Gorakhpur Zoo : बहराइच में पकड़ा गया भेड़िया लाया गया गोरखपुर चिड़ियाघर

UPT | पकड़ा गया भेड़िया

Aug 30, 2024 16:29

बहराइच जिले में पकड़े गए भेड़िया को हाल ही में गोरखपुर के शहीद अशफाक उल्ला खान प्राणी उद्यान (Gorakhpur Zoo) में...

Gorakhpur News : बहराइच जिले में पकड़े गए भेड़िया को हाल ही में गोरखपुर के शहीद अशफाक उल्ला खान प्राणी उद्यान (Gorakhpur Zoo) में स्थानांतरित कर दिया गया है। वन विभाग की एक टीम ने इस भेड़िया को गोरखपुर चिड़ियाघर के बाड़े में रखा है। जहां उसकी स्वास्थ्य जांच की जाएगी। इस विशेष निगरानी की जिम्मेदारी चिड़ियाघर के प्रमुख चिकित्सक डॉ. योगेश प्रताप सिंह को दी गई है।

स्वास्थ्य और व्यवहार की होगी जांच
जानकारी के अनुसार, यह भेड़िया बहराइच जिले में पकड़ा गया है। इसके स्वास्थ्य और व्यवहार की पूरी तरह से जांच की जाएगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह भेड़िया पूरी तरह से स्वस्थ है और भविष्य में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं करेगा। इसके पहले, इस भेड़िया के दो छोटे बच्चों को रेस्क्यू कर लखनऊ के चिड़ियाघर में भेजा जा चुका है। लखनऊ चिड़ियाघर में इन्हें सुरक्षित रूप से रखा जाएगा और इनकी देखभाल की जाएगी। इसी बीच, एक अन्य भेड़िया मृत अवस्था में पाया गया था, जिससे इलाके में चिंता बढ़ गई थी।

भेड़िये करते हैं झुंड में शिकार
डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने टेलीफोनिक बातचीत में बताया कि भेड़िये आमतौर पर झुंड में शिकार करते हैं और इसलिए यह कहना मुश्किल है कि वर्तमान में पकड़ा गया भेड़िया वही आदमखोर है, जो पहले घटनाओं में शामिल था। हालांकि, यह भेड़िया बड़ा है और इसकी खतरनाक प्रवृत्तियों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। चिड़ियाघर में इस भेड़िया की निगरानी के दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह सभी स्वास्थ्य मानकों पर खरा उतरता है और किसी भी प्रकार की खतरे की स्थिति उत्पन्न नहीं करता। 

Also Read