Lucknow News : भूकंप से गिरी सदर तहसील की बिल्डिंग, NDRF-SDRF के साथ मेडिकल टीम भी मौजूद

UPT | मॉक ड्रिल

Feb 08, 2024 11:48

राजधानी लखनऊ के सदर तहसील में आपदा प्रबंधन में गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए मॉक ड्रिल किया गया। इसमें एनडीआरएफ एसडीआरएफ और आरएएफ के जवानों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन और ...

Lucknow News : राजधानी लखनऊ के सदर तहसील में आपदा प्रबंधन में गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए मॉक ड्रिल किया गया। इसमें एनडीआरएफ एसडीआरएफ और आरएएफ के जवानों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

कैसे हुई मॉक ड्रिल
बता दें कि मॉडल के तहत सीन क्रिएट किया गया, जिसमें भूकंप आने की वजह से सदर तहसील की बिल्डिंग गिर गई है। मलबे के नीचे कई लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें बिल्डिंग का मलबा काटकर सुरक्षित बाहर निकलना है। साथ में स्वास्थ्य विभाग की टीम मलबे में फंसे लोगों का प्राथमिक उपचार कर उन्हें रिलीफ प्रदान करने में किस तरह से सहयोग करें, इस पर भी ध्यान दिया गया। दूसरी सिचुएशन में कुछ लोग बिल्डिंग के ऊपरी भाग में फंसे हुए हैं, जिन्हें रोपवे बनाकर सुरक्षित नीचे लाने की प्रैक्टिस की गई। 

क्या कहते हैं एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट 
11वीं बटालियन एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट अनिल कुमार पाल ने बताया कि मॉक ड्रिल के जरिए यह सुनिश्चित करने का काम किया गया कि कैसे हम आपदा के समय सभी एजेंसियों में आपसी तालमेल बनकर स्ट्रैटेजिक टाइम मैनेजमेंट के साथ लोगों के अमूल्य जीवन को बचा सकते हैं।

Also Read