी से वंचित हैं...

Budaun News : यूपी के बदायूं में किसानों के लिए एक काम की खबर है। जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है, वह किसान ई-केवाईसी करा लें। दरअसल, सम्मान निधि योजना की 17वीं किश्त जारी होने पर वह लाभ ले सकतें हैं। बता दें कि फिलहाल जिले के आठ हजार किसान ई-केवाईसी से वंचित हैं। 

16वीं किश्त वंचित 8 हजार किसान
अब तक 16 किश्तें जारी हो चुकी हैं, लेकिन 16वी किश्त का लाभ मिलने से जिले के आठ हजार किसान इसलिए रह गये क्योंकि उन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करायी थी। जिसके बाद अब वह किसान 16वी किश्त के लिए विभाग के चक्कर काट रहे हैं। विभाग वंचित किसानों से ई-केवाईसी कराने के लिए कह रहा है। 

ई-केवाईसी कराने पर मिलेगा लाभ
16वीं किश्त से वंचित किसान विभाग के चक्कर काट रहे हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि ई-केवाईसी कराने पर जब भी सम्मान निधि की किश्त जारी होगी तो लाभ मिलेगा। डीडी कृषि मनोज कुमार ने बताया कि जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करायी है वह ई-केवाईसी जल्द करा लें।

ई-केवाईसी के लिए क्या करें
बता दें कि ई-केवाईसी कराना बहुत आसान होता है। किसान मोबाइल से लिंक आधार कार्ड और मोबाइल के साथ जनसेवा केंद्र पर संपर्क कर ई-केवाईसी करा सकते हैं। ई-केवाईसी के दौरान मोबाइल पर ओटीपी आएगा जो कि जनसेवा केंद्र संचालक से साझा करना पड़ेगा। आप चाहें तो डाक विभाग में खाता 100 रुपये से खुलवा सकते हैं। खाता खुलने के बाद तुरंत ही ई-केवाईसी एवं अन्य प्रकिया पूर्ण कर दी जाएगी।

Also Read