आयुष्मान योजना : आयुष्मान योजना में फर्जी ऑपरेशन दिखाकर ले रहे थे पैसा, बरुआ अस्पताल का पंजीकरण रद्द

Uttar Pradesh Times | अस्पताल

Jan 27, 2024 16:01

आयुष्मान योजना के तहत गलत ऑपरेशन दिखाकर सरकार से भुगतान लेने का मामला सामने आया है। जांच के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बरुआ हेल्थकेयर का पंजीकरण निरस्त..

Moradabad News : आयुष्मान योजना के तहत गलत ऑपरेशन दिखाकर सरकार से भुगतान लेने का मामला सामने आया है। जांच के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बरुआ हेल्थकेयर का पंजीकरण निरस्त कर दिया है। इसके साथ ही संचालकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि अगर अब अस्पताल में उपचार किया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

सांची संस्था ने अस्पताल की आयुष्मान सेवाएं निलंबित कीं 
आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़ा करने वाले खुशहालपुर स्थित डॉ. बरुआ हेल्थकेयर का पंजीकरण सीएमओ ने निरस्त कर दिया है। इसके साथ ही अस्पताल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। सभी सेवाएं तत्काल प्रभाव से बंद करने के लिए अस्पताल संचालक डॉ. अभिजीत बरुआ को नोटिस भी जारी किया गया है। इससे पहले प्रदेश स्तर से सांची संस्था ने अस्पताल की आयुष्मान सेवाएं निलंबित कर दी थीं। सीएमओ स्तर से जांच में पाया गया कि अस्पताल संचालक ने उन मरीजों की रिपोर्ट बनाकर भुगतान के लिए भेजी थी, जिनका वास्तव में ऑपरेशन नहीं हुआ। 36 केस फर्जी दिखाए गए थे। इनमें से अस्पताल को लगभग एक लाख रुपये का भुगतान भी किया गया था। स्वास्थ्य विभाग ने इस भुगतान से पांच गुना ज्यादा वसूली की है। जांच में पाया गया कि अस्पताल में जिन डॉक्टरों के नाम से जनरल मेडिसिन व सर्जरी का काम चल रहा था। वह कभी अस्पताल नहीं गए। सीएमओ डॉ. कुलदीप सिंह ने बताया कि बरुआ अस्पताल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। पंजीकरण निरस्त कर दिया गया है। अब यदि डॉक्टर ने कोई मरीज अस्पताल में भर्ती किया तो सख्त कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी। 

Also Read