आईटीएम गीडा का कमाल : छात्रों ने बनाया स्मार्ट पेशेंट केयर बेड, मरीजों को याद दिलाएगा दवा लेने का समय

UPT | छात्रों ने बनाया स्मार्ट पेशेंट केयर बेड

Jul 03, 2024 13:22

अस्पताल में भर्ती मरीजों की सुविधा के लिए आईटीएम गीडा के चार छात्रों ने स्मार्ट पेशेंट केयर बेड बनाया है, जो मरीजों को दवा लेने का समय याद दिलाएगा और मोटापा कम करने में मदद करेगा।

Gorakhpur News : इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी (GIDA) गोरखपुर के फार्मेसी प्रथम वर्ष के चार छात्र संध्या रावत, पूजा कुमारी, ओम पाण्डेय और निर्भय पाण्डेय व बीटेक कम्प्यूटर साइंस प्रथम वर्ष अंशित श्रीवास्तव ने मिलकर अस्पतालों मे मरीजों की सुविधा के लिए एक स्मार्ट पेशेंट केयर बेड बनाया हैं, जो अस्पतालों में मरीजों की देखभाल करेगा।

मोटापा पीड़ितों के लिए कारगर
इस संबंध में छात्रा पूजा ने बताया कि कई बार अस्पताल में मरीज की देखरेख के लिए कोई नहीं होता तो कभी-कभी मरीज समय पर दवा लेना भूल जाते हैं, ऐसे मे हमारा स्मार्ट पेशेंट केयर बेड पर मरीज को और हॉस्पिटल मे मौजूद उनके परिजन को कौन सी दवा कब किस टाइम खानी हैं स्मार्ट पेशेंट केयर बेड दवा खाने के समय पर याद दिलाएगा। छात्रों ने बताया कि यह बेड मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए कारगर साबित हो सकता है। इस बेड में तीन शक्तिशाली वाइब्रेशन मशीनें लगी हैं जो मोटापा कम करने में मदद करेंगी।

ऐसे करता है काम
फार्मेसी के प्रथम वर्ष के छात्र ओम पांडे ने बताया कि हमारा बेड मरीजों को डॉक्टर के संपर्क में रखता है, ताकि आपातकालीन स्थिति में डॉक्टर दूर से ही मरीज की देखभाल कर सकें। हम बेड में लगे सॉफ्टवेयर के जरिए मरीज की जानकारी, दवा का विवरण, समय आदि को आसानी से सेव कर सकते हैं। जैसे ही दवा लेने का समय होता है, बेड में लगा सिस्टम एक्टिवेट हो जाता है और बेड पर लगी स्क्रीन पर दवा का नाम दिखने लगता है। इसके साथ ही स्मार्ट पेशेंट केयर बेड में लगा डिवाइस ऑडियो मैसेज के जरिए मरीज को समय पर दवा लेने के लिए अलर्ट करता है।

 दो सप्ताह में तैयार किया
छात्र निर्भय पांडे ने बताया कि पूरे प्रोजेक्ट को तैयार करने में दो सप्ताह का समय लगा और करीब 22 हजार रुपये की लागत आई। इसे बनाने में एंड्रॉयड ऐप, ब्लूटूथ मॉडल, वाइब्रेटर मोटर, स्विच फोल्डिंग बेड आदि उपकरणों का इस्तेमाल किया गया।
 
विकास में सहायक होंगे आइडिया
संस्थान के निदेशक डॉ. एनके सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर फार्मेसी विभाग के हमारे छात्रों ने मरीजों और डॉक्टरों दोनों के लिए एक ऐसी तकनीक विकसित की है जो अस्पताल में मरीजों की देखभाल करती है। संस्थान हमेशा छात्रों को आइडिया इनोवेशन के क्षेत्र में हर संभव मदद करता है क्योंकि छात्रों के आइडिया समाज और देश के विकास में सहायक होंगे।

इस अवसर पर संस्थान के अध्यक्ष नीरज मातनहेलिया, सचिव श्याम विहारी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष निकुंज मातनहेलिया, संयक्त सचिव अनुज अग्रवाल सहित संस्थान के सभी शिक्षकों ने बधाई देते हुए प्रसन्नता व्यक्त किया।

Also Read