लेखपाल के खिलाफ जांच शुरू : गरीब महिला से पट्टा दिलाने के नाम पर ठगी का मामला

UPT | शशि भूषण लाल सुशील

Sep 25, 2024 16:30

देवीपाटन मंडल के आयुक्त, शशि भूषण लाल सुशील ने एक लेखपाल के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं, जिसने गरीब महिला से पट्टा दिलाने के नाम पर बड़ी धनराशि की ठगी की।

Gonda News : देवीपाटन मंडल के आयुक्त, शशि भूषण लाल सुशील ने एक लेखपाल के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं, जिसने गरीब महिला से पट्टा दिलाने के नाम पर बड़ी धनराशि की ठगी की। यह मामला शुकुलपुर, तहसील मनकापुर की निवासी मुन्नी देवी से जुड़ा है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। मुन्नी देवी ने अपनी शिकायत में बताया कि पूर्व लेखपाल राज कुमार ने उनसे 1,63,000 रुपये की अवैध वसूली की और इसके बदले में उन्हें एक फर्जी पट्टा प्रमाण-पत्र दे दिया।

जांच का आदेश
इस घटना से परेशान मुन्नी देवी ने कई बार आईजीआरएस पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कराई, लेकिन हर बार उसकी शिकायत को एकपक्षीय तरीके से खारिज कर दिया गया। उनकी लगातार कोशिशों के बावजूद, मामले में कोई उचित कार्रवाई नहीं हुई। अंततः, आयुक्त ने इस गंभीर मामले का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी गोण्डा को निर्देश दिए कि वे मुख्य राजस्व अधिकारी, गोण्डा को जांच करने के लिए कहें।



ठगी के बाद एक फर्जी पट्टा प्रमाण-पत्र दिया
आयुक्त ने स्पष्ट किया है कि यह मामला गरीब और शोषित लोगों के लिए न्याय की उम्मीद जगाता है। उन्होंने मुख्य राजस्व अधिकारी को 10 दिनों के भीतर कार्रवाई की रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया है। इस कदम से यह उम्मीद जगी है कि आरोपी लेखपाल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है, जिससे अन्य ऐसे मामलों में पीड़ितों को भी न्याय मिल सकेगा।

आईजीआरएस में शिकायत
मुन्नी देवी जैसे गरीब लोगों के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि इससे उन्हें यह विश्वास होता है कि प्रशासन उनके साथ खड़ा है और ऐसे शोषण के खिलाफ आवाज उठाने में मदद करेगा। इस मामले की जांच पूरी होने के बाद ही यह साफ होगा कि आरोप सही हैं या नहीं, लेकिन इस प्रक्रिया से प्रशासनिक जवाबदेही का भी एहसास होता है।

Also Read