Allahabad University : एक जुलाई से शुरू होंगी प्रवेश परीक्षाएं, एडमिट कार्ड जारी

UPT | Allahabad University

Jun 24, 2024 19:31

एक जुलाई को पहली शिफ्ट में और एमकॉम की प्रवेश परीक्षा दूसरी शिफ्ट में, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, पीजी के अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परास्नातक प्रवेश परीक्षा (पीजीएटी)-1 का आयोजन दो जुलाई ...

Short Highlights
  • एक और दो जुलाई को प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा
  • पीजीएटी-2 के लिए प्रवेश परीक्षा तीन जुलाई को आयोजित की जाएगी
  • सभी पाठ्यक्रमों के लिए कुल 23,541 आवेदन प्राप्त हुए हैं
Prayagraj News : इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) ने एलएलबी, एलएलएम, एमकॉम और अन्य पीजीएटी-1 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए एक और दो जुलाई को प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया है। इन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र https://aupravesh2024.cbtexam.in वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। 

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा
एलएलबी और एलएलएम की प्रवेश परीक्षा एक जुलाई को पहली शिफ्ट में और एमकॉम की प्रवेश परीक्षा दूसरी शिफ्ट में, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, पीजी के अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परास्नातक प्रवेश परीक्षा (पीजीएटी)-1 का आयोजन दो जुलाई को पहली शिफ्ट में, ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में किया जाएगा।

पीजीएटी-2 की प्रवेश परीक्षा तीन जुलाई को 
इसके अलावा बता दें कि इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) में भी पीजीएटी-2 के तहत संचालित पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा तीन जुलाई को आयोजित की जाएगी। पीजीएटी-2 के अन्य पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा चार जुलाई को दोनों शिफ्ट में केवल ऑनलाइन मोड में होगी। इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. जेके पति ने बताया कि आईपीएस और पीजीएटी-2 के पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा के लिए भी प्रवेश पत्र जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

परीक्षा में शामिल होंगे इतने परीक्षार्थी
इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) और संगठन विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कुल 35,673 आवेदनों में 10,000 सीटों पर प्रतिस्पर्धा होगी। इनमें 11,472 आवेदकों ने तीन साल के एलएलबी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया है, जबकि आईपीएस के पीजी पाठ्यक्रमों में 660 आवेदन प्राप्त हुए हैं। पीजीएटी-1 और पीजीएटी-2 के तहत अन्य कई पाठ्यक्रमों में भी भारी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें शामिल हैं बीएड, एमएड, एमबीएआरडी, एमबीए और अन्य। इन सभी पाठ्यक्रमों के लिए कुल 23,541 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों मोड में होगी परीक्षा
आगामी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में, एलएलबी, एलएलएम, एमकॉम और पीजीएटी-1 के 32 पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। आवेदन करने वाले 35,673 अभ्यर्थियों में से 16,712 ने ऑनलाइन और 18,961 अभ्यर्थी ऑफलाइन मोड में परीक्षा के लिए पंजीकृत हुए हैं। इन परीक्षाओं का आयोजन नई दिल्ली के साथ उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में, जैसे कि प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, बरेली और अन्य स्थानों पर होगा। कुछ शहरों में ऑनलाइन मोड के साथ-साथ ऑफलाइन मोड में भी परीक्षा की जाएगी, जबकि कुछ अन्य शहरों में केवल ऑनलाइन मोड में होगी।

Also Read