बरेली में बड़ा धमाका : पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 6 मकान जमींदोज, तीन लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ने दिए राहत कार्य में तेजी के निर्देश

UPT | घटनास्थल पर मौजूद लोग।

Oct 02, 2024 19:22

कल्याणपुर गांव निवासी रहमान शाह के घर में आतिशबाजी बनाने का काम चोरी छिपे किया जा रहा था। इसी दौरान तेज धमाका हुआ। फिर एक के बाद एक कई धमाके हुए। इससे रहमान शाह के घर समेत आसपास के चार घर जमींदोज हो गए।

Bareilly News : बरेली से बड़ी खबर सामने आ रही है। बुधवार शाम को एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया। जिससे तीन लोगों की मौत हो गई। जबकि 6 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। दो लोग लापता बताए जा रहे हैं। अभी तक की सूचना के आधार पर पुलिस ने बताया कि आसपास के 6 मकान ढह गए। जहां पुलिस फोर्स बचाव व राहत कार्य में जुटी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद बरेली में पटाखा फैक्ट्री में हुए हादसे का संज्ञान लिया। मुख्यमंत्री जी ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।
यह घटना बरेली से 85 किमी दूर सिरौली क्षेत्र के कल्याणपुर गांव की है। आसपास के पांच से 6 मकानों का मलबा गिर गया। शहर से एसपी देहात उत्तरी मुकेश चंद्रा ने आसपास के थानों की फोर्स को मौके पर भेजा है। पुलिस ने बताया कि 3 लोगों की मौत हो गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

बरेली : अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, आस पास के 8 मकान गिरे। 3 लोगों की दर्दनाक मौत, मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका। करीब आधा दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल। सिरौली थाने के कल्याणपुर गांव का मामला।#Bareilly #Blast @bareillypolice @fireserviceup @BareillyCfo pic.twitter.com/IwKbqwrQ9U

— Uttar Pradesh Times (@UPTimesLive) October 2, 2024
घर में बनाते थे पटाखे
जानकारी के मुताबिक कल्याणपुर गांव निवासी रहमान शाह के घर में आतिशबाजी बनाने का काम चोरी छिपे किया जा रहा था। इसी दौरान तेज धमाका हुआ। फिर एक के बाद एक कई धमाके हुए। इससे रहमान शाह के घर समेत आसपास के चार घर जमींदोज हो गए। घरों में मौजूद लोग मलबे में दब गए। चीखपुकार मच गई। घटना में रहमान शाह की पुत्रवधू समेत तीन लोगों की मलबे में दबकर मौत हो गई, जबकि चार लोगों को मलबे से गंभीर हालत में निकाला गया और रामनगर सीएससी भेजा गया। वहां हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है एसएसपी ने एसपी यातायात व सीओ मीरगंज को मौके पर भेजा है। 

बताया जा रहा है कि रहमान शाह के रिश्तेदार नाजिम व नासिर सिरौली में रहकर आतिशबाजी का काम करते हैं। रहमान शाह अपने यहां चोरी छिपे आतिशबाजी बनाकर उन्हें देता है। मंगलवार शाम करीब साढ़े चार बजे आतिशबाजी में तेज धमाका हुआ और दर्दनाक हादसा हो गया। 

सिरौली में भी हो चुकी है घटना 
इससे पूर्व 21 सितंबर को घर में रखी आतिशबाजी के अचानक फटने से सिरौली कस्बा धमाकों से दहल गया था। कस्बे के मोहल्ला कोऑटोला निवासी नासिर शाह का आतिशबाजी बेचने का लाइसेंस है। उनके मकान की तीसरी मंजिल पर आतिशबाजी रखी था। परिवार के सभी सदस्य नीचे के कमरों में थे। तीसरी मंजिल पर आतिशबाजी में तेज धमाके हुए थे। लोगों ने पुलिस को सूचना दी थी। उससे पहले ही उक्त स्थान को साफ कर दिया गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लिया। कोई नुकसान नहीं मिला। नासिर ने पुलिस को बताया था कि पुराने पटाखों को धूप में सुखाया जा रहा था, तभी वो फट गए।  

मुख्यमंत्री ने हादसे का संज्ञान लिया 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद बरेली में पटाखा फैक्ट्री में हुए हादसे का संज्ञान लिया। मुख्यमंत्री जी ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। मुख्यमंत्री जी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

Also Read