एथेनॉल की अवैध बिक्री पर कार्रवाई : पुलिस और आबकारी टीम ने 2125 लीटर किया जब्त, एक पर केस दर्ज

UPT | 2125 लीटर एथेनॉल जब्त

Aug 30, 2024 15:34

गोंडा जिले में आबकारी विभाग और नगर कोतवाली पुलिस ने मिलकर एक महत्वपूर्ण कार्रवाई की है। नगर कोतवाली क्षेत्र के विभोर गांव में एक गोदाम से बड़ी मात्रा में अवैध एथेनॉल बरामद किया गया ...

Gonda News : गोंडा जिले में आबकारी विभाग और नगर कोतवाली पुलिस ने मिलकर एक महत्वपूर्ण कार्रवाई की है। नगर कोतवाली क्षेत्र के विभोर गांव में एक गोदाम से बड़ी मात्रा में अवैध एथेनॉल बरामद किया गया है। छापेमारी के दौरान 50-50 लीटर के 43 गैलन से कुल 2125 लीटर एथेनॉल जब्त किया गया है। इस छापेमारी के दौरान पुलिस ने एक आरोपी सुभाष सिंह को भी गिरफ्तार किया है।

बरामद किए गए एथेनॉल की तीव्रता 99.45%
गिरफ्तार सुभाष पर आरोप है कि वह एथेनॉल को डीजल और पेट्रोल में मिलाकर अपने ग्राहकों को बेचता था। इसकी शिकायत मिलने पर गोंडा जिला अधिकारी नेहा शर्मा के निर्देश पर आबकारी और नगर कोतवाली पुलिस ने संयुक्त रूप से इस अभियान को अंजाम दिया। बरामद किए गए एथेनॉल की तीव्रता 99.45% पाई गई है, जो मानव जीवन के लिए बेहद घातक है। इसके सेवन से जनहानि की संभावना भी थी। इस मामले में गोंडा नगर कोतवाली में आबकारी अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया गया है। एथेनॉल के सैंपल को प्रयोगशाला भेजा गया है और आगे की जांच जारी है।
पुलिस का बयान गोंडा नगर कोतवाल मनोज कुमार पाठक ने बताया कि यह एथेनॉल सुभाष सिंह डीजल और पेट्रोल में मिलाकर ग्राहकों को बेच रहा था। यह एक ज्वलनशील पदार्थ है और इसका अवैध बिक्री गैरकानूनी है। सुभाष सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है और मामले की जांच जारी है।

Also Read