उन्नाव में खुदाई के समय हुआ हादसा : 12 फीट गहरे नाले में दबे मजदूर, दो की मौत, एक की हालत गंभीर

UPT | 12 फीट गहरे नाले में दबे मजदूर

Oct 20, 2024 22:50

यूपी  में उन्नाव-रायबरेली राजमार्ग पर सिकंदरपुर कर्ण अंडरपास के पास नाले के निर्माण के लिए खोदी गई मिट्टी का ढेर अचानक गिर गया, जिसके परिणामस्वरूप तीन श्रमिक गहरे नाले में दब गए...

Unnao News : यूपी  में उन्नाव-रायबरेली राजमार्ग पर सिकंदरपुर कर्ण अंडरपास के पास नाले के निर्माण के लिए खोदी गई मिट्टी का ढेर अचानक गिर गया, जिसके परिणामस्वरूप तीन श्रमिक गहरे नाले में दब गए। तुरंत ही बचाव कार्य शुरू किया गया और तीनों श्रमिकों को निकाला गया। उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया, जहां दो श्रमिकों को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि एक को गंभीर स्थिति में जिला अस्पताल रेफर किया गया है। 

ऐसे हुआ हादसा
उन्नाव-रायबरेली हाईवे पर सिकंदरपुर कर्ण के अंडरपास और सर्विस रोड के किनारे जल निकासी के लिए भूमिगत पाइपलाइन का कार्य चल रहा है। रविवार शाम 6:30 बजे, बड़े पाइप डालने के लिए जेसीबी मशीन से नाले की खुदाई की गई। इस कार्य में पीएनसी के ठेकेदार ने कई श्रमिकों को लगाया था। नाले की सफाई के दौरान, जेसीबी द्वारा खोदी गई मिट्टी का बड़ा ढेर अचानक फट गया, जिससे श्रमिकों पर मिट्टी गिर गई।



तीन मजदूर हुए हादसे का शिकार
इस हादसे में नाले के अंदर काम कर रहे श्रमिकों में बहराईच जिले के थाना बदोसरांय के गांव केंतूर निवासी अवधराम वर्मा (40), बाराबंकी जिले के रामनगर कटियारा निवासी शिवकुमार (50) और रायबरेली जिले के थाना गदागंज के तुलई लोध का पुरवा निवासी गणेश (35) मिट्टी में दब गए। साथी श्रमिकों ने तुरंत मिट्टी हटाना शुरू किया और तीनों को निकाला। इस बीच, पीएनसी के सहायक सुपरवाइजर राजेश निषाद और सुजीत कुमार भी मौके पर पहुंचे और एंबुलेंस के माध्यम से तीनों श्रमिकों को बीघापुर के सौ शैय्या अस्पताल पहुंचाया। डॉक्टर ने अवधराम और शिवकुमार को मृत घोषित कर दिया, जबकि गणेश को गंभीर स्थिति में जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

परिजनों को दी घटना की सूचना
सहायक सुपरवाइजर राजेश निषाद ने जानकारी दी कि ये तीनों श्रमिक रायबरेली के ठेकेदार अतुल सिंह के अधीन 2020 से काम कर रहे थे। इस घटना की सूचना उनके परिजनों को दे दी गई है। थानाध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि मिट्टी का ढेर अचानक गिरने के कारण तीनों श्रमिक दब गए। दो श्रमिकों की मौत हो गई है, जबकि एक को गंभीर हालत में जिला अस्पताल रेफर किया गया है। मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। इस घटना ने क्षेत्र में चिंता और शोक का माहौल बना दिया है।

मजदूरों की मौत पर उठे सवाल
पीएनसी द्वारा नाला निर्माण के दौरान श्रमिकों के दबने की घटना के बाद कस्बे में स्थानीय लोगों और राहगीरों की भीड़ जमा हो गई, जिससे हाईवे का यातायात प्रभावित होने लगा। पुलिस ने जल्दी ही भीड़ को हटाने की कोशिश की। एंबुलेंस से श्रमिकों को अस्पताल भेजने के बाद स्थिति नियंत्रण में आई, लेकिन इस दौरान लगभग एक घंटे तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। पीएनसी के प्रोजेक्ट मैनेजर अशोक कुमार तिवारी ने कहा कि श्रमिकों का बीमा पीएनसी और ठेकेदार द्वारा किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी परिजनों को घटना की जानकारी दे दी गई है और आश्रितों को हर संभव मदद प्रदान की जाएगी।

Also Read