UP Police Constable Exam 2024 : ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी, प्रश्न पत्र और आंसर शीट की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

UPT | DGP Prashant Kumar

Aug 21, 2024 14:57

डीजीपी ने कहा कि परीक्षा को लेकर संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर परीक्षा केंद्रों का स्वयं और प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ स्थलीय भ्रमण किया जाए। इस दौरान परीक्षा केंद्रों पर संभावित भीड़ और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जरूरी संसाधनों को समय पर मुहैया कराने का ध्यान रखा जाए।

Lucknow News : डीजीपी प्रशांत कुमार ने यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 को सकुशल संपन्न कराने के लिए मातहतों को निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश में 23, 24, 25 और 30 व 31 अगस्त 2024 को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा को लेकर पुलिस इस बार बेहद सतर्कता बरत रही है। डीजीपी स्वयं इसकी मॉनीटरिंग कर रहे हैं और अधिकारियों से लगातार अपडेट लिए जा रहे हैं। पेपर लीक को लेकर पहले परीक्षा रद्द होेने के कारण सरकार नहीं चाहती कि इस बार विपक्ष को कोई मुद्दा मिल सके। साथ ही उसे अभ्यर्थियों की नाराजगी झेलनी पड़े। इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के मुताबिक पूरे प्रदेश में पुलिस अभी से चौकन्नी है।

परीक्षा केंद्रों के रास्ते पर बढ़ाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
पुलिस महानिदेशक ने अपर पुलिस महानिदेशक एसटीएफ, अपर पुलिस महानिदेशक यातायात एवं सड़क सुरक्षा, अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे, अपर पुलिस महानिदेशक-112 सहित सभी जोनल एडीजी, पुलिस ​कमिश्नर, आईजी, डीआईजी, एसएसपी, एसपी को पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर निर्देशों का सख्ती से पालन कराने को कहा है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों के आने जाने वाले रास्ते पर स्थित सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील करा लिया जाए। नए सीसीटीवी कैमरे भी पर्याप्त संख्या में लगवाए जाएं। इसके साथ ही चिह्नित हॉटस्पॉट्स पर ड्रोन कैमरों से निगरानी कराई जाए।

आलाधिकारी परीक्षा केंद्रों पर स्वयं जाकर करें मुआयना, पर्याप्त पुलिस बल की हो तैनाती
डीजीपी ने कहा कि परीक्षा को लेकर संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर परीक्षा केंद्रों का स्वयं और प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ स्थलीय भ्रमण किया जाए। इस दौरान परीक्षा केंद्रों पर संभावित भीड़ और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जरूरी संसाधनों को समय पर मुहैया कराने का ध्यान रखा जाए। वहीं जरूरत के मुताबिक पुलिस बल उपलब्ध कराने पर भी कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग व परीक्षा केंद्रों के प्रबंधकों और संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए सतर्कता, तत्परता और संचरण योजना एवं कन्टिनजेन्सी प्लान के लिए कार्ययोजना के अनुरूप कार्रवाई की जाए।

परीक्षा के दो दिन पहले से लेकर समाप्त होने तक को लेकर किए जाएं प्रबंध
पुलिस महानिदेशक ने कहा कि परीक्षा के दो दिन पूर्व से लेकर परीक्षा समाप्त होने के बाद अभ्यर्थियों और अभिभावकों के जनपद से जाने तक की स्थिति का ध्यान रखते हुए प्रभावी पुलिस प्रबंधन सुनिश्चित किए जाएं। परीक्षा केंद्रों और रेलवे मेट्रो स्टेशन व बस-टैक्सी स्टैंड और होटल- रेस्टोरेंट पर भीड़ प्रबन्धन के लिए कार्ययोजना बनाकर काम किया जाए। साथ ही वहां के संचालकों, प्रबंधकों व अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों से पहले से बातचीत कर पैनी नजर रखी जाए।

पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 को लेकर इन निर्देशों का पालन जरूरी
  • राजपत्रित अधिकारियों और मजिस्ट्रेट की संयुक्त रूप से ड्यूटी लगाई जाए और पुलिस बल की अधिक से अधिक उपस्थिति हो।
  • जिन थाना क्षेत्रों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, वहां यूपी-112 पीआरवी के वाहनों के चार्ट में परीक्षा केंद्र के आस-पास के महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थानों को भी जरूर शामिल किया जाए।
  • परीक्षा के मद्देनजर असामाजिक तत्वों का चिह्नीकरण करते हुए एलआईयू, एसटीएफ और जनपदीय पुलिस परस्पर उच्च स्तरीय समन्वय स्थापित कर अतिरिक्त सतर्कता बरते।
  • परीक्षा केंद्रों के आस-पास ध्वनि विस्तारक यन्त्रों का प्रयोग और परीक्षा परिसर में मोबाइल फोन, आईटी गैजेट्स और अन्य आपत्तिजनक सामग्री ले जाने के संबंध में दिये गये गाइड लाइन का पूरी तरह पालन कराया जाए।
  • परीक्षा केंद्रों के प्रवेश स्थलों पर अभ्यर्थियों की तलाशी में सहयोग के लिए पर्याप्त संख्या में महिला व पुरुष पुलिस कर्मी तैनात किए जाएं।
  • परीक्षा केंद्रों के आस-पास स्थित फोटो कापी मशीन की दुकानों, साइबर कैफे, मोटरसाइकिल स्टैंड आदि के आस-पास प्रभावी चेकिंग की जाए।
  • प्रश्नपत्रों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने और उत्तर पुस्तिकाओं को कोषागार तक पहुंचाने के लिए जनपदीय पुलिस नोडल अधिकारी, आब्जर्वर के सघन पर्यवेक्षण में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
  • परीक्षा में उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त अन्य राज्यों के अभ्यर्थी भी शामिल होंगे। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे व राज्य सड़क परिवहन निगम के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए उचित कदम उठाए जाएं।
  • जिन जनपदों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाए गए हैं, उन जनपदों में भी विशेष सतर्कता रखते हुए यातायात और अन्य जरूरी कदम उठाए जाएं।
  • जनपद-कमिश्नरेट में स्थित नियंत्रण कक्ष को और अधिक सक्रिय किए जाए। परीक्षा से संबंधित किसी भी सूचना या घटना पर इस मुख्यालय स्थित नियंत्रण कक्ष व भर्ती बोर्ड के अधिकारियों को तत्काल जानकारी दी जाए।
  • किसी भी आकस्मिक की स्थिति से निपटने के लिए अस्पताल चिह्नित कर लिए जाएं। इसके लिए जिला मजिस्ट्रेट और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर सभी जरूरी प्रबंध समय से पूरे करा लिए जाएं।
  • सोशल मीडिया सेल और जनपदों में एलआईयू को और अधिक सकिय व सतर्क कर दिया जाए। परीक्षा से संबंधित सभी अफवाहों व अन्य सोशल मीडिया पोस्ट का तत्काल संज्ञान लेकर नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाए।

Also Read