गाजियाबाद में इलेक्ट्रिकल फैक्ट्री में भीषण आग : धमाके से फटे ड्रम, चार फायर फाइटर झुलसे, 11 फायर टेंडर मौके पर

UPT | आग पर काबू पाते फायर फाइटर।

Jul 04, 2024 21:07

तत्काल फायर फाइटरों ने 11 गाड़ियों की मदद से आग बुझाने शुरू किया। बचाव कार्य के दौरान केमिकल से भरा ड्रम फटने के फटने से लीडिंग फायरमैन समेत चार दमकलकर्मी झुलस गए।

Short Highlights
  • साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट 4 में है फैक्ट्री
  • स्टोररूम में केमिकल से भरे रखे ड्रम
  • अग्निशमन की 11 गाड़ियां मौके पर पहुंची
Ghaziabad News : गाजियाबाद के साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट-4 स्थित रेलवे के पार्ट्स बनाने वाली रोटोमेक लिमिटेड कंपनी के स्टोर रूम में दोपहर एसी में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। प्रबंधन के लोगों ने अग्निशमन विभाग को सूचना दी। तत्काल फायर फाइटरों ने 11 गाड़ियों की मदद से आग बुझाने शुरू किया। बचाव कार्य के दौरान केमिकल से भरा ड्रम फटने के फटने से लीडिंग फायरमैन समेत चार दमकलकर्मी झुलस गए। उन्हें तुरंत कौशांबी के यशोदा अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल चारों की स्थिति खतरे से बाहर है।

रेलवे के कोइल, वार्निश और अन्य पार्ट्स बनाए जाते हैं
फैक्टरी के मैनेजर प्रमोद कुमार त्यागी ने बताया कि रोटोमेक इलेक्ट्रिकल प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री में रेलवे के कोइल, वार्निश और अन्य पार्ट्स बनाए जाते हैं। फैक्ट्री परिसर में केमिकल से भरे ड्रम और अन्य सामान रखने के लिए स्टोर रूम बना हुआ है। दोपहर में 1:30 बजे करीब फैक्ट्री में लंच होने के बाद कर्मचारी अपने काम पर पहुंच गए थे। तभी अचानक से स्टोर रूम के एक में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। चंद सेकंड में आग की लपटें केमिकल से भरे ड्रम तक पहुंच गई, जिससे आज तेजी से फैलती गई। कर्मचारी बचने के लिए तुरंत बाहर की तरफ दौड़े और अग्निशमन विभाग को आग लगने की सूचना दी।

साहिबाबाद फायर स्टेशन से दमकल की दो गाड़ियों के साथ अग्निशमन कर्मी मौके पर
तत्काल साहिबाबाद फायर स्टेशन से दमकल की दो गाड़ियों के साथ अग्निशमन कर्मी मौके पर पहुंचे और आग बुझाने का काम शुरू किया। लगातार आग फैलने की सूचना पर वैशाली और कोतवाली घंटाघर से भी गाड़ियों को मौके पर बुलाया गया। बचाव कार्य के दौरान स्टोर रूम में रखा केमिकल से भरा ड्रम धमाके के साथ फट गया। जहां आग की चपेट में आने से लीडिंग फायरमैन अतर सिंह, फायरमैन अक्षय मान, गौरव तोमर और अरुण कुमार झुलस गए। उन्हें तुरंत सरकारी गाड़ी से कौशांबी के यशोदा अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां डॉक्टरों ने चारों का इलाज किया। फिलहाल सभी की हालत खतरे से बाहर है।

11 गाड़ियों के साथ दमकल कर्मी बचाव कार्य में जुटे
हापुड़ के मुख्य अग्निशमन अधिकारी (कार्यवाहक गाजियाबाद जोन) मनु शर्मा ने बताया कि फैक्ट्री में लगी आग की सूचना पर 11 गाड़ियों के साथ दमकल कर्मी बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। राहत कार्य के दौरान केमिकल का ड्रम फटने से चार दमकल कर्मी झुलस गए थे।  उनका इलाज चल रहा है। स्टोर रूम में आग को काबू कर लिया है। उसे पूर्ण रूप से शांत करने का काम चल रहा है।

Also Read