कजरी तीज पर्व : पुलिस अधीक्षक गोंडा सुरक्षा व्यवस्था के लिए सक्रिय, बल को ब्रीफ कर दिए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश  

UPT | पुलिस अधीक्षक ने किया निरीक्षण।

Sep 05, 2024 00:41

कजरी तीज पर्व को सुरक्षित और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए गोंडा के पुलिस अधीक्षक ने रिजर्व पुलिस लाइन गोंडा में जनपद के पुलिस बल और बाहरी जनपदों से आए पुलिसकर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए।

Gonda News : कजरी तीज पर्व को सुरक्षित और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए गोंडा के पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने रिजर्व पुलिस लाइन गोंडा में जनपद के पुलिस बल और बाहरी जनपदों से आए पुलिसकर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को पर्व की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। 

पर्व के आयोजन और पुलिस प्रबंध
कजरी तीज का पर्व हर साल की तरह इस बार भी गोंडा जिले में 5 सितंबर को मनाया जाएगा। इस पर्व पर जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से लेकर सीमावर्ती जनपदों जैसे बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, और अयोध्या से बड़ी संख्या में श्रद्धालु सरयू घाट पर स्नान कर जल लेने आएंगे। इसके बाद वे लखनऊ-गोंडा मार्ग से होते हुए कर्नलगंज के बरखंडी नाथ मंदिर, खरगूपुर के पृथ्वीनाथ मंदिर और कोतवाली नगर के दुखहरण नाथ मंदिर में जलाभिषेक करेंगे।

 इस पर्व पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ और संवेदनशीलता को देखते हुए जिले के प्रमुख स्थलों पर पुलिस प्रबंध किए गए हैं। पुलिस अधीक्षक ने सभी जोनल और सेक्टर अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार भ्रमणशील रहने और ड्यूटी पर लगे पुलिस बल की समीक्षा कर उन्हें उचित स्थानों पर तैनात करने के निर्देश दिए।

ड्यूटी के लिए विशेष निर्देश
सभी प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि वे पर्याप्त संख्या में हमराह कर्मियों के साथ रस्सा, लाउडहेलर, एंटी-राइट गन आदि उपकरण लेकर ड्यूटी पर जाएं। आरआई रेडियो को सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान के लिए सभी वायरलेस सेटों को चेक करने और बैटरी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। सीसीटीवी कंट्रोल रूम प्रभारी को मंदिर के अंदर और परिसर की गतिविधियों पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए कहा गया।

सूचना प्रबंधन और सुरक्षा उपाय
स्थानीय अभिसूचना इकाई और अन्य खुफिया तंत्रों को सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए ताकि कोई भी कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाली जानकारी तुरंत प्राप्त की जा सके। मीडिया सेल को सोशल मीडिया पर नजर रखने और भ्रामक सूचनाओं का त्वरित खंडन करने का निर्देश दिया गया।

भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा के विशेष उपाय
कजरी तीज के दौरान लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है, जिसका फायदा उठाकर अवांछनीय तत्व छेड़खानी और चेन स्नेचिंग जैसी घटनाओं को अंजाम देने की कोशिश करते हैं। इन्हें रोकने के लिए एंटी-रोमियो टीम सादे वर्दी में तैनात रहेगी और अवांछनीय तत्वों की गतिविधियों पर सतर्क नजर रखेगी।

मुख्य स्थलों और सरयू घाट के दोनों घाटों से 250 मीटर की दूरी तक कोई दुकानें नहीं लगाने का आदेश दिया गया है, जिससे श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त जगह बनी रहे। इसके अलावा, प्रत्येक जगह पर सीसीटीवी कैमरों और संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरों की मदद से निगरानी की जाएगी, ताकि पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जा सके। इस अवसर पर ड्यूटी पर तैनात जनपदीय और बाहरी जनपदों से आए राजपत्रित अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित रहे। 

Also Read