गोंडा के सीएचसी में प्रसव के बाद महिला की मौत : परिजनों ने किया प्रदर्शन, अस्पताल पर लापरवाही का आरोप

UPT | प्रसव के बाद महिला की मौत

Aug 28, 2024 17:13

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छपिया पर प्रसव के लिए एम्बुलेंस के माध्यम से लायी गई एक प्रसूता की अगले दिन प्रसव के बाद मौत हो गई। इसकी जानकारी मिलते ही परिजनों में हंगामा मच गया...

Gonda News : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छपिया पर प्रसव के लिए एम्बुलेंस के माध्यम से लायी गई एक प्रसूता की अगले दिन प्रसव के बाद मौत हो गई। इसकी जानकारी मिलते ही परिजनों में हंगामा मच गया और अस्पताल में चीख-पुकार की स्थिति उत्पन्न हो गई। नाराज परिजनों ने अस्पताल प्रशासन और स्टाफ के खिलाफ प्रदर्शन किया और अपनी नाराजगी जताई। इस घटनाक्रम की सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष कृष्ण गोपाल राय ने अपने दल के साथ स्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया और किसी तरह से स्थिति को नियंत्रण में किया।

मृतिका के पति का यह आरोप
छपिया के ग्राम पंचायत चारू के परसादूला गांव निवासी रामअवध मौर्य की पत्नी राधिका (24) को प्रसव पीड़ा के कारण सोमवार शाम को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) लाया गया। यहां उसे भर्ती कर सामान्य प्रसव की प्रक्रिया शुरू की गई। मंगलवार अपराह्न 2:38 बजे सामान्य प्रसव कराया गया, लेकिन रक्तस्राव बढ़ने और धड़कन तेज होने की स्थिति उत्पन्न हो गई। रामअवध का आरोप है कि स्थिति बिगड़ने के बावजूद कोई डॉक्टर मौके पर नहीं आया और न ही महिला अस्पताल के लिए रिफर किया गया। शाम चार बजे गंभीर स्थिति को देखते हुए रिफर किया गया, लेकिन तब तक राधिका की मौत हो चुकी थी। इस पर परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया और शव को सीएचसी के बाहर रखकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सभी स्वास्थ्यकर्मी सीएचसी से भाग गए।

परिजनों ने गहरी नाराजगी जताई
प्रसव के दौरान महिला ने एक बालक को जन्म दिया, लेकिन प्रसव के लगभग एक घंटे बाद उसकी मौत हो गई। पिता प्रेमचंद, जेठ राम सजीवन और पति राम अवध ने बताया कि स्थिति बिगड़ने पर महिला को तुरंत रेफर किया जाना चाहिए था। प्रसूता की मौत के बाद परिजनों ने गहरी नाराजगी जताई। अस्पताल और स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी, जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया।

पुलिस का बयान
थानाध्यक्ष कृष्ण गोपाल राय ने जानकारी दी कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है और मामले की जांच की जा रही है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अमित कुमार ने बताया कि प्रसव सामान्य तरीके से हुआ था, लेकिन प्रसव के लगभग एक घंटे बाद महिला की तबीयत अचानक बिगड़ गई। उस समय तक प्रसूता को रेफर करने की तैयारी चल रही थी। डॉ. नीरज गुप्ता और डॉ. संजय ने जांच की, तब तक महिला की मौत हो चुकी थी। परिजनों ने उच्चाधिकारियों से मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करने की मांग की है।

Also Read