Lakhimpur Kheri News : बाढ़ में फंसे पांच लोगों को एनडीआरएफ ने रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया

UPT | टीम ने अंधेरे में रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। 

Sep 15, 2024 19:02

लखीमपुर खीरी संकट की घड़ी में हरसंभव सहायता के संकल्प के साथ डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल के नेतृत्व, मार्गदर्शन में पलिया तहसील में शारदा नदी...

Lakhimpur Kheri News : लखीमपुर खीरी संकट की घड़ी में हरसंभव सहायता के संकल्प के साथ डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल के नेतृत्व, मार्गदर्शन में पलिया तहसील में शारदा नदी से जुड़े सुतिया नाले के किनारे बसे गांव बड़ा पतवारा में बाढ़ की विभीषिका में एक झोपड़ी में फंसे पांच लोगों को एसडीएम कार्तिकेय सिंह की अगुवाई में एनडीआरएफ के जवानों ने अपना जीवन दांव पर लगाकर रात के अंधेरे में रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। 



जैसे ही बड़ा पटावरा गांव में एक झोपड़ी में फंसे पांच लोगों के फंसे होने की सूचना मिली, प्रशासन हरकत में आ गया। तुरंत तहसीलदार आरती यादव एनडीआरएफ के साथ मौके के लिए रवाना हुई। एसडीएम कार्तिकेय सिंह के नेतृत्व, देखरेख एवं अगुवाई ने आकस्मिकता को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम 11-डी ने रात के अंधेरे में ही बाढ़ और जल बचाव अभियान चलाया। ऑपरेशन के दौरान एनडीआरएफ की टीम ने बलराम (32 वर्ष), शत्रुघ्न (65 वर्ष), मनसा देवी (60 वर्ष), मंजू देवी (26 वर्ष), निक्की (03 वर्ष) को मोटरबोट के जरिए रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कराया। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान न केवल रातभर एसडीएम एसडीएम कार्तिकेय सिंह मौजूद रहे। बल्कि एनडीआरएफ टीम की कड़ी मेहनत और महान प्रयासों की सराहना की। इस दौरान नायब तहसीलदार दिलीप कुमार वह हर्ष निशांत भी मौजूद रहे।

"आपदा सेवा सदैव सर्वत्र" को एक बार पुनः सार्थक किया
बताते चलें कि ऑपरेशन के दौरान पानी का बहाव बहुत तेज था। गन्ने की फसल, जलकुंभी और रास्ते में उथले पानी के कारण एनडीआरएफ की 11-डी टीम को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। एनडीआरएफ के बहादुर जवानों ने अपना जीवन दांव पर लगाकर अपने ध्येय वाक्य "आपदा सेवा सदैव सर्वत्र" को एक बार पुनः सार्थक किया।

24×7 एक्टिव मोड में पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा है प्रशासन
डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि जिले की सभी प्रभावित तहसीलों में बाढ़ की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। शारदा व घाघरा नदियों के जलस्तर और तटबंधों की 24×7 मॉनीटरिंग  करने के साथ ही प्रभावित तहसीलों में संबंधित एसडीएम के नेतृत्व में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ/पीएसी की फ्लड यूनिट तथा आपदा प्रबंधन टीमें 24×7 एक्टिव मोड में पूरी मुस्तैदी से काम कर रही है। बाढ़ पीड़ितों को गुणवत्तायुक्त भोजन पैकेट समय से उपलब्ध कराने के साथ ही उनकी अन्य मूलभूत आवश्यकताओ का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा। प्रभावित गांवो से प्राप्त सूचनाओं पर क्विक रेस्पॉन्ड कर प्रभावितो को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। पूरा प्रयास किया जा रहा कि शासन की मंशा के अनुरूप संकट की इस घड़ी में हरसंभव सहायता प्रदान की जाए। 

Also Read