Electronic City : यूपी के इस शहर को कहते हैं इलेक्ट्रॉनिक सिटी, जानें इसकी विशेषताएं

UPT | Electronic City

Jul 04, 2024 16:21

यह शहर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी उद्योगों का एक प्रमुख केंद्र बन गया है। नोएडा की रणनीतिक स्थिति, दिल्ली के निकट होने के कारण, इसे घरेलू...

Short Highlights
  • उत्तर प्रदेश को विभिन्न नामों से जाना जाता था
  • यूपी के एक जिले को "इलेक्ट्रॉनिक सिटी" के नाम से भी जाना जाता है
Noida News : उत्तर प्रदेश, भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, जो कि अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और तेजी से बढ़ते आधुनिक विकास के लिए जाना जाता है। इस विशाल राज्य के 75 जिलों में से प्रत्येक अपनी विशिष्ट पहचान रखता है, जो मिलकर उत्तर प्रदेश की बहुआयामी छवि को साकार करते हैं। 

प्रशासनिक संरचना
स्वतंत्रता से पहले उत्तर प्रदेश को विभिन्न नामों से जाना जाता था। प्रारंभ में उत्तर-पश्चिमी प्रांत, फिर आगरा और अवध का संयुक्त प्रांत और 1937 में केवल संयुक्त प्रांत। 1950 में, स्वतंत्र भारत में इसे वर्तमान नाम उत्तर प्रदेश दिया गया। उत्तर प्रदेश की विशाल प्रशासनिक व्यवस्था में 75 जिले शामिल हैं, जो 18 मंडलों में विभाजित हैं। इसके अतिरिक्त, राज्य में 75 जिला परिषदें, 351 तहसीलें, 17 नगर निगम, 200 नगर परिषदें और विकास प्राधिकरण भी मौजूद हैं।

यूपी में इलेक्ट्रॉनिक सिटी 
लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यूपी के एक जिले को "इलेक्ट्रॉनिक सिटी" के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल,  उत्तर प्रदेश में, नोएडा को "इलेक्ट्रॉनिक सिटी" के रूप में जाना जाता है। यह शहर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी उद्योगों का एक प्रमुख केंद्र बन गया है। नोएडा की रणनीतिक स्थिति, दिल्ली के निकट होने के कारण, इसे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए आकर्षक बनाती है।

नोएडा की विशेषताएं
  • अंतरराष्ट्रीय निवेश- नोएडा ताइवान, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों से बड़े पैमाने पर निवेश आकर्षित करता है।
  • आधुनिक बुनियादी ढांचा- शहर में उन्नत तकनीकी सुविधाएं और बुनियादी ढांचा है, जो इसे आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों के लिए आदर्श स्थान बनाता है।
  • रोजगार सृजन- यह क्षेत्र राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • मेट्रो कनेक्टिविटी- नोएडा में दिल्ली मेट्रो का एक स्टेशन भी है, जिसका नाम "इलेक्ट्रॉनिक सिटी" रखा गया है, जो इसकी तकनीकी प्रतिष्ठा को और बढ़ाता है।

Also Read