गुस्साई भीड़ ने गिराई मजार की दीवार : स्थापित कर दिया शिवलिंग, इलाके में तनाव, भारी पुलिस फोर्स तैनात

UPT | गुस्साई भीड़ ने गिराई मजार की दीवार

Sep 20, 2024 17:51

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में इस वक्त भारी तनाव फैला हुआ है। यहां एक मजार को लेकर पहले विवाद हुआ और फिर हंगामा बढ़ते-बढ़ते उग्र हो गया। गुस्साई भीड़ ने मजार की दीवार को गिरा दिया।

Short Highlights
  • गुस्साई भीड़ ने गिराई मजार की दीवार
  • शिवलिंग कर दिया स्थापित
  • मजार को लोगों ने बताया अवैध
Shahjahanpur News : उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में इस वक्त भारी तनाव फैला हुआ है। यहां एक मजार को लेकर पहले विवाद हुआ और फिर हंगामा बढ़ते-बढ़ते उग्र हो गया। गुस्साई भीड़ ने मजार की दीवार को गिरा दिया। इतना ही नहीं, लोगों ने वहां पर शिवलिंग को भी स्थापित कर दिया। घटना के बाद इलाके में भयंकर तनाव है। 4 थानों की पुलिस भी तैनात की गई है।

मजार को लोगों ने बताया अवैध
आपको बता दें कि ये पूरा मामला शाहजहांपुर के सरोहा गांव का है। लोगों का आरोप है कि यहां गांव में मंदिर के पास अवैध रूप से मजार का निर्माण कर दिया गया। इसके बाद ग्रामीणों ने एक बैठक बुलाई और जमकर हंगामा किया। लेकिन देखते ही देखते विरोध प्रदर्शन ने उग्र रूप ले लिया और गुस्साई भीड़ मजार के पास जा पहुंची। अगले ही पल भीड़ ने मजार की दीवार को जमींदोज कर दिया।

शिवलिंग कर दिया स्थापित
मजार की दीवार गिराने के बाद भी भीड़ का गुस्सा शांत नहीं हुआ। लोगों ने गिराई गई दीवार की जगह पर शिवलिंग स्थापित कर दिया। लोगों ने आरोप लगाया कि जिस जगह पर मजार बनाई गई, वह मंदिर की जमीन है। इस मामले में काफी तूल पकड़ लिया और दो समुदायों के बीच तनाव की स्थिति बन गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लोगों ने इस दौरान समझाने गए सीओ के साथ भी धक्का-मुक्की की।

पहले भी हुआ था विवाद
बताया जा रहा है कि ये मजार करीब 8 साल पहले बनाई गई थी। उस वक्त भी दोनों पक्षों में तनातनी हो गई थी। कुछ दिनों पहले किसी व्यक्ति ने मजार में झालर लगा दी। इस पर भी बवाल हुआ। सूचना मिलने पर मौके पर इंस्पेक्टर धर्मेद्र गुप्ता पहुंचे और सजावट को हटवा दिया। दीवार ढहाने और शिवलिंग स्थापित करने के बाद रात में पुलिस बल तैनात कर मजार की मरम्मत शुरू हो गई। उसके चारों और कंटीले तार भी लगा दिए गए। अगले दिन जब लोगों ने मजार का पुनर्निर्माण होते देखा, तो लाठी-डंडे के साथ सैकड़ों की भीड़ वहां इकट्ठा हो गई।

Also Read