मुंबई के लिए सीधी ट्रेन : मुरादाबाद और रामपुर वासियों की बरसों पुरानी मुराद पूरी, इनॉगरल रन पूरा, जल्द ही नियमित होगी सेवा

UPT | मुंबई के लिए सीधी ट्रेन।

Oct 14, 2024 15:38

मुरादाबाद और रामपुर के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग अब पूरी हो जाएगी। मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन से बांद्रा-लालकुआं ट्रेन का इनॉगरल रन रविवार को सफलतापूर्वक किया गया। यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी।

Bareli News :  मुरादाबाद और रामपुर के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग अब पूरी हो रही है। अब इन दोनों शहरों के यात्रियों को भी मुंबई के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा मिल सकेगी। मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन से बांद्रा-लालकुआं ट्रेन का इनॉगरल रन रविवार को सफलतापूर्वक किया गया। हालांकि, रेलवे प्रशासन ने अभी तक नियमित शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन ट्रेन का नियमित नंबर जारी करते हुए यह बताया गया है कि यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी।

यात्रियों की सुविधा के लिए साप्ताहिक ट्रेन 
रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जल्द ही नियमित साप्ताहिक ट्रेन संख्या 22544/22543 लालकुआं-बांद्रा-लालकुआं का संचालन शुरू किया जाएगा। इनॉगरल रन के तहत रविवार को बांद्रा स्टेशन से लालकुआं के लिए इस ट्रेन को स्पेशल नंबर 09015 से चलाया गया। यह एक सुपरफास्ट मेल एक्सप्रेस ट्रेन होगी जो हर सप्ताह चलेगी।

रविवार को ट्रेन बांद्रा से 16:20 बजे रवाना हुई और वापी, सूरत, वड़ोदरा, गोधरा, रतलाम, नागदा, कोटा, सवाई माधोपुर, भरतपुर होते हुए सोमवार को मथुरा, पलवल, हजरत निजामुद्दीन, गाजियाबाद, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, रुद्रपुर और लालकुआं पहुंचेगी। मुरादाबाद में यह ट्रेन सोमवार को शाम 17:10 बजे और रामपुर में 17:45 बजे पहुंचेगी।

पहले लालकुआं से शुरू होगी नियमित सेवा
रेल अधिकारियों के अनुसार, नियमित ट्रेन की शुरुआत पहले लालकुआं से की जाएगी। इज्जतनगर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम संजीव शर्मा ने बताया कि पश्चिम रेलवे की ओर से ट्रेन का रेक पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के लालकुआं स्टेशन भेजा जा रहा है। इनॉगरल रन के तौर पर इसे विशेष सेवा के रूप में चलाया गया है। अभी इस ट्रेन के नियमित संचालन का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ट्रेन की समय-सारिणी और दिन तय किए जाएंगे।

बरेली के यात्रियों को भी मिलेगा फायदा
फिलहाल, बरेली से मुंबई के लिए सप्ताह में केवल तीन दिन ट्रेनें संचालित होती हैं, जिसमें काठगोदाम-मुंबई एक्सप्रेस एक विशेष ट्रेन है, जबकि रामनगर-बांद्रा और लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस नियमित ट्रेनें हैं। लेकिन अगर इन ट्रेनों में टिकट उपलब्ध नहीं होता या जिस दिन यात्री को यात्रा करनी हो, उस दिन ट्रेन नहीं चलती, तो उन्हें मथुरा या दिल्ली से ट्रेन पकड़नी पड़ती है। अब रामपुर और मुरादाबाद जैसे नजदीकी स्टेशनों से मुंबई के लिए सीधी ट्रेन होने से यात्रियों को दिल्ली या मथुरा तक नहीं जाना पड़ेगा, जिससे समय और ऊर्जा की बचत होगी। 

Also Read