बेतहाशा बढ़ रहीं प्रॉपर्टी की कीमतें : देश के 7 प्रमुख शहरों में गिरी डिमांड, लेकिन नोएडा में इस सेक्टर में घर लेने को आतुर लोग

UPT | बेतहाशा बढ़ रहीं प्रॉपर्टी की कीमतें

Jul 04, 2024 15:27

पिछले कुछ समय से देश का रियल एस्टेट सेक्टर अपने बूम पर है। यही वजह है कि देश के कई हिस्सों में प्रॉपर्टी की कीमतें आसमान छू रही हैं। लेकिन इस वजह से अपना घर खरीदना आम आदमी के बजट से बाहर होता जा रहा है।

Short Highlights
  • बेतहाशा बढ़ रहीं प्रॉपर्टी की कीमतें
  • देश के 7 प्रमुख शहरों में गिरी डिमांड
  • नोएडा का एक सेक्टर सबसे हिट
Noida News : पिछले कुछ समय से देश का रियल एस्टेट सेक्टर अपने बूम पर है। यही वजह है कि देश के कई हिस्सों में प्रॉपर्टी की कीमतें आसमान छू रही हैं। लेकिन इस वजह से अपना घर खरीदना आम आदमी के बजट से बाहर होता जा रहा है। एक रिपोर्ट बताती है कि देश के प्रमुख 7 शहरों में मकानों की बिक्री में भले ही सालाना 5 फीसदी बढ़ गई हो, लेकिन तिमाही के आधार पर इसमें 8 फीसदी की गिरावट भी देखने को मिली है। इन सबके बावजूद नोएडा का एक सेक्टर ऐसा भी है, जिसमें घर खरीदने के लिए लोग आतुर हैं।

क्यों आ रही आवासीय बिक्री में गिरावट?
रियल एस्टेट कंसल्टेंट एनारॉक इंडिया की रिपोर्ट बताती है कि अप्रैल-जून की तिमाही में आवासीय ब्रिकी में पिछली तिमाही की तुलना में 8 फीसदी की गिरावट आई है। इस रिपोर्ट में देश के 7 प्रमुख शहरों दिल्ली-एनसीआर, मुंबई महानगर, बेंगलुरु, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता शामिल हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले एक साल में प्रॉपर्टी की कीमतों में आए अप्रत्याशित उछाल के कारण इस तिमाही में बिक्री प्रभावित हुई है। हालांकि सालाना आधार पर बिक्री में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सालाना आधार पर दिल्ली-एनसीआर, मुंबई महानगर, बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद में प्रॉपर्टी की मांग में वृद्धि हुई है, जबकि चेन्नई और कोलकाता में कमी आई है।

नोएडा का ये सेक्टर सबसे हिट
प्रॉपर्टी की कीमतें भले ही आम लोगों के बजट से बाहर जा रही हों, लेकिन नोएडा का सेक्टर 150 सारे रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार है। रियल एस्टेट कंसलटेंसी सेविल्स इंडिया के मुताबिक नोएडा में पूरी तरह बनकर तैयार इमारतों में 30 फीसदी की वृद्धि देखी गई है, जबकि निर्माणाधीन इमारतों में यह 29 फीसदी है। वहीं सेक्टर 150 के आंकड़े हैरान कर देने वाले है। सेक्टर 150 में निर्माणाधीन प्रॉपर्टी की कीमतों में 43 फीसदी की वृद्धि हुई है। इतना ही नहीं, इस इलाके में बनी इमारतों में रेंट भी पिछले साले के मुकाबले 12 फीसदी बढ़ा है। इस क्षेत्र में आधुनिक परियोजनाओं का विकास, बेहतर कनेक्टिविटी और हरित क्षेत्रों की उपलब्धता ने घर खरीदारों को अपनी ओर आकर्षित किया है।

नोएडा में क्यों बढ़ रहे प्रॉपर्टी के रेट?
दिल्ली में घर लेने का सपना हर कोई पूरा नहीं कर सकता। वजह है कि दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी है और यहां एक ठीक-ठाक एरिया में छोटे से छोटे मकान की कीमत भी 1 करोड़ रुपये से शुरू होती है। ऐसे में निराश आम आदमी दिल्ली से सटे नोएडा का रुख करता है। लेकिन नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी प्रॉपर्टी की कीमतें आसमान छू रही हैं। नोएडा में प्रॉपर्टी की कीमत 2 से 3 गुना तक बढ़ गई है। इसकी दो वजहे हैं। पहली वजह है कनेक्टिविटी। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में चल रही मेट्रो लाखों लोगों के लिए वरदान है। वहीं अब रैपिड रेल और एयरपोर्ट का काम भी शुरू हो चुका है। ऐसे में आने वाले समय में कनेक्टिविटी की बेहतर व्यवस्था के कारण कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। वहीं दूसरी वजह ये है कि नोएडा इंडस्ट्रियल हब है। लाखों लोग यहां स्थित कंपनियों में काम कर रहे हैं। ऐसे में कहीं दूर से सफर करने के बजाय लोग यहीं आस-पास घर खरीदना या रेंट करना चाहते हैं। वर्षों से अधूरे पड़े प्रोजेक्ट को लेकर सरकार की प्रतिबद्धता के कारण अब खरीदार भी आकर्षित हो रहे हैं।

Also Read