विकास की राह पर गोरखपुर : आरएसपीएल गीडा में लगाएगी सीबीजी प्लांट, 500 करोड़ रुपये करेगी निवेश

Uttar Pradesh Times | गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण।

Jan 27, 2024 00:10

घड़ी डिटर्जेंट केक और पाउडर बनाने वाली कंपनी रोहित सरफेक्टेंट प्राइवेट लिमिटेड (आरएसपीएल) की ओर से 42 एकड़ भूखंड पर कंप्रेस्ड बायो गैस सीबीजी प्लांट लगाया जाएगा।

Gorakhpur News (अमित श्रीवास्तव) : गोरखपुर में बड़ी-बड़ी कंपनियां निवेश करने के लिए आ रही हैं। अभी कुछ दिन पहले अडानी समूह के प्रतिनिधि सीमेंट फैक्ट्री के लिए जमीन देख चुके हैं। उनकी गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के अधिकारियों से बातचीत अंतिम दौर में है। ऐसे में जल्द ही एक और बड़ा समूह गीडा में निवेश कराने की तैयारी में है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले महीने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में इसका शिलान्यास भी हो सकता है। 

कंपनी ने 42 एकड़ जमीन देखी
घड़ी डिटर्जेंट केक और पाउडर बनाने वाली कंपनी रोहित सरफेक्टेंट प्राइवेट लिमिटेड (आरएसपीएल) की ओर से 42 एकड़ भूखंड पर कंप्रेस्ड बायो गैस सीबीजी प्लांट लगाया जाएगा। महाप्रबंधक शेखर काटे को गीडा प्रबंधन की ओर से दिखाई गई जमीन पसंद आई है।

एक हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
यहां कंपनी 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस निवेश से करीब 1000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। गोरखपुर में इंडियन आयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से एक सीबीजी प्लांट धुरियापार में स्थापित किया जा चुका है। अब दूसरा सीबीजी प्लांट आरएसपीएल स्थापित करेगी। सीबीजी का उपयोग वाहनों में ईंधन के रूप में और खाना बनाने के लिए रसोई गैस के रूप में किया जाता है। इसके निर्माण के लिए कच्चा माल की खरीद से किसानों की आय भी बढ़ेगी।

जल्द होगा एमओयू पर हस्ताक्षर
गीडा दिवस पर आयोजित गोरखपुर ट्रेड शो जीडीएस के बाद कई कंपनियों ने निवेश की इच्छा जताई थी। इस दौरान सीबीजी के प्रतिनिधियों ने गीडा के सीईओ अनुज मलिक से मुलाकात की थी। सीईओ ने उन्हें प्लांट लगाने के लिए सेक्टर 27 में विकसित भूखंड दिखाया, जिसे पहली बार में ही कंपनी के प्रतिनिधियों ने पसंद कर लिया। जल्द ही कंपनी के प्रतिनिधि दोबारा आएंगे और गीडा को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट डीपीआर सौंपने के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर भी करेंगे। ओएसडी अनुपम मिश्र ने बताया कि सीईओ के निर्देश पर आरएसपीएल के प्रतिनिधि को जमीन दिखा दी गई है।
 

Also Read