Mirzapur News : गर्मी से गश खाकर गिरे बुजुर्ग, 105 डिग्री तापमान देख डॉक्टर भी घबराए

UPT | गर्मी से गश खाकर गिरे बुजुर्ग

Jun 18, 2024 18:05

मंगलवार शाम करीब चार बजे मिर्जापुर के हलिया कस्बे में वाहन स्टैंड पर गाड़ी के इंतजार में बैठे एक बुजुर्ग अचानक गर्मी के कारण बेहोश होकर गिर पड़े। स्टैंड पर मौजूद कुछ लोगों ने उनके चेहरे पर पानी छिड़का और...

Mirzapur News : मिर्जापुर के हलिया कस्बा स्थित वाहन स्टैंड पर शाम चार बजे के करीब वाहन के इंतजार में बैठा बुजुर्ग लू की चपेट में आकर अचानक गिर कर अचेत हो गया। बुजुर्ग के अचेत होकर गिरते ही पास में मौजूद समाजसेवी पंकज मोदनवाल, अजय भोजवाल, कृपा दत्त उर्फ बालम गुरु संजय सिंह, गोविंद कनौजिया ने उनके मुंह पर पानी का छींटा मारते हुए आनन फानन में पास स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हलिया लेकर गए।

समाजसेवियों ने की मदद
मंगलवार शाम करीब चार बजे मिर्जापुर के हलिया कस्बे में वाहन स्टैंड पर गाड़ी के इंतजार में बैठे एक बुजुर्ग अचानक गर्मी के कारण बेहोश होकर गिर पड़े। बुजुर्ग के बेहोश होते ही पास में मौजूद समाजसेवी पंकज मोदनवाल, अजय भोजवाल, कृपा दत्त उर्फ ​​बालम गुरु संजय सिंह, गोविंद कनौजिया ने उनके चेहरे पर पानी छिड़का और पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए।

घंटों इलाज के बाद आया होश
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद चिकित्सक विवेक खरे ने बुजुर्ग का इलाज शुरू किया। इलाज के दौरान बुजुर्ग के शरीर का तापमान 105 डिग्री देख चिकित्सक भी घबरा गए। घंटों इलाज के बाद बेहोश बुजुर्ग को होश आया तो उसने अपना नाम भानु प्रताप सिंह निवासी सिरसा रामनगर मवैया जिला प्रयागराज बताया।

उन्होंने बताया कि वह अपने घर से मिर्जापुर जिले के हलिया विकास खंड अंतर्गत कुशियरा स्थित अपने पाही खेत पर जाने के लिए हलिया वाहन स्टैंड पर वाहन का इंतजार कर रहे थे, तभी इसी दौरान तेज धूप और लू के कारण वह बेहोश होकर गिर पड़े। 

देरी हो जाती तो जा सकती थी जान 
बुजुर्ग को अस्पताल पहुंचाने में अगर थोड़ी भी देरी हो जाती तो उनकी जान जा सकती थी। परिजनों को सूचना देने के बाद भी प्रयागराज से हलिया अस्पताल पहुंचने में परिजनों को पांच घंटे लग गए।

हालत काफी खराब थी 
चिकित्सक विवेक खरे ने बताया कि एक 80 वर्षीय बुजुर्ग लू की चपेट में आकर अचेत हो गए थे जिनको हलिया निवासी समाजसेवी लोग लेकर आए थे। जिस समय बुजुर्ग को लेकर आए थे उनकी हालत काफी खराब थी, इलाज के बाद उनकी स्थिति सामान्य हो गई है।

Also Read